पॉलिटेक्निक क्या है | पॉलिटेक्निक कैसे करे

polytechnic kya hai hindi

पॉलिटेक्निक कोर्स करने के बाद आप एक जूनियर इंजीनियर बन सकते हैं आज हम आपको पॉलिटेक्निक के बारे में पूरी जानकारी देंगे जैसे-ये कोर्स क्या है और आप ये कोर्स कैसे कर सकते है और ये कोर्स करने के बाद आप कितनी सैलरी पा सकते हैं?

पॉलिटेक्निक क्या है? (What is polytechnic in Hindi)

पॉलिटेक्निक दो शब्दों से मिलकर बना है पॉलि एंड टेक्निक, जहाँ पर पाली का अर्थ है बहुत और टेच्निक का अर्थ है कला है पॉलिटेक्निक का मतलब होता है कि यहाँ पर आपको बहुत सारे कोर्स प्रोवाइड किये जाते हैं जैसे-मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी इत्यादि.

polytechnic kya hai hindi

जिसमे से आप अपने इंटरेस्ट का कोर्स कर सकते हैं अगर आप पॉलिटेक्निक कॉलेज से कोई कोर्स पूरा करते हैं तो आपको डिप्लोमा सर्टिफिकेट मिलता है पॉलिटेक्निक कॉलेज जो कोर्सेज प्रोवाइड करती है उसे डिप्लोमा कोर्स भी कहा जाता है उदाहरण- डिप्लोमा इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग.

पॉलिटेक्निक कोर्स करने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिये?

कैंडिडेट 10th में मिनिमम 35% अंको से पास होना चाहिये. कैंडिडेट के मुख्य सब्जेक्ट्स गणित, विज्ञान और अंग्रेजी होनी चाहिये. 12th पास कैंडिडेट भी पॉलिटेक्निक कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

पॉलिटेक्निक कोर्स कितने साल का होता है?

पॉलिटेक्निक कोर्स तीन साल का होता है जिसमे 6-6 महीने के 6 सेमेस्टर होते हैं?

पॉलिटेक्निक कोर्स के लिए एडमिशन प्रोसेस क्या है?

10th पास करने के बाद पॉलिटेक्निक में दो तरह से एडमिशन ले सकते हैं पहला मेरिट बेस्ड और दूसरा एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा, कुछ डेट्स में मेरिट बेस्ड एडमिशन होता है और कुछ डेट में एंट्रेंस एग्जाम देना होता है आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट jeeup.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं

अगर आप एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो 10th क्लास में आपका परसेंटेज अच्छे होने चाहिये या फिर मैथ, साइंस और इंग्लिश में अच्छी नॉलेज होनी चाहिये पॉलिटेक्निक का फॉर्म ऑनलाइन करते समय आपको कुछ एप्लीकेशन फीस देना पड़ता है उसके बाद आपका एंट्रेंस टेस्ट होता है

जो बेसिकली तीन सब्जेक्ट्स पर निर्भर करता है पहला आपके पास फिजिक्स होना चाहिये दूसरा आपके पास मैथ्स और केमिस्ट्री होना जरूरी होता है पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमे से 50 अंक की मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री से मिलाकर 50 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं.

पॉलिटेक्निक कोर्स करने की फीस कितनी है?

गवर्नमेंट कॉलेज में पॉलिटेक्निक की फीस 10,000 से 15,000 रूपये के बीच होती है और अगर प्राइवेट कॉलेज की बात करें तो प्राइवेट कॉलेज से ये कोर्स करने के लिए 40,000 से 50,000 रूपये तक फीस देनी पड़ सकती है अगर आप सरकारी कॉलेज से ये कोर्स करते हैं

तो आपको इसका बेनिफिट अलग से मिलता है और आप कम पैसे में ये कोर्स कर सकते हैं और सरकारी कॉलेज की डिमांड ज्यादा होती है और जब भी आप जॉब करने जाते हैं तो उसका आपको अलग से बेनिफिट मिलता है.

पॉलिटेक्निक कोर्स करने के फायदे क्या है?

पॉलिटेक्निक कोर्स करने के निम्मलिखित फायदे हैं-

  1. ये कोर्स आप 10th क्लास के बाद भी कर सकते हैं.
  2. ये कोर्स करने से आपकी टेच्निकल नॉलेज और स्किल्स अच्छी रहेगी.
  3. 12th क्लास के मुकाबले पॉलिटेक्निक होल्डर्स को जॉब्स जल्दी मिल जाती है.
  4. ये कोर्स करने के बाद आपको 12th एक्विवैलेन्ट का सर्टिफिकेट मिलता है जिससे आप 12th क्लास के समकक्ष हो जाते हैं और उसके बेस पर आप 12th के बाद किये जाने वाले कोर्सेज भी कर सकते हैं और 12th के बाद मिलने वाली जॉब्स में भी आप अप्लाई कर सकते हैं.
  5. ये कोर्स करने के बाद अगर आप आगे पढाई करना चाहते हैं तो आपको सीधा दूसरे साल (2nd इयर) में एडमिशन मिल जायेगा.

