RAW Agent kaise bane | What is Raw agent in hindi

raw agent kaise bane hindi

raw agent kaise bane in hindi

RAW एजेंट हमारे लिए जेम्स बांड जैसे हैं जो किसी भी कठिन स्थिति में देश को बचाने के लिए अपनी जान की बिलकुल परवाह नही करते हैं रविन्द्र कौशिक, आरएन, अनिल दस्माना, अजीत डोबाल, एम के धर और रबिन्द्र सिंह ये ऐसे व्यक्तियों के नाम हैं जो रॉ एजेंट रह चुके हैं तो अगर आप भी रॉ एजेंट बनकर देश की सुरक्षा के लिए खड़े होना चाहते हैं तो आपको रॉ एजेंट बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी होनी जरूरी है

जैसे- RAW एजेंट कैसे बना जाता है और आप रॉ एजेंट में कैसे रिक्रूट कर सकते हैं और इसमें अप्लाई करने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए? आदि, आज इस आर्टिकल में हम आपको रॉ एजेंट बनने से रिलेटेड इन सभी बातों को बतायेंगे.

रॉ (RAW) क्या हैं? (What is Raw agent in hindi)

ये इंडिया की एक एजेंसी है रॉ का पूरा नाम रिसर्च एंड एनालिसिस विंग है इसे अनुसन्धान और विश्लेषण विंग भी कहा जाता है ये एजेंसी भारत की अंतर्राष्ट्रीय गुप्तचर संस्था है इसकी स्थापना 1968 में हुई थी इसका हेड क्वार्टर नई दिल्ली में है रॉ का काम इनफार्मेशन कलेक्ट करना, आतंकवाद को रोकना और सीक्रेट ऑप्शन्स को अंजाम देना है

raw agent kaise bane hindi

ऑपरेशन मेघदूत, ऑपरेशन कैक्टस, ऑपरेशन स्माइलिंग बुद्धा और ऑपरेशन चाणक्य ये सभी इसी इन्वेस्टीगेशन एजेंसी के ऑपरेशन्स रहे हैं ये एजेंसी सूचना के अधिकार कानून से बाहर है और संसद के प्रति भी जवाबदेय नही है ये सिर्फ प्राइम मिनिस्टर के प्रति ही उत्तरदायी है.

आप Raw में रिक्रूट कैसे हो सकते हैं?

RAW एजेंट बनकर देश की सुरक्षा करना एक बहुत बड़ी रेस्पोंसिबिलिटी है इसीलिए रॉ एजेंट बनने का प्रोसेस कठिन होता है स्टार्टिंग में इसमें ट्रेड इंटेलिजेंस ऑफिसर्स को ही रिक्रूट किया जाता था ये ऑफिसर्स इंटेलिजेंस ब्यूरो की एक्सटर्नल विंग से बिलोंग करते थे लेकिन इसके बाद मिलिट्री, पुलिस और इंडियन रेमेंयु सर्विसेज से कैंडिडेट को रिक्रूट किया जाने लगा.

1983 में उन्होंने अपना एक सर्विस कैडर बनाया जिसका नाम रिसर्च एंड एनालिसिस सर्विस है रॉ एजेंट की पोस्ट पाने के लिए आपको रिटेन एग्जाम और इंटरव्यू देने होंगे और इसके लिए आपको सेन्ट्रल स्टाफिंग स्कीम के अंडर आने वाला ग्रुप ए सिविल सर्विसेज देने होंगे जिसके सभी स्टेप्स क्लियर करने के बाद ही कैंडिडेट रॉ एजेंट का रिटेन एग्जाम दे सकता है इस पोस्ट को पाने के लिए कैंडिडेट के पास लगभग 20 साल का एक्सपीरियंस होना जरूरी है.

RAW एजेंट की ट्रेनिंग कैसे होती है?

RAW एजेंट की ट्रेनिंग बहुत कठिन होती है क्युकी इन्हें हर स्थिति में काम करना होता है और अपनी आइडेंटिटी को हाईड रखते हुए काम करना पड़ता है इसमें कैंडिडेट को बेसिक और एडवांस दोनों तरह की ट्रेनिंग दी जाती है बेसिक ट्रेनिंग सिर्फ 10 दिन की होती है इसमें इन्हें राकेट, रियल वर्ल्ड से इंट्रोड्यूज किया जाता है इसके दौरान इन्हें स्पेस टेक्नोलॉजी, इनफार्मेशन सिक्योरिटी, एनर्जी सिक्योरिटी, साइंटिफिक नॉलेज, फाइनेंसियल, इकोनॉमिक और जिओ स्ट्रेटेजिक एनालिसिस के बारे में डिटेल में जानकारी दी जाती है.

