पेट्रोलियम इंजीनियर कैसे बनें? | पेट्रोलियम इंजीनियर की सैलरी?

Petroleum engineer kaise bane in hindi

Petroleum engineer kaise bane in hindi- आज के समय में ज्यादातर इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं क्युकी इंजीनियरिंग के बाद गवर्नमेंट और प्राइवेट कंपनी करियर के बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं. इंजीनियरिंग की फील्ड में आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर, पेट्रोलियम इंजीनियर, सिविल इंजीनियर इत्यादि जैसे ही और भी बहुत से इंजीनियर होती है आप इनमे से कोई भी चुन सकते है तो आप में से कुछ स्टूडेंट्स पेट्रोलियम इंजीनियर बनना चाहते हैं इसीलिए इससे रिलेटेड पढ़ाई करना चाहते है लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही होती है इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको पेट्रोलियम इंजीनियरिंग से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे.

पेट्रोलियम इंजीनियरिंग क्या है?

Petroleum engineer kaise bane in hindi
Image Credit: Shutterstock

पेट्रोलियम इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग कोर्स की एक ऐसी ब्रांच होती है जो आयल और नेचुरल गैस का प्रोडक्शन, उनकी खोज और उन्हें यूजफुल बनाने के लिए पेट्रोलियम इंजीनियर की मदद ली जाती है पेट्रोलियम इंजीनियर का काम आयल, नेचुरल गैस जैसी चीजों की खोज करना और उन्हें हमारे लिए उन्हें यूजफुल बनाना आदि जैसे सभी काम पेट्रोलियम इंजीनियर द्वारा किये जाते हैं.

पेट्रोलियम इंजीनियर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

पेट्रोलियम इंजीनियर बनने के लिए कैंडिडेट का फिजिक्स, केमिस्ट्री, और मैथ सब्जेक्ट से 12th पास होना जरूरी है क्युकी अगर आप इन सब्जेक्ट्स से 12th पास होंगे तभी पेट्रोलियम इंजीनियरिंग के कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

पेट्रोलियम इंजीनियरिंग का कोर्स करने के लिए टॉप कॉलेज कौन-कौन से हैं?

इस कोर्स को करने के लिए टॉप कॉलेजेज हैं-

आइआइटी इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, मुंबई,

आइएसएम इंडियन स्कूल ऑफ़ माइंस यूनिवर्सिटी, धनबाद,

यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेट्रोलियम, देहरादून,

पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी, गांधीनगर,

महाराष्ट्र इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, पुने,

इन कॉलेजेज में आप बीटेक, बी ई, एमटेक, एमई इन पेट्रोलियम कर सकते हैं, इसके अलावा और भी कॉलेज हैं जहाँ से आप पेट्रोलियम इंजीनियरिंग का कोर्स कर सकते हैं.

पेट्रोलियम इंजीनियरिंग का कोर्स करने के लिए एडमिशन प्रोसेस क्या है?

पेट्रोलियम इंजीनियरिंग का कोर्स करने के लिए आप एंट्रेंस टेस्ट या फिर मेरिट बेस पर एडमिशन ले सकते हैं इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए GATE (ग्रेजुएशन अप्टिट्यूड टेस्ट इंजीनियरिंग), JEE MAIN (जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन) जैसे एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट किये जाते हैं और आप इन एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करके इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं.

पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में आप कौन-कौन सी जॉब प्रोफाइल पा सकते हैं?

इसमें आप टेक्निकल सपोर्ट इंजीनियर, जीईओ साइंस प्रेशर एक्सपर्ट, सीनियर पेट्रो फिजिसिस्ट, और प्रोसेस इंजीनियर के पद पर काम कर सकते हैं. पेट्रोलियम इंजीनियर के तौर पर आप इंडियन आयल कॉर्पोरेशन, आईबीपी कॉर्पोरेशन लिमिटेड, आयल गैस इंडिया, इंडिया एलपीजी, रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेड, और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन आदि फील्ड में जॉब कर सकते हैं. इसमें आप आउट ऑफ़ एरिया भी काम कर सकते हैं कुछ देशों मे पेट्रोलियम इंजीनियर की बहुत जरूरत होती ही जैसे- ऑस्ट्रेलिया, नॉर्वे, कनाडा, और यूएसए आदि.

पेट्रोलियम इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है?

आज के समय में पेट्रोलियम इंजीनियर की डिमांड बहुत ज्यादा है इसीलिए एक पेट्रोलियम इंजीनियर के तौर पर आप एनुअली 7 लाख 50 हजार रूपये कमा सकते है इसके अलावा अगर आप किसी दूसरे देश में जाकर काम करते हैं तो आपकी सैलरी इससे बहुत ज्यादा होगी.

इसे भी पढ़ें?

DSP का प्रमोशन कैसे होता है?

B.Com General कोर्स क्या है? | बीकॉम जनरल कोर्स में एडमिशन कैसे लें?

Adobe Creative Cloud क्या है?

SHO कैसे बने? | SHO का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

आज आपने क्या सीखा?

हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (Petroleum engineer kaise bane in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी यूजफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको पेट्रोलियम इंजीनियर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है.

आपको हमारी ये (Petroleum engineer kaise bane in hindi) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो स्टूडेंट्स पेट्रोलियम इंजीनियर बनना चाहते हैं और इसके बारे में जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.