पुलिस कांस्टेबल से दरोगा कैसे बनते हैं?

Police Constable se Daroga kaise bante hain in hindi- जो कैंडिडेट पुलिस कांस्टेबल के पद पर है या फिर पुलिस कांस्टेबल बनने की तैयारी कर रहे हैं और वे जानना चाहते हैं कि पुलिस कांस्टेबल से कितने समय के बाद उन्हें दरोगा बनाया जायेगा, तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको पुलिस कांस्टेबल से दरोगा बनने के पूरे प्रोसेस के बारे में बतायेंगे.

दरोगा कौन होता है?

Police Constable se Daroga kaise bante hain in hindi
Image Credit: Shutterstock

दरोगा का पद एक उच्च पद होता है सभी कांस्टेबल इनके अंडर में काम करते हैं पुलिस स्टेशन के इंचार्ज के रूप वहां के कार्यों की जाँच करना, उनकी देखरेख करना, अपने क्षेत्र का समय-समय पर निरीक्षण करते रहना, और अपने कार्य क्षेत्र में कानून व्यवस्था को बनाये रखना आदि सभी काम दरोगा के अंतर्गत आते है.

कांस्टेबल बनने के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए?

पुलिस कांस्टेबल की भर्ती राज्य स्तर पर की जाती है जिसके लिए सभी राज्यों में अलग-अलग समय पर अलग-अलग एग्जाम कराया जाता है और उस एग्जाम में अपेयर होने के लिए कैंडिडेट का 12th पास होना जरूरी है और कैंडिडेट की ऐज 18 से 23 साल के बीच में होती है. जिसमे ओबीसी कैंडिडेट को 3 साल और एससी/एसटी कैंडिडेट को 5 साल की छूट दी जाती है.

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए भर्ती प्रक्रिया क्या होती है?

इसकी भर्ती प्रक्रिया में रिटेन एग्जाम, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन होता है.

पुलिस कांस्टेबल से दरोगा कैसे बनते हैं?

पुलिस कांस्टेबल के पद पर कैंडिडेट को 20,000 से 45,000 रूपये के लगभग सैलरी दी जाती है उसके लगभग 8 से 10 साल के बाद उन्हें प्रमोशन करके पुलिस कांस्टेबल से हेड कांस्टेबल बना दिया जाता है हेड कांस्टेबल के पद पर इन्हें 30,000 से 50,000 रूपये के लगभग सैलरी मिलती है. और उसके लगभग 5 से 6 साल बाद कैंडिडेट को प्रमोशन करके ASI (असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर) बना दिया जाता है इस पद पर इन्हें लगभग 40,000 से 55,000 रूपये के लगभग प्रतिमाह सैलरी दी जाती है.

एएसआई के पद से लगभग 4 से 5 साल बाद प्रमोशन करके इन्हें दरोगा (Sub Inspector) बना दिया जाता है  दरोगा के पद पर कैंडिडेट को 47,000 से 58,000 रूपये के लगभग सैलरी दी जाती है. इस पूरे प्रोसेस के बाद एक पुलिस कांस्टेबल दरोगा बनता है.

लेकिन हमेशा एक बात ध्यान रखना प्रमोशन का पद निश्चित नही होता ये कैंडिडेट के कार्य और खाली हुए पदों पर डिपेंड करता है.

इसे भी पढ़ें?

Sub Inspector कैसे बने? | Sub Inspector की सैलरी कितनी है?

Police Inspector कैसे बने? | पुलिस का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

आर्मी की तैयारी कैसे करे? | आर्मी का काम क्या होता है?

SDM kaise bane | SDM के लिए अप्लाई कैसे करें?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम उम्मीद करते है कि हमारी ये (Police Constable se Daroga kaise bante hain in hindi) जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके लिए फायदेमंद भी होगी क्युकी आज इस आर्टिकल में हमने आपको पुलिस कांस्टेबल से दरोगा बनने के पूरे प्रोसेस के बारे में बताया है. इसी के साथ हमारी ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *