पुष्कर राज ठाकुर का जीवन परिचय | Pushkar Raj Thakur biography in Hindi

Pushkar Raj Thakur biography in Hindi

दोस्तों आप में से बहुत से लोगों को पुष्कर राज ठाकुर के बारे में पता होगा लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें इनके बारे में पूरी जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको पुष्कर राज ठाकुर के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, जो लोग पुष्कर जी के बारे में पूरी जानकारी चाहते है वो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें. क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको पुष्कर राज ठाकुर के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

Pushkar Raj Thakur biography in Hindi
Pushkar Raj Thakur

पुष्कर राज ठाकुर का जीवन परिचय (Pushkar Raj Thakur biography in Hindi)

पुष्कर राज ठाकुर का जन्म 1996 में नई दिल्ली में हुआ था इन्होने सिर्फ 17 साल की उम्र में ही पैसे कमाना शुरू कर दिया था और 20 साल की उम्र में ही वे करोड़पति बन गए थे. और उन्होंने मात्र 24 साल की उम्र में रिटायर होने की घोषणा की थी.

पुष्कर राज ठाकुर ने अपनी कॉलेज गर्लफ्रैंड से शादी की है इनकी पत्नी का नाम शुभी राज ठाकुर है, और अब वे दोनों आज सुखी जीवन जी रहे हैं.

पुष्कर राज ठाकुर का परिचय:-

पूरा नाम- पुष्कर राज ठाकुर
जन्म- 1996, नई दिल्ली
आयु (as 2022) 25 years
ग्रेजुएशन- साइकोलॉजी ओनेर्स (दिल्ली युनिवर्सिटी)
वाइफ नाम- शुभि राज ठाकुर
प्रोफेशन- पब्लिक स्पीकिंग & नेटवर्क मार्केटिंग बिजनस कोच
कंपनी नाम- PRT GLOBAL SOLUTION
कोर्सेज- Bang On Network Marketing
रूचि- ट्रेवलिंग, पब्लिक स्पीकिंग
cars मर्सडीज बेंज एस क्लास, जीप कम्पास
Height- 5.7 (in feet), 173 (in cm)
Weight- 68kg
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म- हिन्दू
बालों का कलर काला
आँखों का कलर काला

 

पुष्कर राज ठाकुर लाइफस्टाइल

पुष्कर राज ठाकुर को भारत के सबसे प्रभावशाली कॉर्पोरेट प्रशिक्षकों और प्रेरक वक्ताओं में से एक माना जाता है ये एक लंबे समय में अपने सभी प्रेरक कार्यों के साथ एक यूथ आइकन बन गए हैं. इनके कुछ फेमस कामों की वजह से इन्हें हिंदुस्तान टाइम्स और टाइम्स ऑफ इंडिया जैसे कई प्रकाशनों में भी चित्रित किया जा चुका है ये एक सीरियल उद्यमी और पीआरटी ग्लोबल सॉल्यूशंस के प्रवर्तक हैं, जो कई व्यक्तियों को प्रेरित और उत्साहित करने के लिए दृढ़ संकल्पित है. ये भारत में कई प्रमुख कंपनियों के सलाहकार भी हैं और मारुति सुजुकी और कई अन्य में उनके लिए नेतृत्व प्रशिक्षण और प्रेरक सेमिनार भी आयोजित किये जाते हैं.

पुष्कर राज ठाकुर की पसंदीदा चीजें क्या है?

पुष्कर राज ठाकुर को ट्रेवलिंग करना बहुत पसंद है इनका पसंदीदा एक्टर सलमान खान और पसंदीदा स्पोर्ट्स पर्सन रोनाल्डो है इनका पसन्दीदा क्रिकेटर एमएस धोनी और पसंदीदा गेम PUBG है और इन्हें Instagram पर टाइम बिताना अच्छा लगता है इनका पसंदीदा शो कपिल शर्मा शो और पसंदीदा कार्टून डोरेमोन है.

पुष्कर राज ठाकुर की नेटवर्थ क्या है?

Networth (2022) $1.7 million
Monthly salary 75 लाख
Yearly salary 8 करोड़
इंडियन रुपया 12 करोड़
Source बिजनस कोर्सेज़, यूट्यूब

इसे भी पढ़ें: मौलाना अबुल कलाम आज़ाद का जीवन परिचय

पुष्कर राज ठाकुर ने शुरूआती शिक्षा कहाँ से ली?

प्श्कर ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली से प्राप्त की है जब पुष्कर 9th क्लास में थे तो इनके चाचा ने इनसे कम्युनिटी स्किल्स पर्सनल डेवलपमेंट की एडवांस क्लासेस लेने को कहा और सके बाद इन्होंने ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया और फिर पुष्कर धीरे धीरे चीज़ों को सीखते रहे.

इसे भी पढ़ें: जया किशोरी का जीवन परिचय

पुष्कर राज ठाकुर पढ़ाई में बहुत ज्यादा अच्छे नहीं थे लेकिन इनकी एक टीचर ने पुष्कर से कहा था कि तुम अपने जीवन में कुछ नहीं कर पाओगे, और पुष्कर को इस बात से गुस्सा आ गया और फिर उन्होंने अच्छे से पढ़ना शुरू किया और कक्षा 10 में उन्होंने जिस मैडम ने उन्हें चिल्लाया था उन्हीं के सब्जेक्ट में ये 100 में 100 नम्बर लाये, और फिर 10th में अच्छे अंक प्राप्त करने के बाद उन्होंने साइंस सब्जेक्ट चुना और रूबी टिक इंजीनियर बनने के बाद सोचा और जैसे-जैसे पुष्कर राज ठाकुर आगे बढ़ने लगे इन्हें आगे की पढ़ाई बहुत कठिन लगने लगी, इन्होंने 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए थे जिसके चलते इनका एडमिशन दिल्ली यूनिवर्सिटी में हो गया.

पुष्कर राज ठाकुर करियर कैसा था?

पुष्कर राज ठाकुर के करियर की शुरुआत तो तभी हो गयी थी जब ये 9th  क्लास में थे और जब इनके चाचा ने इनकी कम्युनिकेशन स्किल्स की पर्सनालिटी डेवलपमेंट ट्रेनिंग की एडवांस क्लासेस लेने की बात कही थी पुष्कर ने वहां से बहुत सी चीज़े सीखी उसके बाद इनके एक कोच पुष्कर को ट्रेनिंग में बुलाया करते थे और यहां इन्हें बताया जाता था कि कैसे इनकी उम्र के लड़के 4-5 लाख रुपया महीना कमाते हैं. तो इसी तरह पुष्कर राज ठाकुर इनकी बातों को समझते हुए सीखते रहे फिर इन्होंने आगे एक समय पढ़ाई में ज्यादा ध्यान लगाते हुए रोबोटिक इंजीनियर बनने के बारे में सोचा लेकिन धीरे-धीरे पुष्कर को ये चीज़ें कठिन लगने लगी और फिर क्लास 12th के बाद उनका सिलेक्शन दिल्ली यूनिवर्सिटी में हो गया और उसके बाद इन्होंने कॉम्पेटीशन एग्जाम भी दिए लेकिन उसमे सफल नही हुए.

इसे भी पढ़ें: अक्षता मूर्ति जीवन परिचय

ये जब सिर्फ 17 साल के थे तब इन्होंने अपना खुद का बिजनेस करने के बारे में सोचा था और इन्होंने अपने इंस्टिट्यूट चालू किये है जिसमें ये बच्चों को कम्युनिकेशन स्किल्स और पर्सनैलिटी डेवलपमेंट के बारे में सिखाते थे लेकिन पहले इनके पास ज्यादा स्टूडेंट नहीं आते थे ‌लेकिन फिर धीरे-धीरे इनके इंस्टिट्यूट में स्टूडेंट की संख्या बढ़ने लगी और फिर इन्होंने अपने चार इंस्टिट्यूट खोल लिया.

इसे भी पढ़ें: सुंदर पिचाई की जीवनी

अपने बिजनेस को और बढ़ाने के लिए कई स्कूलों में गए अपना प्रसार किया लेकिन इन्हें अच्छी सफलता नहीं मिल रही थी जब तक काम करते थे तब तक पैसा आता था परंतु इन्हें अपनी एक पैसिव इनकम बनाना था इनके कोच ने इनकी योग्यताओं को देखते हुए इनसे कहते हैं कि आप नेटवर्क मार्केटिंग में आ जाइए और इनकी बातों को मानकर पुष्कर नेटवर्क मार्केटिंग में चले जाते हैं.

पुष्कर राज ठाकुर की मंथली इनकम कितनी है?

पुष्कर राज ठाकुर 1 महीने में लगभग 40 से 50 लाख रुपए कमाते हैं और इस तरह इसकी 1 साल की इनकम लगभग 3 करोड रुपए हो जाती हैं और इनकी नेटवर्क 1.7 मिलियन है.

इसे भी पढ़ें?

नितिन गडकरी का जीवन परिचय

श्रेया घोषाल का जीवन परिचय (पति, उम्र, नेटवर्थ)

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (Pushkar Raj Thakur biography in Hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको पुष्कर राज ठाकुर के जीवन के बारे में पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (Pushkar Raj Thakur biography in Hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.