पुलिस कांस्टेबल कैसे बनें? | सिपाही कैसे बने?

police constable kaise bane in hindi

सभी लोग पढ़-लिखकर कुछ न कुछ बनना चाहते हैं, आप में से बहुत से लोग ऐसे भी है जो पुलिस कांस्टेबल की पोस्ट पर रहकर देश की सेवा करना चाहते होंगे लेकिन क्या उन्हें पता है कि पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए क्या करना होगा अगर नही पता है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आपको क्या करना होगा और इससे रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

पुलिस कांस्टेबल कौन होते है?

 

police constable kaise bane

पुलिस कांस्टेबल की वर्दी खाकी होती है इनके कंधे पर काले रंग की पट्टी होती है. जो लोग अपने देश की सेवा करना चाहते हैं वो इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए qualification क्या होनी चाहिए?

एक पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए कैंडिडेट को सबसे पहले किसी भी स्ट्रीम से 12th पास करना होगा.

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए ऐज लिमिट क्या होनी चाहिए?

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिये पुरुष कैंडिडेट की ऐज 18 से 22 साल के बीच में होनी चाहिए और महिला कैंडिडेट की ऐज लिमिट 18 से 25 साल के बीच में होनी चाहिए इसमें ओबीसी/एससी/एसटी कैंडिडेट को इसमें 5 साल की छूट दी जाती है.

पुलिस कांस्टेबल का सिलेक्शन प्रोसेस क्या होता है?

पुलिस कांस्टेबल के सिलेक्शन प्रोसेस में रिटेन एग्जाम कराया जाता है उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है, उसके बाद फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट एंड मेडिकल टेस्ट किया जाता है.

रिटेन एग्जाम

यह एग्जाम टोटल 300 नंबर का होता है और इसमें कुल 150 सवाल होते है इस एग्जाम का समय 2 घंटे होता है इस एग्जाम में ½ नेगेटिव मार्किंग होती है इसमें जनरल नॉलेज के 38 प्रश्न 76 नंबर के, जनरल हिंदी के 37 प्रश्न 74 नंबर के, नुमेरिकल एंड मेंटल एबिलिटी के 38 प्रश्न 76 नंबर के और मेंटल अप्टिट्यूड, आईक्यू रीजनिंग एबिलिटी के 37 प्रश्न 74 नंबर के होते हैं.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

इसमें आप 10th और 12th की मार्कशीट और अगर आपने ग्रेजुएशन या कोई भी डिप्लोमा कम्पलीट किया है तो आप उसका सर्टिफिकेट भी ले जा सकते हैं और जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, कैरेक्टर सर्टिफिकेट और 10 फोटो  लेकर जाना होता है.

फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट

हाइट क्या होनी चाहिए

पुलिस कांस्टेबल की पोस्ट के लिए जनरल/एससी/ओबीसी के पुरुष कैंडिडेट की हाइट 168 सेंटीमीटर और एसटी पुरुष कैंडिडेट की हाइट 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

जनरल/ओबीसी/एससी केटेगरी की महिला कैंडिडेट की हाइट 152 सेंटीमीटर और एसटी महिला कैंडिडेट की हाइट 147 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

चेस्ट कितनी होनी चाहिए?

इसमें चेस्ट मेजर सिर्फ पुरुष कैंडिडेट के लिए होता है जनरल/ओबीसी/एससी का चेस्ट 79 सेंटीमीटर और एसटी का 77 सेंटीमीटर होना चाहिए और चेस्ट का फुलाव 5 सेंटीमीटर होना चाहिए. इसमें महिलाओं का वेट लिया जाता है महिला कैंडिडेट का वेट 40 kg होना चाहिए.

फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट

इसमें पुरुष कैंडिडेट को 4.8 किलोमीटर की दौड़ लगाने के लिए 25 मिनट का समय दिया जाता है और महिलाओं को 2.4 किलोमीटर की दौड़ को लगाने के लिए 14 मिनट का समय दिया जाता है.

मेडिकल टेस्ट

कैंडिडेट को कोई बीमारी नही होनी चाहिए इसमें कैंडिडेट की एक आंख 6/6 और दूसरी आंख 6/9 से कम नही होनी चाहिए, हकलाना और विकलांगता वाली कोई बीमारी नही होनी चाहिए, कैंडिडेट के पैर सपाट और घुटना सटा नही होना चाहिए कैंडिडेट मेडिकली फिट होना बहुत जरूरी है.

पुलिस कांस्टेबल के लिए अप्लाई कैसे करें?

पुलिस कांस्टेबल की पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए आपको पुलिस भर्ती की वेबसाइट (uppbpb.gov.in ) पर जाकर चेक करना है इस साईट पर जाने पर आपको सभी लेटेस्ट वैकेंसीज मिल जायेंगी. आप इनमे से किसी भी पोस्ट पर क्लिक करके उसके बारे में जानकारी ले सकते है और अप्लाई भी कर सकते हैं.

पुलिस कांस्टेबल का काम क्या होता है?

जब एक पुलिस कांस्टेबल का सिलेक्शन होता है तो उसे 6 महीने की ट्रेनिंग पर भेजा जाता है जिसमें उसे काम के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है उसके बाद ढाई साल का प्रोबेशन पीरियड होता है उसके बाद उन्हें किसी थाने में नियुक्त कर दिया जाता है और थाने में उनसे शुरू में छोटे-छोटे (थाने के बाहर पहरेदारी करना, रात में गश्त करना, पुलिस ऑफिसर्स के साथ जाकर किसी केस की छानबीन करना इत्यादि जैसे) काम करने को कहा जाता है इसके बाद इनसे थाने में लिखा-पढ़ी वाले काम कराए जाते है और कई जगहों पर इनकी ड्यूटी भी लगाईं जाती है जैसे- चौराहों पर चेकिंग करना, चुनाव में, मेलों में, रैलियों, बैंको और एक्साम्स इत्यादि.

पुलिस कांस्टेबल अपने से बड़े ऑफिसरों के गनर और ड्राईवर की तरह काम करते हैं इन्हें एंटी करप्शन ब्यूरो, सीआईडी, ट्रैफिक पुलिस, गवर्नमेंट रेलवे पुलिस एंड एससी एसटी सेल में भी काम दिया जा सकता है.

पुलिस कांस्टेबल की सैलरी कितनी होती है?

एक कांस्टेबल की पोस्ट पर काम कर रहे कैंडिडेट का वेतन 52,00 से 20,190 रूपये तक हो सकता है पुलिस कांस्टेबल की सैलरी सभी राज्यों में अलग अलग होती है कांस्टेबल को ग्रेड पे भी दिया जाता है जो 1900-2000 रूपये होती है इस तरह से एक कांस्टेबल की पर मंथ वेतन 24,000-25000  रूपये हो जाती है.

इसे भी पढ़ें

Police Inspector कैसे बने? | पुलिस का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

Sub Inspector कैसे बने? | Sub Inspector की सैलरी कितनी है

आर्मी की तैयारी कैसे करे? | आर्मी का काम क्या होता है?

Govt jobs for female Graduates

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा (Police Constable kaise bane in hindi) ये आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको पुलिस कांस्टेबल में अप्लाई करने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- पुलिस कांस्टेबल कौन होते है? पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए qualification क्या होनी चाहिए? पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए ऐज लिमिट क्या होनी चाहिए? पुलिस कांस्टेबल का सिलेक्शन प्रोसेस क्या होता है? पुलिस कांस्टेबल के लिए अप्लाई कैसे करें? पुलिस कांस्टेबल का काम क्या होता है? और पुलिस कांस्टेबल की सैलरी कितनी होती है? आदि,

हमारी ये (police constable kaise bane in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इसमें अप्लाई करना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *