PLC Programming in Hindi | Complete PLC Course

PLC Programming in Hindi

PLC Programming in Hindi

COMPLETE PLC PROGRAMMING COURSE

Full form (PLC) PROGRAMMABLE LOGIC CONTROLLER.

हेलो दोस्तों, आज हम जानेंगे PLC Programming क्या होता है फ्री में कैसे सीखें दोस्तों अगर आप Electrical Engineering, Electronic Engineering, Mechatronic Engineering, Mechanical Engineering से Degree/Diploma किये हुए हो और Industrial automation में अपना करियर बनाना चाहते हो, एक पीएलसी प्रोग्रामर बनना चाहते हो अच्छे पैसे कमाना चाहते हो तो दोस्तों ये कोर्स आपके लिए काफी useful है .

इस कोर्स को करने के बाद आप PLC Programming in Hindi हिंदी में सीख जाओगे और दोस्तों जब ये हिंदी में सीख जाओगे तो आप इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन में आसानी से काम कर सकते हो. As a PCL Programmer .

दोस्तों अगर आप बाहर ये कोर्स करने जाओगे तो आपके 20, 000 minimum खर्च होंगे, लेकिन यहाँ पर एक रुपया भी खर्च नही होगा.

तो चलिए देखते है वो कौन सा कोर्स है ? कैसे इनरोल करना है ? और क्या क्या सीखने को मिलेगा ? सीखने के बाद कैसे आपको पीएलसी में internship मिलेगा .

सबसे पहले गूगल से जाकर udemy सर्च करें. और इसके होम पेज पर जाते हैं. आप लोगो में से बहुत लोग जानते होंगे udemy.com के बारे में, ये बहुत बड़ा E-Learning प्लेटफार्म है इसमें E classes में सबसे ज्यादा कोर्सेज हैं सबसे अच्छी बात ये है इसकी varaity. दोस्तो यहाँ पर white rence टॉपिक है.

आपको all most हर एक domain पर ये कोर्सेज मिल जायेंगे पर इस categories में आपको सारे categories show होंगे और हर एक catgories पर हर एक domain पर आपके 100 से ज्यादा courses मिलते हैं.

और 100 में भी कुछ फ्री रहते हैं, कुछ paid रहते हैं तो मतलब आप कोई भी कोर्स फ्री में एक्सप्लोर कर सकते हो. और इसका Android app भी आता है जिसे आप playstore से डाउनलोड कर सकते हो. अगर आपके पास एप्पल है तो एप्पल स्टोर पर भी मिल जायेगा.

और सबसे अच्छी बात यह है इसमें सारा कोर्स अच्छे से चलता है जो भी आप content access करते हो , आप इस पर बहुत अच्छे से सीख सकते हो . जिन लोगो के पास केवल अपना android phone है वो लोग अपने android phone से अच्छे से सीख सकते है. उसमे एक और feature है.

जब भी आप कोई lecture देख रहे होते हैं तो आप उन्हें download कर सकते हैं जब भी आपका internet slow हो या फिर ट्रेवलिंग कर रहे हो तो वह पर नेट नही चल रहा है तो आप उस कोर्स को offline भी देख सकते हो .

दोस्तों udemy आपके पैसन को एक्सप्लोर करने में काफी help कर सकता है क्युकी यह पर आप free of cost कोई भी नयी skill सीख सकते हो. नई नई चीजो को try कर सकते हो .

और कहा जाता है कि पैसन पता लगाना बहुत कठिन कार्य है इसके लिए हमें हमेशा नई नई चीजो को try करते रहना चाहिये और आपको पता चल जायेगा कि आपका एक्चुअल पैसन किसमे है.

दोस्तों India में आधे बच्चों को पता ही नही है कि उनका पैसन क्या है और आधे बच्चों को पता है तो वो उन्हें करने नही दिया जाता जो उन्हें पसंद है इसीलिए बाकि देशों कि तुलना में Indian student ज्यादा डिप्रेस रहते है और वो लाइफ में खुल कर नही जी पाते और पूरी लाइफ भर वो उतना achive नही कर पाते जितना वो प्लान किये रहते हैं .

