पायलेट कैसे बनें? | What is pilot in hindi

pilot kaise bane hindi

आसमान में हवाई जहाज को उड़ता देखकर ज्यादातर सभी लोगों का मन हवाई जहाज में बैठने का करता है लेकिन अगर आप हवाई जहाज उड़ाना पसंद करते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको पायलेट बनने से रिलेटेड सारी इनफार्मेशन देंगे, जैसे-आप एक पायलेट कैसे बन सकते हैं इसके लिए कितना पैसा लगेगा, इसके लिए आपको कौन सी पढ़ाई करनी होंगी और इसमें आप कितनी सैलरी पा सकते हैं?.

पायलेट कौन होते हैं? (What is pilot in hindi)

जो हवाई जहाज उड़ाते हैं उन्हें पायलेट कहते है एक पायलेट बनने के लिए आपको काफी मेहनत की जरूरत होती है पायलेट बहुत तरह के होते हैं जैसे- एयरफोर्स पायलेट(ये पायलेट मिलिट्री में होते हैं), कमर्शियल पायलेट (इंडिगो, एयर इंडिया, और गो एयर को चलाने वाले को कमर्शियल पायलेट कहते है जो प्लेन उड़ाते हैं

pilot kaise bane hindi

और एक जगह से दूसरी जगह तक जाने-आने के लिए इन सभी पायलेट की अलग-अलग प्रोसेस होती है) इसमें सैलरी बहुत ज्यादा मिलती है. एयरफोर्स पायलेट और कमर्शियल पायलेट दोनों की प्रोसेस अलग-अलग होती है.

एक कमर्शियल पायलेट बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिये?

इसमें अप्लाई करने के लिए स्टूडेंट फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ से 12th क्लियर करना होगा और 12th में आपके मिनिमम 50% मार्क्स होना जरूरी है और स्टूडेंट भारत का नागरिक होना चाहिये. इसमें अप्लाई करने के लिए आपकी हाईट मिनिमम 5 फिट होनी चाहिये. और आपकी आँखे (आंख से कोई दिक्कत नही होनी चाहिये) सही होनी चाहिये और एक कमर्शियल पायलेट बनने के लिए आपको इंग्लिश बोलना अच्छे से आना चाहिये.

कमर्शियल पायलेट बनने के लिए प्रोसेस क्या है?

12th क्लियर करें

सबसे पहले स्टूडेंट को फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ से 12th क्लियर करना होगा और 12th में आपके मिनिमम 50% मार्क्स होना जरूरी है 10th पास करने के बाद आपको 11th में साइंस सब्जेक्ट चुनना चाहिये तभी आप आगे जाकर पायलेट बन पाएंगे.

स्टूडेंट्स पायलेट लाइसेंस के लिए अप्लाई कैसे करे

12th पास करने के पास बाद सबसे पहले आपको स्टूडेंट पायलेट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा जिसके लिए आपको डायरेक्टर जेनेरल ऑफ सिविल एविएशन गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के अंडर जो भी कॉलेजस हैं उनमे एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करके एडमिशन लेना होगा और इसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट देना होगा.

स्टूडेंट पायलेट लाइसेंस के लिए कुछ इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स-

  1. आपके पास 12th क्लास में साइंस सब्जेक्ट्स होने चाहिये.
  2. आपकी ऐज मिनिमम 16 साल होनी जरूरी है.
  3. डी जी सी ए कॉलेज में एडमिशन के लिए अप्लाई करें और अपनी कॉलेज ट्रेनिंग पूरी करें.
  4. मेडिकल टेस्ट पास करना होगा.
  5. आपके पास अच्छा बैंक बैलेंस होना चाहिये.
  6. प्राइवेट पायलेट लाइसेंस के लिए अप्लाई कैसे करें?

एसपीएल (स्टूडेंट पायलेट लाइसेंस) क्लियर करने के बाद आपको प्राइवेट पायलेट लाइसेंस के लिए अप्लाई कर देना चाहिये जिसे पीपीएल(प्राइवेट पायलेट लाइसेंस) कहा जाता है यहाँ पर भी आपको एग्जाम क्लियर करना होगा और अपनी ट्रेनिंग को पूरा करना होगा, क्युकी पायलेट बनने के लिए आपको एसपीएल के बाद आपके पास पीपीएल का सर्टिफिकेट होना चाहिये.

अब कमर्शियल पायलेट लाइसेंस के लिए अप्लाई करें?

12th क्लियर करने के बाद और एसपीएल(स्टूडेंट पायलेट लाइसेंस) और पीपीएल (प्राइवेट पायलेट लाइसेंस) की ट्रेनिंग पूरी करने बाद आपको डायरेक्ट कमर्शियल पायलेट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होता है इसमें भी आपको कुछ एक्साम्स क्लियर करने होते हैं ये(सी पी एल) लाइसेंस किसी भी प्लेन को चलाने के लिए कम्पलसरी है और ये पूरी प्रोसेस 18 से 24 महीने की होती हैं.

कमर्शियल पायलेट बनने के लिए फीस कितनी लगेगी?

एक फ्लाइंग स्कूल में पढ़ाई करने की फीस 30 से 40 लाख रूपये तक होती है आपकी ये फीस आपके कॉलेज पर भी डिपेंड करती है कमर्शियल प्राइवेट लाइसेंस मिलने के बाद आप किसी भी एयरलाइन्स में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके बाद आपको जिस एयरलाइन्स में जॉब मिलती हैं उस एयरलाइन्स के द्वारा आपको ट्रेनिंग दी जाती है ये ट्रेनिंग करना आपके लिए कम्पलसरी है ये ट्रेनिंग 5 से 6 वीक की होती है.

पायलेट की सैलरी कितनी होती है?

शुरुआत में एक पायलेट की सैलरी 2 लाख से ढाई लाख रूपये तक हो सकती है एक कमर्शियल पायलेट की सैलरी 3 लाख से 10 लाख रूपये तक की हो सकती हैं आपकी सैलरी आपके एक्सपीरियंस पर भी डिपेंड करेगी कि आपको कितने साल का अनुभव है.

Interior Designer कैसे बनें | What is Interior Designer hindi

माइनिंग इंजीनियर कैसे बनें | What is mining engineer in hindi

फैशन डिज़ाइनर कैसे बनें | फैशन डिजाइनिंग क्या है?

मिस वर्ल्ड कैसे बनें? | मिस वर्ल्ड क्या है

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (pilot kaise bane hindi) आर्टिकल आपको काफी पसन्द आया होगा और एक कमर्शियल पायलेट बनने के रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन आपको मिल गयी होंगी,

आपको हमारी ये (pilot kaise bane hindi) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग प्लेन उड़ाना पसंद करते है उनके लिए ये ऑप्शन एक करियर ऑप्शन हो सकता है तो उनके साथ भी इस आर्टिकल को जरुर शेयर कीजिये.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *