Pet exam क्या है? | What is upsssc pet in hindi

pet exam kya hai hindi

आज हम आपको pet एग्जाम के बारे में पूरी जानकारी देंगे क्युकी हो सकता है आप में से बहुत से लोग इस pet एग्जाम की तैयारी करना चाहते होंगे लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी न हो तो इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको pet एग्जाम से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

Pet एग्जाम क्या है? (What is Pet exam in hindi)

PET का पूरा नाम Preliminary Eligibility test होता है ये एग्जाम यूपी एसएसएससी (सबऑर्डिनेट सर्विसेज  सिलेक्शन कमीशन) द्वारा इंट्रोड्यूज किया गया है इसे उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भी कहा जाता है ग्रुप सी की जितनी भी वैकेंसी एसएसएससी द्वारा ओर्गानाइज की जाती थी

pet exam kya hai hindi

वो सभी अब pet के अंतर्गत आ जायेंगे मतलब कि इनके लिए एक प्रेलिम्स लेवल का टेस्ट होगा और जो कैंडिडेट इस टेस्ट को क्लियर करेगा वही कैंडिडेट मेन्स एग्जाम में बैठ सकते हैं .

Pet एग्जाम देने के लिए एलिजिबिलिटी और क्वालिफिकेशन क्या है?

अगर आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है तो आप इस एग्जाम को दे सकते हैं. अगर आप 10th या 12th पास हैं तभी आप इस एग्जाम को देने के लिए एलिजिबल होंगे.

pet एग्जाम हर साल होता है और ये एग्जाम क्लियर करने के बाद आपको जो सर्टिफिकेट मिलेगा वो सिर्फ एक साल तक वैलिड होगा यानि कि उस एक साल में यूपी एसएसएससी में जो भी वैकेंसी आयेंगी आप उनमे अप्लाई कर सकते हैं और आप आसानी से उसके अलगे स्टेग तक जा सकते हैं.

Pet एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इस एग्जाम में 18 साल से ऊपर का कोई भी कैंडिडेट अगर 10th पास है तो वह इस एग्जाम में  ऑनलाइन अप्लाई कर सकता हैं इसके लिए उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट https://upsssc.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसमें अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना है वहाँ पर अगर आपने पहले कभी रजिस्ट्रेशन किया है

तो आप अपने पुराने रजिस्ट्रेशन नंबर से लॉग इन कर सकते हैं अगर आपने पहले कभी रजिस्ट्रेशन नही किया है तो आपको नो पर क्लिक करना है प्रोसीड करके पर एक पेज ओपन होगा वहाँ पर इंस्ट्रक्शन्स को पढ़ने के बाद आपको एक्सेप्ट करना है और इसके बाद एक पेज ओपन होगा जहाँ पर आपको अपनी डिटेल्स और क्वालिफिकेशन डिटेल्स भरना है डिटेल्स भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं.

अगर आपने सारे ऑप्शन्स फिल किये है तभी आपका फॉर्म सबमिट होगा. और इसके बाद आपको कांग्रेचुलेशन का ऑप्शन मिलेगा जिससे आपको ये पता चलेगा कि आपका फॉर्म सबमिट हो चुका है इसके बाद नीचे आने पर आपको क्लिक हियर टू फोटोग्राफ विथ सिग्नेचर का ऑप्शन मिलता है

यहाँ पर क्लिक करके आपको अपनी फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना है उसके बाद आपको कंटीन्यू करना है उसके बाद की प्रोसेस में आपको अपना एड्रेस भरना है और उसके बाद आप इसका प्रीव्यू चेक करके फ़ाइनल सबमिट कर सकते है.

Pet एग्जाम के लाभ क्या हैं?

क्लाउड मैनेजमेंट

Pet एग्जाम को शुरू करने को लेकर सरकार का कहना है कि इससे क्लाउड मैनेजमेंट होगा, जब भी कोई वैकेंसी निकलती है तो उसके लिए बहुत ही ज्यादा फॉर्म डाले जाते हैं तो इससे उस एग्जाम को कंडक्ट करना बहुत मुश्किल होता है और उसमें बहुत ही ज्यादा खर्च भी आता है इस भीड़ को कम करने के लिए ही इस pet एग्जाम को कंडक्ट किया गया है इससे जो लोग अच्छे से सीरियसली मेहनत कर रहे हैं उन्हें ही Next स्टेज तक पहुँचने का मौका दिया जायेगा.

सीरियस कैंडिडेट

जो कैंडिडेट इस एग्जाम को लेकर सीरियस होंगे वही इस एग्जाम को क्लियर करके अगले स्टेग तक पहुँच पाएंगे और जो लोग सीरियसली प्रीप्रेशन नही करेंगे मतलब जो लोग इस एग्जाम को लेकर सीरियस नही होंगे वो pet एग्जाम से ही बाहर हो जायेंगे.

Pet एग्जाम का पैटर्न क्या है?

Pet का एग्जाम ऑफलाइन होता है और ये एग्जाम 100 नंबर का होता है और इसमें कुल 100 क्वेश्चन्स होते हैं और एग्जाम का समय 120 मिनट होता है और यहाँ पर एग्जाम लेवल इंटरमीडियेट होता है और इसमें नेगेटिव मार्किंग ¼ की होती है मतलब कि अगर आप कोई क्वेश्चन सही करते है तो आपको एक नंबर मिलेगा लेकिन अगर आप एक क्वेश्चन गलत करते हैं तो आपके 0.25 नंबर कट जायेंगे.

Pet एग्जाम में कौन-कौन से सब्जेक्ट्स होते हैं?

Pet एग्जाम में 15 सब्जेक्ट्स होते हैं और इन सभी सब्जेक्ट्स से 5-5 क्वेश्चन्स आते हैं

  1. इंडियन हिस्ट्री
  2. इंडियन नेशनल मूवमेंट
  3. जियोग्राफी
  4. इंडियन इकॉनोमी
  5. इंडियन कंसटीट्युशन
  6. जेनेरल साइंस
  7. एलेमेंट्री अर्थमेटिक
  8. जेनेरल हिंदी
  9. जेनेरल इंग्लिश
  10. रीजनिंग
  11. करंट अफेयर्स
  12. जेनेरल अवेयरनेस
  13. हिंदी पैकेज
  14. ग्राफ इंटरप्रेटेशन एंड एनालिसिस
  15. टेबल इंटरप्रेटेशन एंड एनालिसिस

Pet एग्जाम की फीस क्या है?

सामान्य और ओबीसी कैंडिडेट के लिए Pet एग्जाम की कुल शुल्क 185 रूपये है जिसमे से 160 रूपये आवेदन शुल्क और 25 रूपये ऑनलाइन आवेदन के लिए, एससी/एसटी कैंडिडेट्स के लिए कुल शुल्क 95 रूपये जिसमे से 70 रूपये आवेदन शुल्क और 25 रूपये ऑनलाइन आवेदन शुल्क और पीडब्ल्यूडी कैंडिडेट्स को केवल 25 रूपये ऑनलाइन आवेदन शुल्क देनी पड़ती है.

CTI कोर्स क्या होता है? | CTI कोर्स के लिए अप्लाई कैसे करें?

NEET exam क्या है? | NEET की तैयारी कैसे करे

ITI Course क्या है? | आईटीआई कोर्स कैसे करे

किसी भी Topics को जल्दी कैसे समझे ?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारी ये (pet exam kya hai hindi) जानकारी आपको काफी पसंद आई होंगी और आपके लिए काफी यूजफुल भी होंगी इसमें हमने आपको pet एग्जाम से रिलेटेड सारी जानकारी दी है जैसे pet एग्जाम क्या है? इसके लाभ क्या है और इसमें सब्जेक्ट्स कौन-कौन से है,

हमारी ये (pet exam kya hai hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो भी इस एग्जाम के बारे में जानना चाहता हो उसके साथ भी जरुर शेयर कीजिये.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.