PhonePe किस देश की कंपनी है | फोन पे किसने और कब बनाया

Phonepe kis desh ki company hai

PhonePe kis desh ki company hai- आप में से ज्यादातर लोग ऑनलाइन पेमेंट (जैसे- बिजली बिल, टिकट बुकिंग, या ऑनलाइन रिचार्ज जैसे कई सारे काम) करने के लिए फोन पे या किसी दूसरे एप्प का यूज करते हैं. फोन पे एक प्रकार का ई-वोलेट भी है  जो एक एप्प है, लेकिन आज भी कुछ लोग ऐसे है जिन्हें इसके बारे में जानकारी नही है इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको फोन पे के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

फोन पे क्या है? (What is Phonepe in hindi)

Phonepe kis desh ki company hai

फोन पे एक एप्प है इस एप्प को ई-वोलेट भी कहा जाता है इस एप्प का प्रयोग ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए किया जाता है. फोन पे का यूज करने से हमे कैश पैसे नही रखने पड़ते हैं. आज के समय में फोन पे सभी मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध है आप एंड्राइड फ़ोन में प्ले स्टोर पर जाकर फोन पे इनस्टॉल कर सकते है.

फोन पे किसने और कब बनाया?

फ़ोन पे नेशनल पमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा डेवेलोप किये गये प्लेटफ़ॉर्म पर बनाया गया है और ये YES बैंक द्वारा पॉवर्ड है.

फोन पे एक प्राइवेट लिमिटेड या भारतीय ई-कॉमर्स पेमेंट सिस्टम और डिजिटल वोलेट कंपनी है जिसका मुख्यालय बैंगलोर भारत में हैं. इसकी स्थापना दिसम्बर 2015 में समीर निगम और राहुल चारी द्वारा की गयी थी. फोन पे अगस्त 2016 में लाइव हुआ और यूपीआई (Unified Payment Interface) पर बनाया गया, ये पहला पेमेंट एप्प था. ये एप्प 11 से ज्यादा भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है. फोन पे का यूज करते हुए यूजर पैसे भेज सकता है और प्राप्त कर सकते हैं. इस एप्प ने जून 2018 में 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं का आकड़ा पार कर लिया है और दिसम्बर 2019 में 5 मिलियन का लेन-देन को भी पार किया है. इस एप्प को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अर्द्ध बैंक प्रीपेड भुकतान प्रणाली जारी करने और संचालन करने के लिए लाइसेंस प्राप्त है.

फोन पे को अप्रैल 2016 को फ्लिपकार्ट द्वारा कंपनी का अधिग्रहण कर लिया गया और इसी के बाद एफ स्मार्ट के लाइसेंस फ़ोन में स्थान्तरित कर दिया गया और इसे फ़ोन पे वोलेट के रूप में पुन: ब्रांड किया गया. फोन पे के संस्थापक समीर निगम को कम्पनी के सीओ के रूप में नियुक्त किया गया था. अगस्त 2016 में कंपनी ने यूपीआई पर आधारित मोबाइल पेमेंट एप्प लंच करने के लिए एस बैंक के साथ साझेदारी की, जो सरकार द्वारा चलाई जाने वाली यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस) प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित है.

अगस्त 2017 में फोन पे में भारत में बनी एक पीयूएस डिवाइस लंच की, ये एक बैटरी से चलता है. जनवरी 2018 में फोन पे ने फ्री चार्ज के साथ साझेदारी कर ली, इस साझेदारी ने फ़ोन पे यूजर्स को अपनी मोद्यता फ्री चार्ज वोलेट फोन पे एप्प से जोड़ने का अधिकार दिया.

फोन पे ने जिओ मनी और एयरटेल मनी के साथ भी साझेदारी की है, सितम्बर 2019 में फोन पे ने अपने यूजर्स को फोन पे और अन्य एप्प के बीच स्विच करने की सुविधा भी दी है.

फोन का यूज किस काम के लिए किया जाता है?

फ़ोन पे का यूज ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए किया जाता है जैसे- बिजली का बिल जमा करने, रिचार्ज, टिकट बुकिंग, शॉपिंग में ऑनलाइन पेमेंट में किया जाता है.

इसे भी पढ़ें?

QR Code क्या है? | QR Code के फायदे क्या है?

पेमेंट गेटवे क्या है? | पेमेंट गेटवे कैसे काम करता है?

Technology कैसे बदल रही है? | तकनीक कैसे बदलती है?

Digital Locker App क्या है? | What is Digital Locker in hindi

Laser Printer क्या है? | What is laser printer in hindi

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम आशा करते हैं कि हमारा ये (Phonepe kis desh ki company hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए यूजफुल भी होगा इसमें हमने आपको फोन पे के बारे में पूरी जानकारी दी है जैसे- फोन पे क्या है? फोन पे को किसने और कब बनाया? और फोन पे का यूज किस काम के लिए किया जाता है? आदि.

हमारी ये (Phonepe kis desh ki company hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी जरुर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.