पेटीएम में जॉब कैसे पायें? | What is paytm in hindi

paytm me job kaise page

paytm me job kaise paye

आज के टाइम हर तरह की खरीददारी वो चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन, सभी डिजिटल ट्रांजेक्शन के द्वारा ही भुकतान किया जा रहा है जिसमे पेटीएम एप्प बहुत ही इम्पोर्टेन्ट रोल निभाता है ये एप्प एक प्रकार का मनी ट्रांजेक्शन एप्प है जिसके द्वारा हम कही से भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं पेटीएम एक इंडियन कंपनी है ये एलिजिबल कैंडिडेट को अपनी कम्पनी में जॉब भी प्रदान करती है.तो आज इस आर्टिकल में हम आपको पेटीएम में जॉब पाने से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे और ये भी बतायेंगे कि कैसे आप पेटीएम में जॉब पा सकते हैं?.

पेटीएम क्या है? (What is paytm in hindi)

paytm me job kaise page

पेटीएम का पूरा नाम पे थ्रू मोबाइल है पेटीएम का हेडक्वार्टर नॉएडा उत्तर प्रदेश में है. ये एक प्रकार की इंडियन कंपनी है पेटीएम की खोज विजय शेखर शर्मा ने की थी और वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड द्वारा साल 2010 में एक ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज वेबसाइट के रूप में लांच किया गया था स्टार्टिंग में मोबाइल रिचार्ज, यूटिलिटी बिल्स(डीटीएच बिल, कैश बिल, इलेक्ट्रिक बिल, वाटर बिल) की सुविधायें प्रदान की गयी और आज ये अपने एप्प पर पूर्ण मार्केट प्रोवाइड करता है

जहाँ पर आप ऑनलाइन शोपिंग, मोबाइल रिचार्ज, टिकट बुकिंग, बिल पेमेंट, और मनी ट्रान्सफर जैसे सभी काम कर सकते हैं इसके अलावा अगर आप बाजार जाकर शोपिंग करते हैं तो भी आप पेटीएम पेमेंट कर सकते हो लेकिन इसके लिए दुकानदार के पास पेटीएम से मनी एक्सेप्ट करने के लिए क्यूआर कोड होना चाहिए.आज पेटीएम अभी मोबाइल प्लेटफार्म जैसे- एंड्राइड, आईओएस, विंडोज के लिए उपलब्ध है.

इंडिया में हर साल लाखों लोगों को उनके फ़ोन पर इन्टरनेट यूज करने वाली आबादी में जोड़ा जा रहा है इससे लोगों के लेनदेन और खरीददारी में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है इतना बदलाव होने पर भी पेटीएम सबसे आगे है क्युकी ये भारतीयों की डेली लाइफ को सरल बनाने के अपने मिशन के साथ आज भी आगे बढ़ता जा रहा है ये सब कुछ इस कंपनी में काम कर रहे स्मार्ट एम्प्लाइज के द्वारा ही सम्भव हो पाया है.

पेटीएम ऐसे कैंडिडेट को ढूढ़ता है जो लॉजिकली चीजों को समझने की क्षमता रखते हो और समस्याओं को हल करके में आगे रहते हो. और उनमे किसी भी दिए गये काम को पूरी जिम्मेदारी से करने की काबलियत भी हो.

पेटीएम में जॉब कैसे पाए?

अगर आप पेटीएम में जॉब (paytm me job kaise page) पाना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में अच्छे से पता होना चाहिए इसका रिक्वायरमेंट प्रोसेस बहुत ही आसान होता है ये ज्यादातर सर्च जॉब प्लेटफॉर्म्स जैसे- लिंकडेन, नौकरी.कॉम, आइआइएमजॉब्स.कॉम आदि पर अपनी वैकेंसीज देते हैं इसी के साथ ही आप पेटीएम के ऑफिसियल वेबसाइट पेटीएम.कॉम के करियर आप्शन पर आप इसकी वैकेंसीस को चेक कर सकते हैं

आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट जॉब सर्च पर जाकर एक एप्लीकेशन फॉर्म को फिल करना होगा जिसमे आपसे रिलेटेड जानकारी पूछी जाएगी जो आपको अपनी योग्यता और एक्सपीरियंस के अनुसार जॉब केटेगरीस सेलेक्ट करनी है और उसमे पूछी गयी डिटेल्स को भरना है.

पेटीएम कंपनी आपके एप्लीकेशन को देखकर आपको रिटेन टेस्ट और इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा, ये कंपनी फ्रेशर्स को भी अपनी कंपनी में जॉब पाने का एक अवसर देती है.

पेटीएम में जॉब पाने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है?

अगर आपके पास इन सभी के बारे में जानकारी है तो आप आसानी से जॉब से पेटीएम में जॉब पा सकते हैं-

  1. इसके जॉब पाने के लिए आपके पास बीटेक, बीएसई, बीकॉम और बीसीए की डिग्री होना कम्पलसरी है.
  2. आपको 10th, 12th, बीटेक और दूसरी ग्रेजुएशन की डिग्री में 60% से ज्यादा मार्क्स होने चाहिए.
  3. कैंडिडेट को इंग्लिश लैंग्वेज अच्छे से आनी चाहिए.
  4. कैंडिडेट की कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होनी चहिये.
  5. कैंडिडेट में प्रॉब्लम्स को समझने और उन्हें हल करने की क्षमता होनी चाहिए.
  6. कैंडिडेट को सी, सी++, जावा और पाइथन जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज अच्छे से आनी चाहिए और साथ ही साथ डाटाबेस का कंसेप्ट जैसे- ओरेकल, माईएसक्यूएल और वीबीए के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए.
  7. कैंडिडेट में स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज की स्किल्स भी होना जरूरी है जैसे- एचटीएमएल, जावास्क्रिप्ट, सीएसएस, जेक्वैरी आदि.

पेटीएम में आप किस तरह की जॉब ओप्पोर्चुंनिटीस पा सकते हैं?

प्रोडक्ट मैनेजर,

यूजर इंटरफ़ेस,

डिज़ाइनर,

प्रोडक्ट/यूएक्स यूजर एक्सपीरियंस डिज़ाइनर,

टेक्निकल आर्किटेक्ट,

अस्सिस्टेंट इंजीनियर,

आईटी सॉफ्टवेयर इंजीनियर,

टेक्निकल सपोर्ट,

डाटा एनालिसिस,

हेल्प डेस्क सपोर्ट,

सर्विस डेस्क सपोर्ट,

डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर,

मार्केटिंग मैनेजर, और

सेल्स मैनेजर में जॉब आप्शन पास सकते हैं आप अपनी योग्यता के अनुसार इनमे से कोई भी जॉब चुन सकते हैं.

पेटीएम का सेलेक्शन प्रोसेस कैसे होता है?

पेटीएम के सिलेक्शन प्रोसेस को चार स्टेप्स में पूरा किया जाता है-

ऑनलाइन टेस्ट

इसमें सबसे पहले रिटेन टेस्ट लिया जाता है जिसमे ज्यादातर प्रोग्रामिंग से रिलेटेड क्वेश्चन्स होते हैं ओएस, सी लैंग्वेज जैसी सब्जेक्ट्स पर पूछे जाते हैं ये टेस्ट 45 मिनट का होता है और इसमें 20 क्वेश्चन्स होते हैं पेपर का स्तर मध्यम से कठिन होता है जो स्टूडेंट्स इस टेस्ट को पास कर लेते हैं उन्हें अगले राउंड के लिए बुलाया जाता है.

टेक्निकल इंटरव्यू 1

रिटेन एग्जाम देने के बाद आप टेक्निकल इंटरव्यू के लिए बुलाये जाते है ये इंटरव्यू हाइरिंग मैनेजर द्वारा कंडक्ट किया जाता है आपसे पिछले प्रोजेक्ट, इंटर्नशिप और एप्लीकेशन फॉर्म के बेस पर क्वेश्चन्स पूछे जा सकते है इसके अलावा आपसे टेक्निकल इंटरव्यू में डीबीएमएस, डाटा स्ट्रक्चर, ओएस जैसे सब्जेक्ट्स से रिलेटेड सवाल पूछे जायेंगे.

टेक्निकल इंटरव्यू 2

अगर काम करने पर रखने वाला सीनियर मैनेजर आपको योग्य कैंडिडेट मानता है तो आपको टेक्निकल इंटरव्यू 2 के लिए बुलाया जायेगा इसमें सीनियर मैनेजर आपका इंटरव्यू लेते है नंबर सीरीज, अल्गोरिथम, डेटाबेस, एसक्यूएल, एचटीएमएल जैसी सब्जेक्ट रिलेटेड क्वेश्चन्स के साथ-साथ आपके टेक्निकल कौशल का डीपली सवाल पूछे जाते हैं.

एचआर इंटरव्यू

इसमें ज्यादातर सवाल आपकी प्राथमिकताओं, क्षमताओं और पेटीएम में काम करने वाली कल्चर पर किया जाते हैं कि आप इनको समझते हैं या नही, आप इन सभी स्टेप्स को क्लियर कर लेते हैं तो आप इसमें जॉब के लिए एलिजिबल होंगे और आप इसमें जॉब पा सकेंगे.

आप पेटीएम में जॉब क्यों करना चाहेंगे?

आज के टाईम में ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए पेटीएम का यूज लगभग 150 मिलियन से भी ज्यादा लोगों के द्वारा किया जाता है इसीलिए यहाँ पर जॉब सिक्योरिटी है कि ये कंपनी कभी भी बंद नही होगी.

पेटीएम में जॉब करने वाले कैंडिडेट की सैलरी कितनी होती है?

इसमें काम करने वाले कर्मचारियों की वार्षिक सैलरी 6 लाख रूपये तक है इसमें काम करने वाले कर्मचारियों की औसत ऐज 24 साल मानी जाती है इसमें जॉब पाने वाले कैंडिडेट को अपने हुनर को दिखाने का पूरा मौका दिया जाता है पेटीएम में काम करने वाले कर्मचारियों को हमेशा लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर काम करने का चांस दिया जाता है.

पेटीएम में जॉब (paytm me job kaise paye) करने पर आप अपने करियर को बहुत ही बेहतर बना सकते हैं आपको इसके अंतर्राष्ट्रीय कार्यालयों में भी काम करने का मौका मिलेगा पेटीएम अपने कर्मचारियों को सिफ्ट वाइज काम करने की सुविधा देता है.

Youtube me job kaise paye | What is Youtube in hindi

Amazon Company में जॉब कैसे पायें? | Amazon job in hindi

Apple Company me job kaise paye | एप्पल में जॉब कैसे पायें

फेसबुक में जॉब कैसे पायें? | What is facebook in hindi

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (paytm me job kaise paye) आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपके लिए काफी यूजफुल रहा होगा इसमें हमने आपको पेटीएम में जॉब पाने से रिलेटेड सारी जानकारी दी है जैसे- पेटीएम क्या है? पेटीएम में जॉब कैसे पायें? पेटीएम में जॉब पाने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है? पेटीएम में आप किस तरह की जॉब ओप्पोर्चुंनिटीस पा सकते हैं? पेटीएम का सिलेक्शन प्रोसेस कैसे होता है? आप पेटीएम में जॉब क्यों करना चाहेंगे? और पेटीएम में जॉब करने वाले कैंडिडेट की सैलरी कितनी होती है? आदि,

हमारी ये (paytm me job kaise paye) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इस बारे में जानना चाहते हैं और पेटीएम में जॉब पाना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

1 thought on “पेटीएम में जॉब कैसे पायें? | What is paytm in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.