प्रोफेसर कैसे बनें | प्रोफेसर बनने के लिए क्या पढ़ाई करनी पड़ती है

Professor kaise bane hindi

अगर आप अपनी नॉलेज को दूसरों के साथ शेयर करना पसंद करते हैं तो आप प्रोफेसर बनने के बारे में सोच सकते हैं प्रोफेसर बनने के लिए आपको क्या करना होगा आज इस आर्टिकल में हम आपको इससे रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

Professor कौन होते है? (What is Professor in hindi)

प्रोफेसर एक ऐसा पर्सन होता है जो औपचारिक शिक्षा देने के अलावा युआवों के व्यवहार को सही दिशा दिखने और कार्य करने का मार्ग दर्शन भी करता है

Professor kaise bane hindi

प्रोफेसर बनने के लिए लोगों को आकर्षित करने वाली चीजें जैसे अच्छी सैलरी, सुविधाजनक काम का समय और सालाना भत्ते की इम्पोर्टेन्ट संख्या है इसके अलावा प्रोफेसर को कई तरह की सुविधायें भी दी जाती है प्रोफेसर का काम देश के प्रतिष्ठित लोगों में से एक माना जाता है.

इंडिया के प्रोफेसर बनने के लिए 3 पोस्ट्स हैं-

अस्सिस्टेंट प्रोफेसर (सहायक प्रोफेसर)

एसोसिएट प्रोफेसर (सह-प्राध्यापक)

प्रोफेसर  

प्रोफेसर बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए?

प्रोफेसर बनने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम से मास्टर डिग्री होनी चाहिए जिसमे आपके 55% मार्क्स होने चाहिए एससी, एसटी और ओबीसी केटेगरी के स्टूडेंट को इसमें छूट दी जाती है इसलिए उनके कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिये इसके लिए आपको नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट(NET) और स्टेट लेवल एलिजिबिलिटी टेस्ट (SLAT)देना होता है ये एग्जाम्स जून और दिसम्बर में कराए जाते है.

NET (National Eligibility Test)एग्जाम

ये एग्जाम यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन(UGC) द्वारा कराया जाता है ये टेस्ट साल में दो बार जून और दिसम्बर महीने में कराया जाता है ये एग्जाम देने के बाद कैंडिडेट अपने देश में किसी भी कॉलेज/यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए अप्लाई कर सकते है.

SLAT(State Level Eligibility Test) एग्जाम

ये एग्जाम देने के बाद कैंडिडेट किसी भी कॉलेज/यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए अप्लाई कर सकते है.

1 जुलाई 2021 के बाद एक नया नियम लागू किया गया है कि किसी भी यूनिवर्सिटी मे प्रोफेसर बनने के लिए पीएचडी डिग्री अनिवार्य कर दिया गया है आप बिना पीएचडी डिग्री के प्रोफेसर नही बन सकते हैं लेकिन अस्सिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए आप पीएचडी डिग्री के बिना भी अप्लाई कर सकते हैं.

प्रोफेसर बनने का प्रोसेस क्या है?

प्रोफेसर बनने से पहले आपको अस्सिस्टेंट प्रोफेसर की पोस्ट पर काम करना होता है अस्सिस्टेंट प्रोसेसर बनने के लिए आपको 12th अच्छे मार्क्स से पास करना होगा जिस सब्जेक्ट में आपका इंटरेस्ट हो वही सब्जेक्ट आपको 12th में लेना होगा 12th करने के बाद आपको अपने इंटरेस्ट के सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन कम्पलीट करना होगा जिस सब्जेक्ट में आप प्रोफेसर बनना चाहते हैं आपको उसी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करना होगा ग्रेजुएशन में आपके मार्क्स नही देखे जाते हैं सिर्फ आप ग्रेजुएशन पास होने चाहिए

ग्रेजुएशन कम्पलीट करने के बाद आपको अपनी इंटरेस्ट के सब्जेक्ट से पोस्ट ग्रेजुएशन करना होता है इसमें आपके 55% मार्क्स होना कम्पलसरी है अगर आप एससी/एसटी/ओबीसी कैंडिडेट है तो आपको 5% की छूट दी जाती है पोस्ट ग्रेजुएशन के लास्ट इयर में या पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद आप NET या SLAT का एग्जाम दे सकते हैं नेट एग्जाम की तैयारी आपको पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ में शुरू कर देनी है अगर आप नेशनल लेवल पर एग्जाम देना चाहते हैं तो आप नेट का एग्जाम दे सकते हैं और अगर आप स्टेट लेवल का एग्जाम देना चाहते हैं  तो आपको SLAT का एग्जाम देना होता है

NET/SLAT का एग्जाम देने के बाद आप अस्सिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए एलिजिबिल हो जाते हैं इसके बाद आपको यूनिवर्सिटीज/डिग्री कॉलेजेज में चेक करना पड़ता है वहां पर जो वैकेंसीज निकलती हैं उसके आपको अप्लाई करना होगा उसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा अगर आप इंटरव्यू क्लियर कर लेते हैं तब आप एक अस्सिस्टेंट प्रोफेसर की पोस्ट पर काम कर सकते हैं.

प्रोफेसर बनने के लिए स्किल्स क्या होनी चाहिये?

प्रोफेसर बनने के लिए आपमें फॉर्मल स्किल्स का होना बहुत ही जरूरी है प्रोफेसर की पोस्ट पर आगे बढ़ने के लिए इस स्किल का होना बहुत जरूरी है इसके अलावा और भी स्किल्स है जो एक प्रोफेसर में होना अनिवार्य है जैसे-

  1. बड़े लोगों के सामने अपने विचारों को अभिव्यक्त करने की स्किल
  2. उनके विषय के बारे में और ज्यादा जानने की इच्छा
  3. शिक्षा के नये आइडियाज को लाने की क्रिएटिविटी जो स्टूडेंट्स के लिए बहुत उचित है.
  4. शिक्षण और प्रशासनिक कार्य के बीच में समय का प्रबंधन करने की योग्यता
  5. अपने स्टूडेंट के किसी भी प्रॉब्लम को सोल्वे करने के लिए तोयर रहना चाहिए.

प्रोफेसर की सैलरी कितनी होती है?

एक प्रोफेसर की ज्वाइनिंग होने के बाद स्टार्टिंग में मासिक सैलरी 35 हजार से 80 हजार रूपये के बीच होती है प्रोफेसर की सैलरी उनके एक्सपीरियंस और इंडस्ट्री पर डिपेंड करता है सैलरी के साथ ही प्रोफेसर्स को कई सारी सुविधायें भी दी जाती है.

IFS Officer कैसे बनें? | What is IFS officer in hindi

लॉयर कैसे बनें? | वकील बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए

BSW कोर्स क्या है? | BSW का फुल फॉर्म क्या है ?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (Professor kaise bane hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको प्रोफेसर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- प्रोफेसर कौन होते है? प्रोफेसर बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए? प्रोफेसर बनने का प्रोसेस क्या है? प्रोफेसर बनने के लिए स्किल्स क्या होनी चाहिये? और प्रोफेसर की सैलरी कितनी होती है?आदि,

हमारी ये (Professor kaise bane hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इस बारे में जानकारी चाहते हैं और प्रोफेसर बनना चाहते है उसके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.