PCS ऑफिसर कैसे बनें | PCS ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

आज के समय में सभी स्टूडेंट्स लाइफ में कुछ न कुछ बनना चाहते है तो आप में से बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे भी होंगे जो लाइफ में PCS ऑफिसर बनना चाहते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि एक PCS ऑफिसर बनने के लिए आपको क्या करना होता है अगर नही, तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको PCS ऑफिसर बनने से रिलेटेड पूरी इन्फोर्मेशन देंगे.

PCS ऑफिसर कौन होता है?

PCS Officer kaise bane

PCS का फुल फॉर्म Provincial Civil Service होता है इसे प्रान्तीय सिविल सेवा भी कहा जाता है यह भूमि, राजस्व, कृषि, वन, और शिक्षा जैसे विषयों से संबंधित है. PCS ऑफिसर प्रान्तीय सिविल सेवा अधकारी होता है PCS राज्य सेवा आयोग द्वारा कंडक्ट किया जाने वाला एक एग्जाम होता है और यह एग्जाम स्टेट लेवल एग्जाम है,  इस एग्जाम को महिला और पुरुष दोनों भर सकते है इस एग्जाम के द्वारा मिलने वाली अलग-अलग ऑफिसर रैंक की पोस्ट्स होती है इसका नोटिफिकेशन UPPSC (Uttar Pradesh Public Service Commission) के द्वारा इसका नोटिफिकेशन जारी किया जाता है

PCS का एग्जाम देने के बाद आप कौन-कौन सी पोस्ट पर जॉब पा सकते हैं?

PCS का एग्जाम देने के बाद आप डिप्टी कलेक्टर, जिला पुलिस अधीक्षक, खंड विकास अधिकारी, असिस्टेंट कमीशनर, सहायक आयुक्त उद्द्योग, सहायक निबंधक, अपर जिला विकास अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला प्रशासनिक अधिकारी, व्यवस्था अधिकारी, व्यवस्थापक, प्राविधिक अधिकारी, विशेष अधिकारी और क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी, लेखा अधिकारी इत्यादी जैसी पोस्ट्स पर जॉब पा सकते हैं. PCS में ऑफिसर रैंक के बहुत पद होते है जी अलग-अलग डिपार्टमेंट में भर्ती की जाती है.

PCS ऑफिसर बनने के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए?

PCS ऑफिसर बनने के लिए कैंडिडेट का किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पास होना जरूरी होता है अगर आपने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पास किया है तो आप PCS का एग्जाम दे सकते है और PCS ऑफिसर की पोस्ट पर जॉब पा सकते हैं लेकिन इसके अलावा अगर आप किसी दूसरी पोस्ट पर जॉब पाना चाहते हैं तो आपक एजुकेशन के अनुसार ही होनी चाहिए.

PCS ऑफिसर की पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की आयु 21 से 40 साल के बीच में होनी चाहिए reservated कैंडिडेट्स को नियमानुसार ऐज में छूट भी दी जाती है और इस पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट भारत का नागरिक होना चाहिए.

PCS ऑफिसर बनने के लिए सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

PCS ऑफिसर के पद पर अप्लाई करने के लिए आप UPPSC की वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर आपको इससे रिलेटेड पूरी जानकारी मिल जाएगी और वहां पर आप इसके बारे में डिटेल में जानकारी पढ़ सकते है और वही से इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं.

PCS एग्जाम तीन स्टेप्स में पूरा होता है –

प्रिलिमिनरी एग्जाम

इस एग्जाम में 2 पेपर कराए जाते हैं पहले पेपर में 200 नंबर के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं और दुसरे पेपर में 200 नंबर के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं पेपर का समय 2 घंटे का होता है

मेन्स एग्जाम

इसमें कुल 8 पेपर होते हैं  जिसमे में 4 पेपर देना अनिवार्य होते है और 4 पेपर वैकल्पिक होते हैं अनिवार्य सब्जेक्ट में जनरल स्टडीज 1 और जनरल स्टडीज 2 के पेपर 200-200 नंबर के होते हैं और दोनों पेपर में 2-2 घंटे का समय दिया जाता है, जनरल हिंदी का पेपर 150 नंबर का होता है इसमें आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है और एक पेपर निबंध का होता है जो 150 नंबर का होता है इस पेपर में आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है. वैकल्पिक विषयों में से आपको कोई 2 सब्जेक्ट चुनना होता है और दोनों के 2-2 पेपर होते हैं और सभी पेपर 150 नंबर के होते है.

इंटरव्यू

अगर आप दोनों एक्साम्स को पास कर लेते है तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता हैं इसमें आपसे रिलेटेड सवाल पूछे जाते हैं अगर आप इंटरव्यू भी पास कर लेते है तो आपको PCS ऑफिसर की पोस्ट पर नियुक्त कर दिया जाता है.

PCS ऑफिसर बनने के लिए फिजिकल रिक्वायरमेंट्स क्या रखी गयी है?

PCS ऑफिसर बनने के लिए ये कुछ फिजिकल रिक्वायरमेंट्स रखी गयी है-

हाइट

इसमें जनरल पुरुष  कैंडिडेट की हाइट 165cm और एससी-एसटी कैंडिडेट की हाइट 160cm होनी चाहिये और जनरल महिला  कैंडिडेट की हाइट 152cm और एससी-एसटी कैंडिडेट की हाइट 147cm होनी चाहिये.

चेस्ट

पुरुष कैंडिडेट का चेस्ट 84cm होना चाहिए और चेस्ट में 5cm का फैलाव भी आना चाहिये, महिला कैंडिडेट का चेस्ट 79cm होना चाहिए और चेस्ट में 5cm का फैलाव भी आना  चाहिये.

PCS ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

PCS ऑफिसर (PCS Officer kaise bane) में अलग-अलग पोस्ट्स होती है जिसमे अगर ग्रेड पे देखे तो 4600 ग्रेड पे से 5400 ग्रेड पे तक जो भी पोस्ट्स होती है वो सभी पीसीएस के थ्रू भर्ती की जाती है बाकि आपकी ये सैलरी समय बढ़ने के साथ-साथ बढती जाती है.

इसे भी पढ़े?

GMAT एग्जाम क्या होता है? 

REET एग्जाम क्या होता है?

PGDM कोर्स क्या है?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम आशा करते है कि हमारी ये (PCS Officer kaise bane) जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके लिए काफी हेल्फुल भी होगी क्युकि इसमे हमने आपको PCS ऑफिसर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (PCS Officer kaise bane) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो  स्टूडेंट्स PCS ऑफिसर के बारे में जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा, इसी के साथ अगर आप किसी नये टॉपिक या कोर्स के बारे में जानकारी चाहते है तो कमेंट बॉक्स में जरुर लिखें.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.