Police Inspector कैसे बने? | पुलिस का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

police inspector kaise bane in hindi

लाइफ में सभी लोग पढ़-लिखकर कुछ न कुछ बनना चाहते हैं कोई डॉक्टर बनना चाहता है, कोई इंजीनियर तो कोई पुलिस ऑफिसर, लेकिन आप जिस फील्ड में जाना चाहते है आपको उससे रिलेटेड तैयारी करनी होती है, अगर आप पुलिस बनना चाहते है तो आपको क्या करना होगा कौन-सी पढ़ाई करनी होगी इस बारे में आपको जानकारी नही है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको इससे रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

पुलिस इंस्पेक्टर कौन होते है?

police inspector kaise bane in hindi

पुलिस इंस्पेक्टर इंडियन पुलिस सर्विस का एक अधिकारी होता है  इनकी वर्दी पर लाल और नीले रंग की स्ट्रिप और तीन स्टार लगे होते हैं एक पुलिस स्टेशन का सबसे ऊँचा पद होता है जहाँ पर इनकी ड्यूटी होती है उस एरिया में जो भी क्राइम या इन्लीगल काम होते हैं उस पर एक्शन लेता है इस पोस्ट पर महिला और पुरुष दोनों काम कर सकते हैं.

पुलिस इंस्पेक्टर का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए कोई सीधी भर्ती नही होती है जो असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर होते हैं वो प्रमोशन लेकर इंस्पेक्टर की पोस्ट पा सकते हैं इसमें सिलेक्शन के लिए वकेंसी निकलती है जिसमे आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होता है आप इस ऑफिसियल वेबसाइट https://uppbpb.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं और यहाँ पर आपको इससे रिलेटेड सारी जानकारी पता चल जाएगी.

अप्लाई करने के बाद आपको 3 तरह के एक्साम्स देने होते है-

रिटेन टेस्ट

जब आप अप्लाई करते है तभी आपको बताया जाता है कि आपका रिटेन टेस्ट कब होगा, इसमें ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन्स पूछे जाते है इसमें इंग्लिश, हिंदी, जनरल नॉलेज, रीजनिंग और मैथ से रिलेटेड सवाल पूछे जाते हैं. अगर आप रिटेन एक्साम पास कर लेते हैं तो आपको फिजिकल टेस्ट के लिये बुलाया जाता है.

फिजिकल टेस्ट

पहला स्टेज पूरा करने के बाद आपको फिजिकल टेस्ट के लिए डेट बताई जाती है इसमें रनिंग होती है फिजिकल टेस्ट मेल और फीमेल के लिए अलग-अलग होती है इसमें मेल कैंडिडेट को 25 मिनट में 5 किलोमीटर दौड़ना होता है औए फीमेल को ढाई किलोमीटर 15 मिनट में दौड़ना होता है अगर आप इस स्टेज को पूरा कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है.

इंटरव्यू

फिजिकल टेस्ट के बाद आपको इंटरव्यू देना होता है इसमें ये देखा जाता है कि आप क्रिटिकल कंडीशन को कैसे हैंडल करते हैं इन्ही सब चीजों का पता करने के लिए इंटरव्यू लिया जाता है इसमें आपसे कुछ सवाल पूछे जाते है अगर आप इंटरव्यू भी पास कर लेते हैं तो इसके बाद आपका मेडिकल टेस्ट लिया जाता है अगर आपकी सभी चीजें सही है तो आपको इस जॉब के लिए ज्वाइनिंग लेटर दे दिया जाता है जिसमे आपको ये बता दिया जाता है कि आपकी पहली ज्वाइनिंग कब और कहाँ है.

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिये?

पुलिस इंस्पेक्टर की पोस्ट पाने के लिए आपको सबसे पहले 12th पास करना होगा और उसके बाद किसी भी स्ट्रीम(आर्ट, साइंस, कॉमर्स) से ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है.

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए ऐज लिमिट क्या होनी चाहिये?

इस पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की ऐज 21 से 30 साल के बीच होनी चाहिए एससी/एसटी/ओबीसी कैंडिडेट को इसमें छूट दी जाती है.

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए फिजिकल रिक्वायरमेंट क्या होनी चाहिये?

फिजिकल रिक्वायरमेंट सभी राज्यों में अलग-अलग ली जाती है-

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए हाईट कितनी होनी चाहिए?

पुरुष

जनरल केटेगरी के कैंडिडेट की हाईट 170 cm होनी चाहिए और एससी, एसटी और ओबीसी केटेगरी के कैंडिडेट की 162-165 cm के बीच होनी चाहिए.

महिला

इसमें जनरल केटेगरी के कैंडिडेट की हाईट 157cm और एससी/एसटी/ओबीसी केटेगरी के कैंडिडेट की हाईट 152-155cm होनी चाहिए.

चेस्ट कितना होना चाहिए

जनरल केटेगरी के पुरुषों का चेस्ट 80cm होनी चाहिए और महिलाओं का चेस्ट 87cm होना चाहिए.

दूसरी केटेगरी के पुरुषों का चेस्ट 81cm और महिलाओं का 85cm होना चाहिए.

ये नार्मल कन्डीशन के लिए है लेकिन जब आप अपना सीना फुलायेंगे तो 5cm का फर्क होना चाहिए मतलब 5cm बढ़ना चाहिए.

मेडिकल कंडीशन क्या होनी चाहिए?

आपको कलर ब्लाइंडनेस नही होनी चाहिए और आपका विज़न 6 by 6 होना चाहिए.

पुलिस इंस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है?

एक पुलिस इंस्पेक्टर की सैलरी स्टार्टिंग सैलरी 35,000 रूपये पर मंथ होती है टाइम और एक्सपीरियंस के साथ ही आपकी ये सैलरी बढ़ती रहती है.

IPS Officer कैसे बनें

IFS Officer कैसे बनें? | IFS ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (police inspector kaise bane in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको पुलिस इंस्पेक्टर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- पुलिस इंस्पेक्टर कौन होते है? पुलिस इंस्पेक्टर का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है? पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिये? पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए ऐज लिमिट क्या होनी चाहिये? पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए फिजिकल रेक्वारमेंट क्या होनी चाहिये? और पुलिस इंस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है?आदि,

हमारी ये (police inspector kaise bane in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.