तो दोस्तों नयी नयी skills सीखने के लिए udemy best plateform है. अगर आप अभी स्टार्टिंग करियर स्टेज में ही पता कर लेते हो कि आपका पैसन क्या है तो दोस्तों यकीन मानो आप बहुत तेज से ग्रो करोगे क्युकी आपको काम काम नही खेल लगेगा.

आप नॉनस्टॉप मेहनत कर सकते हो, आपको उस काम पर 15, 20 घंटे देना बहुत आसान लगेगा. क्युकी उस पर आपको बहुत मजा आएगा और फिर आप उस skill के मास्टर बन जाओगे.

तो दोस्तों अब उसके बाद सर्च बाक्स पर जाइये और PLC Programming सर्च कीजिये, सर्च करने के बाद आप देख सकते हैं कि udemy में जितने भी PLC Programming courses है वो सभी आपके सामने होंगे इस समय आप देख सकते है कि udemy में पीएलसी प्रोग्रामिंग के 772 courses हैं.

हमे free course चाहिये तो इसके लिए हमे filter section पर जाना है और फिर price पर क्लिक करते हैं price पर click करने पर दो आप्शन आयेंगे एक free और दूसरा paid, इस समय udemy पर paid course 725 हैं और free courses 47 हैं . तो अब हमे free आप्शन पर click करना है अब सारे free वाले courses आ जायेंगे .

udemy पर free के 47 courses है जिन्हें आप कही भी कभी भी सीख सकते हो , इन 47 courses में maximum english में आ रहा होगा, तो हमे filter करना पड़ेगा ,इसके लिए हमे लैंग्वेज पर click करना पड़ेगा तो आप देख सकते है कि इस समय हिंदी के udemy पर free पीएलसी प्रोग्रामिंग के 2 courses हैं.

तो हिंदी पर click करते है और दोनों कोर्स आपके सामने होंगे. अब आपको 1st Learn PLC in hindi जो 9 घंटे का video है पहले आपको ये 9 घन्टे का कोर्स करना है 44 lectures complete करने हैं. फिर आप 2nd Learn PLC in hindi (advanced level) सीख सकते हो .

दोस्तों अगर आप इन courses को कही बाहर सीखने जाओगे किसी instuite में तो आपके minimun 20, 000 खर्च हो जायेंगे लेकिन यहाँ पर आपको completetly free है. तो दोस्तों यहाँ से आप यह सीख सकते है इस कोर्स को इनरोल करने के लिए इस कोर्स पर click कीजिये तो आपको इनरोल now का एक बटन दिखेगा जिस पर click करके आप signup कर सकते हैं या फिर आप अपनी email से login करके आप इस कोर्स को access कर सकते हैं.

यहाँ पर आपको सिखाया जायेगा कि कैसे आपको PLC logics बनाना है और PLC with sensors and actuators. फिर आपको designing से लेकर प्रोग्रामिंग तक सब कुछ detail में सिखाया जायेगा और ये free कोर्स आप ऑनलाइन video content को भी access कर सकते लेकिन यहाँ पर आपको certificate नही मिलेगा.

अगर आप certificate चाहते हो तो paid कोर्स ले सकते हो 420 रूपये खर्च करने पड़ेंगे . लेकिन आपको सीखना है आपको content चाहिये certificate बाद में भी ले सकते हो बाकि और सोर्स से भी ले सकते है .

लेकिन अगर आपको सीखना है कि पीएलसी होता क्या है और इसकी प्रोग्रामिंग सीखना है तो दोस्तों ये best कोर्स है free में सीख सकते हो . अब login करने के बाद video को प्ले करते हैं इसमें setting में जाकर इसकी क्वालिटी change कर सकते हैं .

course content कि बात करे तो दोस्तों पहले section में आपको PLC Basic fundametal क्लियर किया जायेगा जिसमे आपको a fundamental of वायरिंग से लेकर आपको PLC scan time तक पूरा detail में क्लियर कर दिया जायेगा .

