खुद का पेट्रोल पंप कैसे खोले 2021 | पेट्रोल पंप में खर्चा कितना है

petrol pump kaise khole hindi

पेट्रोल पम्प के बारे तो आपने सुना ही होगा, जब भी कोई नौकरी की बात आती है तो इसमें बहुत सारे ऑप्शन्स होते हैं तो इन्हीं नौकरियों में से एक है पेट्रोल पम्प स्टेशन शुरू करना, आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप खुद का पेट्रोल पम्प शुरू कर सकते हैं?

हमारे डेली लाइफ में जरूरी सभी चीजों में पेट्रोल/ डीजल भी शामिल है क्युकी आपको ट्रेवल करने के लिए गाड़ी के पेट्रोल होना बहुत जरूरी है तो अगर आप खुद का पेट्रोल पम्प स्टेशन खोलना चाहते हैं तो ये आपके करियर के लिए एक बेस्ट बिज़नेस ऑप्शन है.

पेट्रोल पंप कैसे खोले (How To Open Petrol Pump)

petrol pump kaise khole hindi

इंडिया में लगभग 66 हजार 408 पेट्रोल पम्प सेक्टर्स हैं जिसमे से ज्यादातर गवर्नमेंट हैं जैसे- इंडियन आयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड इत्यादि, इसके अलावा कुछ प्राइवेट सेक्टर्स हैं जैसे- रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड, न्यारा एनर्जी मतलब एस्सर आयल इत्यादि.

आज के समय में गवर्नमेंट ने पेट्रोल पम्प खोलने से रिलेटेड प्रोसेस को आसान कर दिया है इसीलिए आज के समय में अपना निजी पेट्रोल पम्प खोलना आसान है.

पेट्रोल पम्प खोलने का स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस क्या है?

लाइसेंस लेना अनिवार्य है

पेट्रोल पम्प खोलने के लिए लाइसेंस लेना बहुत जरूरी है और लाइसेंस लेने की प्रोसेस दो स्टेप में होती है जो अप्लिकेंट पहले स्टेप को पूरा कर लेता है वही दूसरे स्टेप तक पहुँचता है.

  1. पेट्रोल पम्प खोलने के लिए लाइसेंस लेने के पहले प्रोसेस की कंडीशन्स क्या-क्या है?

पेट्रोल पम्प खोलने के लिए अप्लाई करने के लिए आपका इंडियन सिटीजन होना अनिवार्य है आपकी ऐज 21 से 25 साल के बीच होनी चाहिये और गांव में रहने वाले जेनेरल केटेगरी के कैंडिडेट का 12th पास होना कम्पलसरी है लेकिन एससी/एसटी/ओबीसी केटेगरी के कैंडिडेट के लिए 10th क्लियर करना कम्पलसरी है अगर आप शहर में पेट्रोल पम्प खोलना चाहते हैं

तो आपका ग्रेजुएट होना बहुत जरूरी है और अगर कैंडिडेट फ्रीडम फाइटर है तो उस पर मिनिमम क्वालिफिकेशन का ये क्राइटेरिया लागू नही होता है इस पहले स्टेप की सभी प्रोसेस को पूरा करने वाले कैंडिडेट ही सेकंड स्टेप पर पहुँचते हैं.

  1. सेकंड प्रोसेस को पूरा करने वाली रिक्वायरमेंट्स कौन- कौन सी होती हैं

मिनिमम फंड रिक्वायरमेंट

अपना खुद का पेट्रोल पम्प खोलने वाला व्यक्ति अगर रूरल एरिया में पेट्रोल पम्प खोलना चाहता है तो उसे मिनिमम 12 लाख रूपये के फंड की जरूरत होगी लेकिन अगर कोई व्यक्ति अर्बन एरिया में पेट्रोल पम्प खोलना चाहता है तो उसके पास लगभग 25 लाख रूपये का फंड होना चाहिये ये फंड ज्वेलरी, कैश के अलावा बांड्स, म्यूच्वल फंड्स और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स जैसे कई तरह का हो सकता है.

