पेट्रोल पम्प मैनेजर कैसे बनें? | पेट्रोल पम्प मैनेजर की सैलरी कितनी होती है

Petrol Pump Manager kaise bane

Petrol Pump Manager kaise bane- आप मे से बहुत से candidate ऐसे होंगे जो पेट्रोल पम्प पर मैनेजर की जॉब पाना चाहते होंगे लेकिन इसके लिए उन्हें क्या करना होगा इसके बारे मे जानकारी नहीं होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल मे हम आपको पेट्रोल पम्प पर मैनेजर की जॉब पाने से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

पेट्रोल पम्प मैनेजर का काम क्या होता है?

Petrol Pump Manager kaise bane
Image Credit: Shutterstock

पेट्रोल पम्प मैनेजर पेट्रोल पम्प का एक जिम्मेदार व्यक्ति होता है जिनका काम पेट्रोल पम्प पर होने वाले सभी कामों को देखरेख करना होता है इनकी नियुक्ति पेट्रोल पम्प के मालिक द्वारा की जाती है इनका काम पेट्रोल पम्प पर काम करने वाले सभी कर्मचारियों के कामों की जानकारी रखना, कार्य मे कहीं पर भी कोई समस्या आने पर उसे मैनेज करना, अगर पेट्रोल पंप पर काम करने वाले कर्मचारी सही से काम नहीं कर रहे है तो इसकी जानकारी पेट्रोल पम्प मालिक को देना, आदि जैसे सभी काम पेट्रोल पम्प मैनेजर के होते है.

इसे भी पढ़ें- लाइनमैन कैसे बनें

इसके अलावा पेट्रोल पम्प पर आने वाले ग्राहकों को पेट्रोल सही से मिल रहा है कि नहीं इसकी जाच करना, हर रोज़ पेट्रोल पम्प पर काम करने वाले कर्मचारियों से हिसाब लेना कि उन्होंने कितना पेट्रोल सेल किया है, पेट्रोल पम्प पर आने वाले पेट्रोल का हिसाब रखना, हर एक रिकॉर्ड को कंप्यूटर पर मैनेज करना,  नए candidate को हायर करना उन्हें ट्रेनिंग देना,  पेट्रोल पम्प पर लगे कैमरे, मशीनों, लाइट्स को समय-समय पर चेक करवाते रहना अगर कोई device सही से काम नहीं कर रही है तो उसे सही करवाना, पेट्रोल पम्प पर होने वाली सभी एक्टिविटीस के बारे मे जानकारी रखने का काम पेट्रोल पम्प मैनेजर का होता है.

पेट्रोल पम्प मैनेजर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

पेट्रोल पंप मैनेजर बनने के लिए candidate का 12th पास होना जरूरी है इसी के साथ आप जिस क्षेत्र मे काम कर रहे है वहां की लोकल लैंग्वेज भी आपको आनी चाहिए. आपको इंग्लिश और मैथ अच्छी होनी चाहिए, साथ ही आपकी communication स्किल भी अच्छी होनी चाहिए, कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए.

पेट्रोल पम्प मैनेजर बनने के लिए सेलेक्शन प्रोसेस क्या है

पेट्रोल पंप मैनेजर का सेलेक्शन इंटरव्यू के आधार पर होता है इसमें जॉब पाने के लिए आपको अपने आस-पास के पेट्रोल पम्प पर जाकर पता करना होगा, इसके अलावा जो इंडियन आयल, HP, Reliance, Essar की कंपनी हैं उनकी वेबसाइट पर जाकर भी वैकेंसीज का पता कर सकते है और अपनी location के हिसाब से अप्लाई कर सकते हैं.

पेट्रोल पम्प मैनेजर की सैलरी कितनी होती है

एक पेट्रोल पम्प मैनेजर को प्रतिमाह 15,000 से 25,000 रूपये के लगभग सैलरी मिलती है अगर पेट्रोल पंप बड़ा है और पेट्रोल ज्यादा सेल होता है तो आपकी ये सैलरी 30,000 तक भी हो सकती है धीरे-धीरे समय बढ़ने के साथ-साथ आपकी ये सैलरी भी बढ़ती जाती है.

इसे भी पढ़ें?

स्टोर मैनेजर कैसे बनें

बिजली विभाग में नौकरी कैसे पाये

मेट्रो में ड्राईवर कैसे बने

Bouncer कैसे बनें?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि हमारा ये (Petrol Pump Manager kaise bane) आर्टिकल आपको काफी पसन्द आया होगा और आपके लिए काफी युजफुल भी होगा क्योकि आज इस आर्टिकल मे हमने आपको पेट्रोल पम्प मैनेजर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है,

हमारी ये (Petrol Pump Manager kaise bane) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग पेट्रोल पम्प मैनेजर की जॉब पाना चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.