QR Code क्या है? | QR Code के फायदे क्या है?

QR Code kya hota hai

QR Code kya hota hai- ज्यादातर सभी लोगों ने QR कोड के बारे में सुना होगा और यूज भी किया होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि QR कोड होता क्या है, अगर नही पता है और आप QR कोड के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं हमारे आर्टिकल को पूरा पढिये क्युकी आज इस आर्टिकल में हमने QR कोड से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है.

QR Code क्या है? (What is QR Code in Hindi)

QR Code kya hota hai
Image Credit: Shutterstock

QR Code का पूरा नाम Quick Response Code है. ये बार कोड का टू-डायमेंशनल वर्शन है जो मशीन-रीडेबल ऑप्टिकल लेबल में इनफार्मेशन को स्टोर करता है. QR कोड का यूज करके इसमें स्टोर की गयी इनफार्मेशन तक पहुंचा जा सकता है. QR कोड का डिजाईन स्क्वायर बॉक्स के जैसा होता है जिसमे व्हाइट बैकग्राउंड के ऊपर स्क्वायर ब्लाक मोड्यूल्स बने होते हैं. एक क्यूआर कोड में यूआरएल, कांटेक्ट डिटेल्स, टेक्स्ट और अन्य तरह का डाटा स्टोर किया जा सकता है. QR कोड बार कोड से ज्यादा डाटा स्टोर करता है.

आपने बहुत बार किसी प्रोडक्ट की पैकेजिंग में स्क्वायर के आकार के बारकोड को प्रिंट करते हुए देखा होगा इन्हें ही QR कोड कहा जाता है. QR कोड का उपयोग कई कामों में किया जाता है क्युकी ये कई तरह की इनफार्मेशन को स्टोर कर सकते है

QR Code का उपयोग कहाँ किया जाता है?

QR कोड का यूज विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है. क्यूआर कोड का यूज करके कंपनीज कई तरह की एडिशनल इनफार्मेशन को अपने कस्टमर्स तक पहुंचा पाती है. इसके अलावा और भी कामों में इसका यूज किया जाता है. जैसे- आज के समय में डिजिटल पेमेंट प्लेटफ़ॉर्म अपने ग्राहकों को कोड स्कैन करके पेमेंट करने का आप्शन भी देते हैं. जब आप paytm या गूगल पे का यूज करके पेमेंट करते हो तो आप क्यूआर कोड स्कैन करके पेमेंट कर सकते हो.

QR Code काम कैसे करता है?

क्यूआर कोड में किनारे पर तीन ब्लॉक्स होते है वो इसके एलाइग्नमेंट (alignment) को डिनोट करते हैं इसीलिए आप इसे चाहे किसी भी एंगल से स्कैन करते हैं तो भी ये क्यूआर कोड को रीड कर लेता है. क्यूआर कोड कितना बड़ा है ये स्कैनर को इस ब्लॉक से पता चलता है.

QR Code के फायदे क्या है?

क्यूआर कोड यूज करने के कई सारे फायदे है-

  1. क्यूआर कोड का यूज करके आप पेमेंट के अलावा और भी कई सारे काम कर सकते हैं.
  2. क्यूआर कोड में आप आसानी से यूआरएल, कांटेक्ट डिटेल्स, टेक्स्ट और अन्य तरह का डाटा स्टोर किया जा सकता है.
  3. ये स्मार्ट फोन या किसी दूसरे डिवाइस में स्कैन करके यूज किया जाता है.
  4. ये बहुत फ़ास्ट स्कैनिंग करता है.
  5. ये ज्यादा डाटा/इनफार्मेशन को स्टोर कर सकता है.
  6. क्यूआर बहुत तरह के होते है इसमें लगभग सभी तरह के डाटा का एनकोड किया जा सकता है जैसे- नुमेरिक, अल्फाबेट्स,स्पेशल एंड बाइनरी.

QR Code की लिमिटेशन्स क्या है?

  1. क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले स्मार्टफोन साधारण फोन की तुलना में अक्सर महंगे होते हैं
  2. नये बारकोड से ज्यादा लोग परिचित नही है इसीलिए उसके बारे में जानने की जरूरत है.

QR Code कितने तरह के होते हैं?

क्यूआर कोड 2 तरह के होते हैं-

स्टैटिक क्यूआर कोड

स्टैटिक क्यूआर कोड इनफार्मेशन्स को एनकोड कर सकता है जैसे- यूआरएल, ई-मेल, कांटेक्ट डिटेल्स, वाई-फाई, कैलेंडर इवेंट, टेक्स्ट और सीरियल कोड इत्यादि. स्टैटिक क्यूआर कोड परमानेंट होता है ये क्यूआर कोड एक बार जेनेरेट होने के बाद इसे चेंज करने की अनुमति नही देता है. ये कोड आपको अपने स्कैन के डेटा को ट्रैक करने की अनुमति नहीं देता है और आपको केवल एक यूआरएल तक ले जाता है.

डायनामिक क्यूआर कोड

डायनामिक कोड को एक बार जेनेरेट होने के बाद चेंज किया जा सकता है और ये किसी भी समय और किसी भी दूसरे यूआरएल से अपने यूआरएल को भी चेंज करने की अनुमति देता है. एक डायनामिक क्यूआर कोड आपने अपने स्कैन के डाटा को ट्रैक करने की अनुमति देता है. डायनामिक क्यूआर कोड से आप दूसरे वैल्युएबल डाटा को एक्सेस कर सकते हैं जैसे- यूनिक विसिटर्स, नंबर ऑफ़ स्कैन्स, एवरेज स्कैन पर डे, लोकेशन ऑफ़ स्कैन्स.

इसे भी पढ़ें?

पेमेंट गेटवे क्या है? | पेमेंट गेटवे कैसे काम करता है?

Technology कैसे बदल रही है? | तकनीक कैसे बदलती है?

Digital Locker App क्या है? | What is Digital Locker in hindi

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (QR Code kya hota hai) आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा इसमें हमने आपको क्यूआर कोड से रिलेटेड सारी जानकारी दी है जैसे- क्यूआर कोड क्या है? क्यूआर कोड का उपयोग कहाँ किया जाता है? क्यूआर कोड काम कैसे करता है? क्यूआर कोड के फायदे क्या है? क्यूआर कोड की लिमिटेशन्स क्या है? क्यूआर कोड कितने तरह के होते हैं?

हमारी ये (QR Code kya hota hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.