पॉलिटेक्निक संस्था कौन-कौन से कोर्स प्रोवाइड करती हैं?

पॉलिटेक्निक संस्था बहुत से कोर्सेज प्रोवाइड करती है जैसे- आर्किटेक्चरल असिस्टेंटशिप, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, डेरी इंजीनियरिंग, टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी, टेक्सटाइल केमिस्ट्री, ग्लास एंड सिरेमिक इंजीनियरिंग, प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी, लीदर टेक्नोलॉजी, इंटीरियर डेकोरेशन एंड डिज़ाइन,

एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, फैशन डिजाइनिंग एंड गारमेंट टेक्नोलॉजी, पेंट टेक्नोलॉजी, प्लास्टिक एंड मोल्ड टेक्नोलॉजी, टेक्सटाइल डिज़ाइन, होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग सर्विस, एयर क्राफ्ट मेंटेनेंस, एवियोनिक्स, मॉडर्न ऑफिस मैनेजमेंट एंड सेक्रेटेरियल प्रैक्टिस, लाइब्रेरी एंड इनफार्मेशन साइंस, होम साइंस, मटेरियल मैनेजमेंट, कमर्शियल प्रैक्टिस, मास कम्युनिकेशन और फार्मेसी आदि.

इसके अलावा भी कई ऐसे कोर्सेज हैं जो पॉलिटेक्निक संस्था द्वारा प्रोवाइड कराए जाते हैं. आप इसमें से कोई भी कोर्स कर सकते है और ये कोर्स करके आप जल्दी जॉब पा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा चीजों को सीख सकते हैं.

पॉलिटेक्निक कोर्स करने के लिए इंडिया के बेस्ट कॉलेज कौन-कौन से हैं?

पॉलिटेक्निक कोर्स करने के लिए इंडिया के बेस्ट कोर्स है एमइआई पॉलिटेक्निक बंगलोर, आनंदा मार्ग पॉलिटेक्निक कोलार, छोटू राम पॉलिटेक्निक रोहतक, एगनेल पॉलिटेक्निक नवी मुंबई, अंजुमान पॉलिटेक्निक कॉलेज नागपुर, आदेश पॉलिटेक्निक कॉलेज मुक्तसार, गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज लखनऊ, गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज कानपुर, गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक गाज़ियाबाद, गवर्नमेंट जी.बी पन्त पॉलिटेक्निक कॉलेज लखनऊ इत्यादि इसके अलावा बहुत से कॉलेज है जहाँ से आप पॉलिटेक्निक कोर्स कर सकते हैं.

पॉलिटेक्निक कोर्स करने के बाद आपको कितनी सैलरी मिल सकती है?

अगर आप ये कोर्स हाई डिमांडेड कॉलेज से करते हैं तो जब आपका कैंपस सिलेक्शन होगा और अच्छे कॉलेजेज में अच्छी कंपनियां आती है जो आपको काफी ज्यादा पैसा पे कर सकती हैं तो अगर कॉलेज से ही आपका सिलेक्शन हो जाता है तो आपकी सैलरी ज्यादा हो सकती है.

आपकी सैलरी इस बात पर डिपेंड करती है कि आप किस कंपनी में जॉब कर रहे है  और आपके परफॉरमेंस और स्किल्स पर भी निर्भर करती है

इसकी सैलरी अलग-अलग कंपनियों में अलग-अलग होती है अगर आप एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करते है तो आपकी स्टार्टिंग सैलरी 10 से 15 हजार रूपये पर मंथ हो सकती है एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ-साथ आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है

लेकिन अगर ये कोर्स करने के बाद आपको गवर्नमेंट जॉब मिल जाती है तो आपकी सैलरी 45 से 50 हजार रूपये पर मंथ हो सकती है. आप की सैलरी इस बात पर भी डिपेंड करती है कि आप किस कोर्स को करने के बाद जॉब कर रहे है.

B’Pharma क्या है | बी फार्मा कैसे करे?

Pet exam क्या है? | What is upsssc pet in hindi

MS Word क्या है? | एमएस वर्ड क्या है विस्तार से समझाइए?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (polytechnic kya hai hindi) आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा इसमें हमने आपको पॉलिटेक्निक से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- पॉलिटेक्निक कोर्स क्या है ये कोर्स आप कहा से कर सकते हैं इसमें कौन-कौन से कोर्स होते हैं इसके फायदे क्या है इसको करने के बाद आप कितनी सैलरी पा सकते है आदि,

हमारी ये (polytechnic kya hai hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ हमारी इस जानकारी को शेयर भी कीजियेगा. 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.