राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय | Raju Srivastava biography in Hindi

Raju Srivastava biography in Hindi

दोस्तों आप में से बहुत से लोग राजू श्रीवास्तव के बारे में जानते होंगे, राजू एक हास्य कलाकार होने के साथ-साथ फिल्मों में भी छोटे-छोटे अभिनय किया है लेकिन कुछ लोगो को इनके बारे में जानकारी ही नही होगी इसीलिए आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको राजू श्रीवास्तव के बारे में पूरी जानकारी देते हैं, जो कैंडिडेट इनके बारे में जानकारी चाहते है वो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े.

Raju Srivastava biography in Hindi
Raju Srivastava

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय (Raju Srivastava biography in Hindi)

राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर 1963 को उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था इनके पिता का नाम रमेश चंद्र श्रीवास्तव था जो पेशे से एक कवि थे इनकी माता का नाम सरस्वती श्रीवास्तव था जो एक गृहणी थी. राजू श्रीवास्तव का असली नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव था लेकिन इन्हे हास्य कला की दुनिया में राजू भईया और गजोधर के नाम से फेमस हो गयी है.

राजू श्रीवास्तव का पूरा परिचय

पूरा नाम (Full Name) सत्य प्रकाश श्रीवास्तव
बचपन का नाम (Nick Name ) गजोधर, राजू भैया
जन्म (Date of Birth) 25 दिसंबर 1963
जन्म का स्थान (Birth Place) कानपुर, यूपी, भारत
उम्र (Age) 61 वर्ष (2022)
पिता का नाम (Father’s) रमेश चंद्र श्रीवास्तव
माता का नाम (Mother) सरस्वती श्रीवास्तव
भाई का नाम (Brother Name) दीपू श्रीवास्तव
वैवाहिक स्थिति अविवाहित (17 मई 1993)
पत्नी का नाम शिखा श्रीवास्तव
बच्चें आयुषमान श्रीवास्तव(बेटा), अंतरा श्रीवास्तव(बेटी)
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
प्रसिद्धी हास्य कलाकार
पेशा (Occupation) अभिनेता और कलाकार
धर्म (Religion) हिंदू
कद (लम्बाई) 5 फीट 7 इंच
वजन (Weight) 76 kg
आय (Salary) 6 से 7 लाख ₹ प्रत्येक शो
कुल सम्पति 8 से 12 करोड़

राजू काफी मजाकिया स्वाभाव के थे उन्हें दूसरों को हंसाने में बहुत खुशी मिलती थी इसी कारण से ये बचपन से ही एक कॉमेडियन और मिमिक्री आर्टिस्ट बनना चाहते थे बड़े होकर राजू श्रीवास्तव ने अपने इस सपने को पूरा करने के लिए स्टैंडअप कॉमेडी करना शुरू कर दिया और देखते देखते आज राजू श्रीवास्तव लोगों के पसंदीदा एक हास्य कलाकार बन गए.

राजू ने अपने जीवन में कॉमेडी शो के साथ-साथ अन्य कई फिल्मों में भी काम किया है और इसी दरमियान उन्होंने उत्तर प्रदेश की राजनीति में भी कदम रखा लेकिन राजनीति मे इन्हें अच्छी सफलता नही मिली लेकिन राजू श्रीवास्तव अपनी कॉमेडी और मिमिक्री से लोगों को लगातार हंसाते रहे हैं.

राजू श्रीवास्तव को पहली मुलाकात में ही शिखा से प्यार हो गया और बाद में उन्हे पता चला कि शिखा श्रीवास्तव उनकी भाभी के चाचा की बेटी हैं और वो इटावा में रहती हैं काफी मेहनत करने के बाद उन्होंने एक स्टैंड अप कॉमेडियन के रूप में अपनी पहचान बनाई और उसके बाद शिखा के घर अपने परिवार वालों से रिश्ता भेजा, उसके बाद 17 मई 1993 में राजू श्रीवास्तव ने 30 वर्ष की आयु में शिखा श्रीवास्तव से शादी कर ली.

राजू श्रीवास्तव का फिल्मी करियर कैसा था?

राजू एक बेहतरीन हास्य कलाकार होने के साथ ही एक अच्छे अभिनेता भी हैं इन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया हैं उन्होंने सबसे पहले 1988 की फिल्म तेजाब में एक अभिनेता के रूप में अपना डेब्यू किया था. इसके अलावा इन्होने आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया, मैंने प्यार किया, और बाजीगर जैसे मजेदार फिल्मों में काम किया है.

इसे भी पढ़ें: मौलाना अबुल कलाम आज़ाद का जीवन परिचय

आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया फिल्म साल 2001 में रिलीज हुई थी जिसमे राजू श्रीवास्तव बाबा चिन चिन चू का रोल निभाया था, साल 2003 में राजू श्रीवास्तव सलमान खान की फिल्म “मैं प्रेम की दीवानी हूं”  में भी दिखाई दिए थे. इसके अलावा साल 2007 में रिलीज हुई बांबे टू गोवा और 2017 की फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा में भी छोटे किरदारों की भूमिका निभाई थी.

राजू श्रीवास्तव एक कॉमेडियन के रूप में कैसे फेमस हुए?

राजू फिल्मों में काम करने के साथ-साथ हास्य कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेने लगे, साल 2005 में उन्होंने द ग्रेट इंडिया लाफ्टर चैलेंज में भाग लिया था और अपनी मिमिक्री के मजाकिया अंदाज से लोगों के पसंदीदा हास्य कलाकार बन गए, इसके साथ ही साल 2009 में राजू श्रीवास्तव सलमान खान की बिग बॉस रियलिटी शो में भी दिखाई दिए थे, इसी दौरान इन्हें तारक मेहता का उल्टा चश्मा सीरियल में भी देखा गया.

इसे भी पढ़ें: जया किशोरी का जीवन परिचय

राजू साल 2011 में कॉमेडी सर्कस का जादू नाम के शो में नजर आए इसी साल राजू श्रीवास्तव एक और कॉमेडी शो (महा-मुकाबला) में दिखाई दिए थे साल 2013 में इन्होंने नच बलिए नाम के डांस शो में भाग लिया था इसके अलावा राजू बहुत सारे हास्य कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेते है राजू को कई बार सोनी टीवी पर और कपिल शर्मा शो और कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में भी देखा गया, इसके अलावा साल 2012 के शो लाफ इंडिया लाफ में भी दिखाई दे चुके है.

राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा कब पड़ा?

राजू को 10 अगस्त 2022 को एक होटल के जिम हाल में वर्कआउट करते हुए दिल का दौरा पड़ा और वह जमीन पर गिर गए, उसके बाद राजू को तुरंत दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया, हॉस्पिटलाइज होने के दौरान राजू श्रीवास्तव को वेंटिलेटर पर रखा गया है और इस समय उनकी हालत काफी नाजुक बताई जा रही है, और सोशल मीडिया पर उनकी मौत की झूठी खबर को लेकर बहुत सारी अफवाहें भी फैल चुकी हैं लेकिन ये अभी अवस्था में हॉस्पिटल में हैं.

इसे भी पढ़ें?

नितिन गडकरी का जीवन परिचय

श्रेया घोषाल का जीवन परिचय (पति, उम्र, नेटवर्थ)

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

आज आपने क्या सीखा?    

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (Raju Srivastava biography in Hindi)  आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको राजू श्रीवास्तव के जीवन के बारे में पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (Raju Srivastava biography in Hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.