पढाई में मन कैसे लगाये | पढाई के लिए टिप्स

padhai me man kaise lagaye

padhai me man kaise lagaye

How to Focus in Studying

अरे थोड़ा ध्यान दे लिया होता थोड़ा focus कर लिया होता तो आज कहाँ से कहाँ होता ये जो focus होता है ना ये अक्सर time निकलने के बाद ही relaise होता है, शायद अगर थोड़ा focus कर लिया होता तो आज पता नही कहाँ से कहाँ होता, तो आप अभी जहाँ भी हैं और आपको focus की जरूरत है तो कसम से ये artical आपकी बहोत help करने वाला है.

बात ये है कि पढ़ाई करना सबके लिए जरूरी होता है और यही पर ना इस पढ़ाई के इर्द गिर्द ये focus नाम का शब्द बहुत सुनाई देता है सभी लोग इसी का नाम लेते है लेकिन ये focus पता नही क्या चीज है हाथ ही नही आती है लेकिन आज ये आपके हाथ भी आयेगी.

क्युकी कुछ technic इसके लिए apply करनी होगी क्योकि पढ़ाई करना सबके लिए जरूरी होता है और बिना पढ़ाई किये academic education पूरी नही हो पाती और अगर education पूरी न हो तो जिन्दगी में न बेहतर career होता है.

और न ही lifestyle इसके अलावा आप ये भी जानते हैं कि पढ़ाई सही तरीके से की गयी हो तो स्कूल और college की good performence आपको बहुत अच्छी career option दिला सकती है जबकि स्कूल college की poor performence career पर बहुत बुरा असर डाल सकती है इसीलिए ये जरुरी है.

कि पढाई जो भी की जाय पूरे focus और attention के साथ की जाय.ताकि हर concept को आप clear समझ सकें तो चलिए जानते हैं पढ़ाई के दौरान focus बनाये रखने के tips.

सबसे पहला है study के लिए right place चुनिए सही जगह का चुनाव कीजिये पढ़ाई करने के लिए आपके पास एक शांत और comfortable place होना चाहिये जहाँ टीवी और internet जैसा distraction बिलकुल भी न हो और शोरगुल भी न हो इसके अलावा आप जहाँ बैठकर पढाई कर रहें है.

वो सारी जगह comfortable होनी चाहिये वो चाहे सोफा हो या फिर चाहे आपकी chair हो, इसलिए सब चीजो को ध्यान में रखिये क्योकि ये छोटी छोटी चीजें बहुत बड़ा role play करती हैं आपके focus को maintain करने के लिए.

दूसरा है अपना study material साथ लेकर बैठें पढ़ाई बीच बीच में उठ करके पेन, पेपर, पेंसिल, हाइलाइटर ढूंढने की आदत बहोत distraction पैदा करती है और सारा focus उड़नछू हो जाता है इसलिए पढ़ने बैठने से पहले study material साथ लेकर ही बैठना चाहिये ताकि आपको बीच में उठाना न पड़े और आपका ध्यान उस topic पर लगातार बना रहे.

तीसरी बात target सेट करके पढ़ाई करें अगर आप study में complete attention add करना चाहते हैं तो हर बार target को सेट कीजिये किसी subject का कोई important topic लीजिये जिसे complete करना आपके लिए big task है.

उसे पूरा करने के लिए time fix कीजिये और उस time limit में उस topic को पूरा तैयार करने का target लीजिये ऐसा करने से आप उस fix time में जो 30 से 45 minutes हो सकता है आप उस topic पर पूरी तरह involve हो जायेंगे और आप उसे पूरा भी कर लेंगे क्युकी जब आप target सेट करते हैं तो उसे पूरा करने जुट जाते हैं और हमारा ध्यान कहीं और नही भटकता और अगर ज्यादा ध्यान भटक रहा है तो break लेना बनता है और यही है चौथा point.

जब आप पूरे focus के साथ एक topic को एक fix time limit में पूरा कर लें तब 10 मिनट का break जरुर लें ऐसा करना इसलिए जरूरी है ताकि आपका mind refresh हो सके और आगे की पढ़ाई में अच्छी तरह perform कर सके.

इसलिए 40 से 45 मिनट की study के बाद एक छोटा सा break लेना चाहिये जिसमे उस study enviornment से बाहर निकलना चाहिये आप चाहे तो आस पास walk कर सकते हैं और इस दौरान जो topic आपने पढ़ा है उसे अपने mind में revise कर सकते हैं.

इसी के साथ important है हेल्थी food खाएं जो है पाचवां नंबर, भले ही आपको study के दौरान चाय, काफी, soft drink और चिप्स जैसे snacks खाना बहुत हो लेकिन ये न केवल आपकी हेल्थ को effect करते हैं बल्कि आपकी study को भी प्रभावित करते हैं

इसलिए इनके बजाय fruit और जूस जैसे हेल्थी options choose कीजिये ताकि आपकी body और mind को energy मिले और आपके performence बेहतर बने इसके साथ ही बीच बीच में पर्याप्त पानी भी पीते रहें.

आगे है छठा point, qiuck notes बनाइए जैसे ही आपका एक lengthy topic complete हो जाय थोड़ी राहत की साँस तो आप लेते ही है लेकिन उससे related questions solve कीजिये और उस topic के quick notes तुरंत बनाइए ताकि exam के दौरान आप उन्हें देखकर topic को revise कर सकें.

इस दौरान उन highlighted lines को भी आप लिख सकते हैं जिन्हें आपने book read करते time आपने highlight किया था.

पता है ऐसा करने से न कोई भी important point मिस नही होगा इस दौरान आप एक task में busy रहेंगे इसीलिए आपका पूरा focus इसी activity में लगा रहेगा.

आगे सातवां point है हर topic को exam point of view से तैयार कीजिये अक्सर पढ़ाई के दौरान जब topic heavy या बोरिंग लगने लगता हैं तो ध्यान पढ़ाई से हट ही जाता है और इधर उधर या past future में घूमने लगता है ऐसे में आप topic को exam pointer of view से देखिये उसमे ऐसे कौन से important points है जिन पर questions पूछे जा सकते हैं.

और किस तरह उनका answer दिया जाना चाहिये ताकि marks अच्छे आ सकें तो जब आप हर topic को इस तरह समझने और तैयार करने की कोशिश करेंगे तो focus study से भटकने की बजाय study में ज्यादा involve हो जायेगा इसका फायदा आपको study में तो होगा ही साथ ही exam में भी आप अच्छा perform कर पाएंगे.

आगे आठवां point है प्रेशर में न पढ़े, जब कभी exam का प्रेशर होता है या किसी heavy topic को जल्दी से तैयार करने का दबाव महसूस होता है तो पढ़ाई में बिलकुल ध्यान नही लग पाता है इसलिए जरूरी है कि study में प्रेशर feel न हो इसके लिए सबसे पहले जरूरी है.

कि आप exam की तैयारी पहले से ही करके रखें और उस दौरान जो notes और quick notes आपने तैयार किये थे उनकी मदद लेकर topic को फिर से समझे और relax करके उस topic का revision करें.

याद रखिये आप पूरे साल जिस exam में अच्छा perform करने के लिए पढ़ते आये हैं उस मेहनत का फल आपको तभी मिल पायेगा जब आप exam के दिनों में full focus और attention बनाये रखने के साथ mind में relax भी रखेंगे. दोस्तों अब आप जान गये है कि किस तरह focus करके study की जा सकती है.

और उससे क्या क्या फायदे मिल सकते हैं इसीलिए इन सभी tips को follow कीजिये और अपनी study को easy और interesting बना लीजिये.

दोस्तों हमे आशा है कि इस article, padhai me man kaise lagayeमें दी गयी study tips आपके लिए benefitial रहेगी और आपको पसंद भी आई होंगी.

यदि आपको यह  padhai me man kaise lagaye  पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

I hope guys like this padhai me man kaise lagaye.

Best Study Channel on Youtube in India

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *