आर्गेनिक फ़ूड स्टोर कैसे शुरू करे? (Official) | How to Start Organic food shop business in Hindi

organic food shop business plan hindi

आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो आर्गेनिक फ़ूड का बिज़नस शुरू करना चाहते होंगे तो ऐसे लोग हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको आर्गेनिक फ़ूड का बिज़नस शुरू करने से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे.

आर्गेनिक फ़ूड का बिज़नस कैसे शुरू करे?

आज के टाइम में आर्गेनिक फ़ूड का बिज़नस शुरू करने के लिए भारत सरकार ने कई तरह की योजनायें शुरू की है जिसके तहत नया बिज़नेस शुरू करने के लिए कैंडिडेट बैंक से लोन भी ले सकते है इसके द्वारा सिर्फ 3500/- रूपये में भारत सरकार आपको आर्गेनिक फार्मिंग बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी देती है

organic food shop business plan hindi

आर्गेनिक फार्मिंग से बना फूड हमारे शरीर को फिट रखने के साथ-साथ हमारे वातावरण को भी काफी शुद्ध बनाए रखता है क्योंकि आर्गेनिक फार्मिंग में बनने वाले सभी उत्पाद हवा, पानी, मिट्टी से केमिकल को हटाकर शुद्ध वातावरण में पैदा किए जाते हैं और इसी कारण से आर्गेनिक फार्मिंग आर्गेनिक फ़ूड प्रोडक्शन भारत में काफी तेजी से बढ़ रहा है और इसके मालिक भी इसमें अच्छा प्रॉफिट ले रहे हैं

आर्गेनिक फ़ूड स्टोर के लिए आवश्यक लाइसेंस (Organic Food Store Registration and Licence)

आर्गेनिक फूड का बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आपको लाइसेंस लेना होगा, वैसे तो अगर आप कोई भी बिज़नस करते है तो उसमे आपको लाइसेंस की जरूरत होती है अगर आप फूड से रिलेटेड कोई भी बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको FSSAI (Food Safety and Standards Authority of India) का लाइसेंस लेना होता है उसके बाद भारत सरकार द्वारा ट्रेड मार्क से आपके द्वारा बेचे गए सभी खाद्य पदार्थों की जांच की जाएगी इसके बाद ही आपके द्वारा बनाए गए फूड प्रोडक्ट्स को कस्टमर तक पहुंचाया जाता है. इसके अलावा आपके द्वारा बेची जा रही है सभी चीजों पर भारत सरकार द्वारा फूड मार्क भी लगाया जाएगा, FSSAI का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है

  1. कैंडिडेट का कोई एक पहचान पत्र
  2. रेंटल अग्रीमेंट/यूटिलिटी बिल्स
  3. मेमोरेंडम ऑफ पार्ट्नरशिप डेट
  4. सर्टिफिकेट ऑफ एसोसिएशन
  5. आर्टिकल ऑफ एसोसिएशन इन कॉर्पोरेशन
  6. निर्माण खाद्य पदार्थों की एक सूची
  7. खाद्य सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली योजना फार्म में जो पूरा किया गया और उसमें आपके साइन होने चाहिए.

ऑर्गेनिक फ़ूड स्टोर के लिए अच्छी मार्केटिंग करें (Organic Food Store Marketing)

भारत में कस्टमर की संख्या ज्यादा होने के कारण कोई भी बिज़नस आसानी से चल जाता है लेकिन उस बिज़नस को लंबे समय तक सस्टेन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है भारत में आज भी लोग जो आर्गेनिक चीज़े नही है उसे खरीदना पसंद करते हैं ऐसे में आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केटिंग करके लोगों को अपने बिज़नस के बारे में बताना होगा. सोशल मीडिया पर आप अपने अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग बड़े आसानी से कर सकते हैं आप बड़े बैनर और पोस्टर भी लगवा सकते हैं और पर्सनल छोटे छोटे कार्ड भी डिस्ट्रीब्यूट करवा सकते है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बिज़नस के बारे में जानेंगे.

ऑर्गेनिक फ़ूड स्टोर का अच्छे से मैनेजमेंट करें (Organic Food Store Management)

आप अपने बिज़नस का मैनेजमेंट दो तरीके से कर सकते हैं पहला आप अपने फूड स्टोर की इन्वेंट्री को और अपने पूरे प्रोडक्ट्स का हिसाब किताब रखने के लिए कुछ कैंडिडेट्स को हायर करते हैं आप ऐसे कैंडिडेट्स को हायर करे जिन्हें आर्गेनिक फ़ूड के इम्पोर्टेंस के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी होनी चाहिए.  दूसरा आप अपने स्टोर के मैनेजमेंट के लिए पूरा एक सॉफ्टवेयर खरीदने जिसमें आप सारी चीजों की एंट्री कर सके और जो प्रॉडक्ट सेल हुआ है वहाँ पर उसकी एंट्री की जाए. इसीलिए जरूरी है कि आप अपने आर्गेनिक फूड का बिज़नस शुरू करने से पहले अपना एक सॉफ्टवेयर खरीदे. CCTV कैमरा लगवाना बहुत जरूरी होता है.

ऑर्गेनिक फ़ूड की बिक्री की कीमत तय करें (Organic Food Store Pricing Strategy)

आर्गेनिक फ़ूड के प्रोडक्ट्स का प्राइस इन-ऑर्गेनिक फूड के प्राइस से काफी ज्यादा होता है और अभी ये नया बिज़नस शुरू कर रहे है तो आप अपने आस-पास के कोम्पेटीटर का प्राइस और मार्केट का प्राइस पता करे उसके बाद आप अपने प्रोडक्ट को उनके रेट से कुछ कम रेट में बेचना शुरू करे.

ओर्गेनिक फूड बिजनेस के लिए निवेश (Organic Food Business Investment)  

आर्गेनिक फ़ूड थोड़ा महंगे होते हैं और अगर आप एक बार अपने दुकान में सामान भरना चाहते हैं तो आपको स्टार्टिंग में कम से कम 15 से 20 लाख रूपये की रिक्वायरमेंट होती है इसके अलावा जो दुसरे खर्चे जैसे- एन्प्लोई को सैलरी देना, कैमरा लगवाना जैसे सभी कामो को मिलाकर आपको लगभग 25 से 30 लाख रूपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा. लेकिन एक बार बिज़नस अच्छे से शुरू होने के बाद इसमें आपको अच्छा प्रॉफिट भी मिलता है.

आज के समय में कोई भी बिज़नस शुरू करना आसान हो गया क्योंकि भारत सरकार ने बहुत सारी योजनाएं निकाली जा रही है जिससे कोई कैंडिडेट अगर अपना बिज़नेस शुरू कर रहा हैं तो उन्हें लोन दिया जा रहा है बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हो और धीरे-धीरे आप उसी से उसको चुका सकते है.

ओर्गेनिक फूड बिजनेस के लिए प्रॉफिट कितना होगा (How much will the organic food business profit)

आर्गेनिक फ़ूड में मार्जिन काफी ज्यादा होता है अगर कोई कैंडिडेट जनरली  किराने का व्यापार करता है इसलिए काफी मार्जिन होता है ये बात तो सभी लोग जानते है कि आर्गेनिक फ़ूड के जो भी प्रोडक्ट्स होते हैं वो इन-ऑर्गेनिक फूड प्रोडक्ट्स थोड़ा और कॉस्टली होते हैं तो आर्गेनिक फ़ूड के बिज़नस में आपका मार्जिन और बढ़ जाता है.

अन्य पढ़े:

अपनी कंपनी रजिस्टर कैसे कराएँ?

फ्यूचर में सबसे ज्यादा कौन से बिज़नेस ग्रो करेंगे

डाटा एंट्री का बिजनेस कैसे शुरू करें?

पैकेज्ड नारियल पानी का व्यापार कैसे शुरू करें

कड़कनाथ चिकन पोल्ट्री फार्मिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.