दूसरे देशों की गुप्त एजेंसी जैसे- सी ए आई, आइएसआइ, एमआई6, की केस स्टडी कराई जाती है बेसिक ट्रेनिंग कम्पलीट होने के बाद एडवांस ट्रेनिंग कराई जाती है जिसमे उन्हें फील्ड इंटेलिजेंस ब्यूरो भेजा जाता है ये ट्रेनिंग 1 से 2 साल की होती है इसमें उन्हें ये बताया जाता है कि कूल्ड एरिया या जंगल से कैसे सर्वाइव किया जाता है और सीक्रेट ऑपरेशन को कैसे मैनेज किया जाता है

किस तरह से पकड़ में आने से बचना चाहिए और अगर इन्वेस्टीगेशन के दौरान पकड़े जाओ तो कैसे इन्टेरोगेशन को फेस करना चाहिए, मिशन्स को ऑपरेट करना और कॉन्टेक्ट्स बनाने जैसी सभी जरूरी स्किल्स की ट्रेनिंग दी जाती है जिससे कैंडिडेट ट्रेंड और स्किलड रॉ एजेंट बन सके.

एक रॉ एजेंट को हमेशा मिशन पर जाने के लिए हमेशा तैयार रहना होता है  और शोर्ट नोटिस पर भी यहाँ से वहां ट्रेवल करने की पूरी तैयारी रखनी होती है उन्हें आपनी आइडेंटिटी अपनी फॅमिली और फ्रेंड्स सभी लोगों से छुपा करके रखना पड़ता है एक रॉ एजेंट की जॉब कोई परमानेंट जॉब नही है.

रॉ एजेंट बनने के लिए आप में बहुत सी स्किल्स जैसे- लोगों से आसानी से इंटरैक्ट कर पाना, अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स, सेल्फ मैनेजमेंट, सेल्फ मोटिवेशन, प्रोफेशनलिज्म, पर्सनल इंटीग्रिटी और देश की सुरक्षा करने का जज्बा आदि जैसी होनी चाहिए.

RAW एजेंट बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए?

  1. RAW एजेंट बनने के लिए कैंडिडेट का इंडियन सिटीजन होना अनिवार्य है.
  2. कैंडिडेट का कोई क्रिमिनल बैकग्राउंड नही होना चाहिए.
  3. कैंडिडेट ड्रग एडिक्ट नही होना चाहिए.
  4. एजुकेशन रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए, और कैंडिडेट ने किसी रेपुटेट यूनिवर्सिटी से गुड एजुकेशन लिया हो.
  5. कम से कम एक फॉरेन लैंग्वेज पर कमांड होनी चाहिए.
  6. कैंडिडेट के पास कम से कम 20 साल का सर्विस एक्सपीरियंस होना जरूरी है.

आप रॉ एजेंट (raw agent kaise bane in hindi) बनने के लिए तभी अप्लाई करें जब आप देश के लिए कुछ करना चाहते हैं आप हार्ड वर्क कर सकते हों कठिन समय में खुद को सम्भाल सकते है क्युकी रॉ एजेंट बनने का प्रोसेस आसान नही है.

Stock Broker kaise bane | What is stock broker in hindi

अपना टी कैफे कैसे शुरू करें? | चाय की दुकान कैसे शुरू करें

वेटरनरी डॉक्टर कैसे बनें? | What is veterinary doctor in hindi

Mechanical Engineer kaise bane | What is Mechanical Engineer in hindi

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (raw agent kaise bane in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी रहेगा इसमें हमने आपको रॉ एजेंट बनने से रिलेटेड सारी इनफार्मेशन दी है जैसे- रॉ एजेंट कैसे बना जाता है और आप रॉ एजेंट में कैसे रिक्रूट हो सकते हैं और इसमें अप्लाई करने के लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए? आदि,

आपको हमारी ये (raw agent kaise bane in hindi) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग देश की सेवा करना चाहते है और रॉ एजेंट बनकर काम करना चाहते हैं तो ये आर्टिकल उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

1 thought on “RAW Agent kaise bane | What is Raw agent in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.