दुसरे section में आपको बताया जायेगा कि आपको PLC Programming on ISP Soft यानि यहाँ पर आपको installing free PLC Software यानि यह पर आपको सॉफ्टवेर इनस्टॉल करने से लेकर पूरा detail में cover किया जायेगा.ऐसे ही इसमें total 6 section हैं जिसमे आप देख सकते हो कि आप topic by topic क्या पढ़ने वाले हैं .

यहाँ पर आपको कुछ resources या files या pdf मिल जायेंगी जिन्हें आप download भी कर सकते हो PLC का full form होता है PROGRAMMABLE LOGIC CONTROLLER. Controller एक हार्डवेयर होता है जो logic and programme से कंट्रोल होता है Controller का काम control करना और पीएलसी का use electromechanical process को automate करने के लिए किया जाता है.

आजकल manufacturing industry automate होती जा रही है. पूरी manufacturing industry धीरे धीरे automation कि तरफ बढ़ रही है जितने भी नये नये machines आते हैं हजारों sensors के साथ आते है दोस्तों, पूरा fully automate मशीन आते हैं सब में पीएलसी का use किया जाता है.

इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन बढता ही जा रहा है इसीलिए PLC Programmers कि डिमांड भी बढ़ रही है. इसीलिए अगर आप अभी से सीखना स्टार्ट कर देते हो तो आपका फ्यूचर काफी bright होगा.

दोस्तों अगर आप diploma/degree किये हुए हो electrical, mechanical, electronic, mechatronic से तो आप ये कोर्स करके जॉब पा सकते हो.

दोस्तों, ये skill सीखने के बाद जॉब कैसे पायें? अगर आप fresher हो, आपके पास degree/diploma है तो आप internship कर सकते हो Internshala.com, LetsINTERN.com, GlassDoor.com, HelloIntern.com वह पर जाओ और PLC पर जितनी भी internship हैं.

वहां पर अप्लाई करना शुरू कर दो. 2,4 या 10 दिन में आपका कोई न कोई internship मिल जायेगा. किसी कंपनी में जाकर 3 महीने, 4 महीने का internship करो उसमे कुछ आपको staipen मिलेगा पूरा theoretical knowladge प्रैक्टिकल knowledge में convert हो जायेगा किसी एक्सपीरियंस प्रोग्रामर कि देख रेख में काम करोगे.

उसके बाद आप full time जॉब करना अप्लाई करना start कर दोगे. लेकिन अगर आप already experienced हो degree/diploma करने के बाद 2 महीने जॉब किये हो इधर उधर तो फिर से आप जॉब सर्च करना start कर सकते हो अगर स्टार्टिंग में कम पैसे मिले फिर भी आप पीएलसी पर ही जॉब करो, फिर 2 साल बाद आप इस field में आ जायेंगे.

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख PLC Programming in Hindi कैसे फ्री में करे जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की Readers को फ्री Skills मिल पाए ताकि हर किसी के अन्दर कोई न कोई Skills हो ताकि वह भी अपने लाइफ में अच्छे से पैसे कमा पाए अगर आपके पास कोई Skills नहीं है तो आज के समय में कोई job नहीं मिल पाती है.

तो इस तरीके के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे Sites या Internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

यदि आपको यह PLC Programming in Hindi पाए  पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये Best Skills to Learn for Jobs.

I hope guys like this PLC Programming in Hindi

Spread the love

3 thoughts on “PLC Programming in Hindi | Complete PLC Course

  1. Read the article. It sounds obvious, but you’d be surprised how many comments can be answered with the words “it says in the article”
    good information thanku so much

  2. I think this is the best I’ve seen till now · Just when I couldn’t love you more. · You are a symbol of beauty · Surely you are the most beautiful woman alive, the most …
    A good comment is one that has a reasonable amount of content. This doe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *