पुलिस विभाग में सबसे बड़ा पद कौन सा होता है?

Police vibhag me sabse bada pad kaun sa hota hai- पुलिस विभाग मे कई सारे पद होते हैं जैसे- constable, इन्स्पेक्टर, सब इन्स्पेक्टर.  लेकिन क्या आपको पता है कि पुलिस विभाग मे सबसे बड़ा पद कौन सा होता है अगर नहीं, तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए क्योकि इसमें हमने आपको पुलिस विभाग के सबसे बड़े पद के बारे मे पूरी जानकारी दी है.

पुलिस विभाग मे सबसे बड़ा पद किसका होता है

Police vibhag me sabse bada pad kaun sa hota hai
Image Credit: Shutterstock

पुलिस विभाग मे सबसे बड़ा पद DGP (Deputy General of Police) का होता है इनके कंधे पर अशोक का चिन्ह् उसके नीचे छड़ी कृपाण का चिन्ह् और सबसे नीचे IPS लिखा होता है और पुलिस विभाग मे सबसे छोटा पद पुलिस constable का होता है जिनके कंधे पर कोई चिन्ह् नहीं होता है.

पुलिस विभाग मे DGP का काम क्या होता है

DGP  एक जिले के पुलिस विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी होता है जिसके अंडर मे वहाँ की सारी पुलिस को काम करना पड़ता है अपने राज्य मे कानून व्यवस्था बनाये रखना, उनके राज्य मे कोई दुर्घटना हो जाने पर उसकी जाच करवाना, अपने अंडर काम करने वाले पुलिस कर्मचारियों को निर्देश देना आदि जैसे सभी काम DGP द्वारा किए जाते हैं.

DGP बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

डीजीपी बनने के लिए candidate का ग्रेजुएट होना ज़रुरी है और इसके लिए candidate को UPSC की सिविल सर्विस एग्जाम देना होता है डीजीपी बनने के लिए डायरेक्ट कोई भर्ती नहीं होती है ये पद एक प्रमोशन पद होता है.

पुलिस विभाग का सबसे स्टार्टिंग पद constable का होता है चौराहों पर , बैंको मे, चुनावों और रैलियों आदि जैसी जगहों पर इनकी ड्यूटी लगाई जाती है constable पद के लिए डायरेक्ट भर्ती निकलती हैं इसके लिए सबसे पहले रिटेन एग्जाम फिर फिजिकल टेस्ट होता है.

पुलिस विभाग मे सबसे बड़े पद पर काम करने वाले candidate की सैलरी कितनी होती है?

पुलिस विभाग मे DGP के पद पर काम करने वाले candidate की प्रतिमाह सैलरी लगभग 1,45,000 से 1,80,000 रूपये तक होती है और एक पुलिस constable के पद पर काम करने वाले candidate को प्रतिमाह 20,000 से 35,000 के लगभग सैलरी मिलती है.

इसे भी पढ़े?

कलेक्टर कैसे बने

SDM और DSP में किसके पास ज्यादा पॉवर होती है

12th के बाद दिल्ली पुलिस कैसे ज्वाइन करें

10 सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स 2022 में जॉब पाने के लिये

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि हमारा ये (Police vibhag me sabse bada pad kaun sa hota hai) आर्टिकल आपको काफी पसन्द आया होगा और आपके लिए काफी युजफुल भी होगा क्योकि आज इस आर्टिकल मे हमने आपको पुलिस विभाग के सबसे बड़े पद के बारे मे पूरी जानकारी दी है,

हमारी ये (Police vibhag me sabse bada pad kaun sa hota hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इसके बारे मे जानकारी चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.