राजस्थान PTET एग्जाम क्या होता है? | राजस्थान PTET का फुल फॉर्म क्या होता है?

Rajasthan PTET Exam kya hota hai

अगर आप राजस्थान में किसी स्कूल में टीचर बनना चाहते है तो आपको राजस्थान PTET का एग्जाम देना होता है आप में से बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे होंगे जिन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही होगी तो ऐसे स्टूडेंट्स हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान PTET एग्जाम से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

राजस्थान PTET का फुल फॉर्म क्या होता है?

PTET का फुल फॉर्म Pre Teacher Education Test होता है PTET कोर्स को राजस्थान बीएड के नाम से भी जानते है इस एग्जाम को पास करने के बाद कैंडिडेट 2nd ग्रेड और 3rd ग्रेड का टीचर बन सकता है.

राजस्थान PTET एग्जाम क्या होता है?

राजस्थान में PTET एक स्टेट लेवल की परीक्षा होती है इस एग्जाम को पास करने के बाद कैंडिडेट राजस्थान में बैचलर ऑफ़ डिग्री प्रोग्राम में एडमिशन ले सकता है और B.A, B.Ed और B.Sc जैसे कोर्सेज में एडमिशन ले सकता है.

Rajasthan PTET Exam kya hota hai

राजस्थान PTET कोर्स करने के बाद कैंडिडेट सेकंड ग्रेड और थर्ड ग्रेड का टीचर बन सकता है. अगर आप राजस्थान में PTET एग्जाम देते है तो इसका सर्टिफिकेट आप दुसरे स्टेट्स में भी यूज कर सकते है क्युकी राजस्थान में पास की गयी PTET परीक्षा का Certificate दूसरे States में भी चल सकता है.

PTET एग्जाम देने के लिए योग्यता क्या रखी गयी है?

राजस्थान PTET में 2 साल से 4 साल तक के सभी डिग्री कोर्सेज आते हैं जिनमें एडमिशन लेने के लिए ये कुछ जरूरी योग्यताएं निर्धारित की गई है जैसे-

  1. 2 साल का कोर्स करने के लिये:- अगर आप 2 साल का कोर्स करने के लिए PTET परीक्षा देना चाहते हैं तो आपके पास A, B.Sc या फिर Graduation की डिग्री होनी चाहिए और साथ ही आपके पास इनके फाइनल इयर का सर्टिफिकेट होना भी अनिवार्य होता है ग्रेजुएशन में कैंडिडेट के 50% मार्क्स होने चाहिए, PTET का एग्जाम B.ED में एडमिशन लेने के लिए आयोजित की जाती हैं.
  2. 4 साल का कोर्स करने के लिए:- अगर कैंडिडेट 4 साल का कोर्स करने के लिए PTET की परीक्षा देना चाहता हैं तो कैंडिडेट के पास 12th का सर्टिफिकेट 50% मार्क्स के साथ होना चाहिए, PTET की यह परीक्षा A, B.Ed या B.Sc, आदि कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए कराई जाती है.
  3. पीटीईटी परीक्षा देने के लिए कैंडिडेट की मिनिमम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए और इसके लिए कोई मैक्सिमम ऐज नही रखी गयी है.

PTET एग्जाम का सिलेक्शन प्रोसेस क्या होता है?

PTET की परीक्षा में छात्रों को मेरिट के आधार पर चुना जाता है और यह मेरिट लिस्ट 600 नंबर में से बनती है PTET एग्जाम में कुल 200 प्रश्न पूछे जाते है और प्रत्येक प्रश्न के 3 अंक मिलते हैं PTET होने के बाद एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है जिसमें मिनिमम 40% मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स को ही पास किया जाता हैं.

राजस्थान में PTET की परीक्षा हर साल मई के महीने में कराई  जाती है और इसके लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होता है और इस परीक्षा को पास करना होता है PTET की परीक्षा होने के बाद मेरिट लिस्ट बनाई जाती है और आपके नंबरों के आधार पर आपको कॉलेज दिया जाता है. 12th की पढ़ाई पूरी करने के बाद B.A या B.Sc में एडमिशन लेने के लिए आप PTET का एग्जाम दे सकते हैं इसी तरह B.Sc की पढ़ाई पूरी कर चुके कैंडिडेट B.Ed में एडमिशन लेने के लिए PTET का एग्जाम दे सकते हैं.

PTET एग्जाम देने के लिए आपके पास कौन से डाक्यूमेंट्स होने चाहिए?

PTET परीक्षा में अप्लाई करने के लिए आपको इन डॉक्यूमेंट की जरूरत होती हैं-

  1. ईमेल आईडी
  2. फोन नंबर
  3. 12th की मार्कशीट
  4. आधार कार्ड
  5. जाति सर्टिफिकेट
  6. पासपोर्ट साइज़ फोटो
  7. कैंडिडेट के सिग्नेचर

PTET एग्जाम पास करने के फायदे क्या है?

PTET एग्जाम पास करने के निम्नलिखित फायदे है-

  1. राजस्थान PTET परीक्षा देने के बाद आप आसानी से डिग्री कोर्सेज में एडमिशन ले सकते है.
  2. इस एक्साम को पास करने के बाद टीचिंग के फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं कोचिंग पढ़ा सकते हैं.
  3. किसी भी सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में अध्यापक की जॉब कर सकते हैं.
  4. इसी के साथ ही आप स्टूडेंट्स हैंडलिंग भी सीख सकते हैं.
  5. पीटीईटी के बाद आप एजुकेशन या करियर सेक्टर में एक Counselor की पोस्ट पर भी काम कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें?

CSAT एग्जाम क्या होता है?

NTSE एग्जाम क्या होता है

SSLC क्या होता है? 

NTSE एग्जाम क्या होता है?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (Rajasthan PTET Exam kya hota hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको राजस्थान के PTET एग्जाम से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन दी है

हमारी ये (Rajasthan PTET Exam kya hota hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो कैंडिडेट राजस्थान के PTET एग्जाम के बारे में जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.