लैड रिक्वायरमेंट्स

पेट्रोल पम्प खोलने के लिए लैंड रिक्वायरमेंट एक इम्पोर्टेन्ट रोल होता है पेट्रोल पम्प डीलर्स का सिलेक्शन करने में ये बहुत इम्पोर्टेन्ट होता है इसीलिए आपके पास पेट्रोल पम्प खोलने के लिए खुद की जमीन होनी चाहिये या फिर मिनिमम टाइम पीरियड्स के लिए लैंड लीस्ट पर ली गयी होनी जरूरी है

लैंड रिक्वायरमेंट्स के साथ ही लैंड लोकेशन भी एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट पॉइंट है सिम्पली जेनेरली आयल कंपनीज स्टेट हाइवे, नेशनल हाइवेस और बिजी मार्केट एरियाज में पेट्रोल पम्प खोलना प्रिफर करती है इसीलिए जमीन की लोकेशन परफेक्ट होनी चाहिये.पेट्रोल पम्प खोलने के लिए हाइवे पर 800 से 1200 स्क्वायर मीटर लैंड की जरूरत होती है.

पेट्रोल पम्प खोलने के लिए एप्लीकेशन फीस कितनी है?

पेट्रोल पम्प खोलने के लिए रेगुलर रिटेल आउटलेट स्केल एप्लीकेशन फीस 1000 रूपये होती है जबकि रूरल रिटेल आउटलेट के लिए एप्लीकेशन फीस मात्र 100 रूपये है एससी/एससी कैंडिडेट को इसमे 50%छूट मिल सकती है अगर पेट्रोल पम्प के लिए रिक्वायर लैंड डीलर की हो तो उन्हें रेगुलर रिटेल आउटलेट के लिए 15 लाख रूपये नॉन रिफंडेबल फिक्स फीस जमा करनी होती है

और रूरल रिटेल आउटलेट्स के लिए यही फीस सिर्फ 5 लाख रूपये होती है ये फीस अप्लिकेंट से डिमांड ड्राफ्ट के रूप में जमा कराई जाती है क्युकी ये नॉनरेफंडेबल फीस होती है.

एक अप्लिकेंट सिर्फ एक ही लोकेशन में पेट्रोल पम्प खोलने के लिए अप्लाई कर सकता है एप्लीकेशन फीस के साथ-साथ कैंडिडेट को लाइसेंस फीस भी सबमिट करनी पड़ती है.

पेट्रोल पम्प डीलरशिप पाने के लिए कैसे अप्लाई करें?

सबसे पहले कैंडिडेट को आयल मार्केटिंग कंपनी की वेबसाइट पर पब्लिश ऐड को चेक करना पड़ेगा, आप इन ऐड्स को न्यूज़पेपर में भी पढ़ सकते हैं इसके बाद आपको लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा फिर आयल कंपनी लाटरी सिस्टम से विन्नर कैंडिडेट का नाम बुलाया जाता है

जो कैंडिडेट इसके लिए एलिजिबल होता है उसे इससे रिलेटेड सभी डॉक्यूमेंट को सबमिट करना पड़ता है, लाइसेंस मिल जाने के बाद कैंडिडेट को जीएसटी पे करने के लिए रजिस्टर करना पड़ेगा और अपने पेट्रोल पम्प का नाम करंट अकाउंट खोलना होता है.

website

https://www.petrolpumpdealerchayan.in/

पेट्रोल पम्प खोलने का ये प्रोसेस इतना आसान नही है लेकिन एक बार लाइसेंस मिल जाने के बाद इस बिज़नेस में स्कोप बहुत ही अच्छा होता है अब तो ये प्रोसेस आसान है क्युकी पहले लाइसेंस बनवाने के लिए एक कंपनी को पेट्रोलियम फील्ड में 2 हजार करोड़ रूपये इंवेस्ट करना होता था

जबकि आज के समय में मिनिमम नेटवर्क 250 करोड़ वाली कंपनी भी लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसीलिए ये बिज़नेस करना आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन होगा और अगर आपको इसके बारे के नॉलेज होंगी तो आपको लाइसेंस लेने और पेट्रोल पम्प खोलने में आसानी होंगी.

आज आपने क्या सीखा?

सॉफ्टवेयर कंपनी कैसे शुरू करें | कंपनी कैसे शुरू करें

पेट्रोल की चोरी कैसे होती है | देखिए पेट्रोल पंप पर कैसे होती चोरी

पेंटर कैसे बनें? | पेंटिंग में करियर कैसे बनाये

Tower टावर कैसे लगवाएं? | टावर लगवाने से कितने पैसे मिलेंगे?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (petrol pump kaise khole hindi)आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और पेट्रोल पम्प खोलने में आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित होगा,

आपको हमारी ये (petrol pump kaise khole hindi) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइए और जो इस लोग इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजिए.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *