ऑनलाइन शॉपिंग क्या है? | ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे क्या है?

Online shopping kya hai in hindi- बहुत से लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं लेकिन क्या उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी है अगर हाँ तो ठीक है, लेकिन अगर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी नही है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे.

ऑनलाइन शॉपिंग क्या है? (What is online shopping  in hindi)

online shopping kya hai in hindi
Image Credit: Shutterstock

ऑनलाइन शॉपिंग एक ऐसी टेक्निक है जिसमे ऑनलाइन इन्टरनेट के माध्यम से शॉपिंग (खरीददारी) की जाती है. आप अपने स्मार्ट फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप या किसी दूसरी इलेक्ट्रोनिक डिवाइस से ऑनलाइन कोई भी सामान खरीद सकते हैं. जो लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं उन्हें कही जाने की जरूरत नही होती है आप घर बैठे ही ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं. जो लोग ऑनलाइन शॉपिंग नही करते है उन्हें सामान लेने के लिए मार्केट जाना पड़ता है.

आप ऑनलाइन मार्केट में कोई भी सामान खरीद सकते है. ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं इसमें आप रसोई से लेकर ऑफिस तक सभी सामान खरीद सकते है. आज के समय में करोड़ो लोग ई-कॉमर्स साइट का यूज करके इन्टरनेट के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे क्या है?

ऑनलाइन शॉपिंग करने के निम्नलिखित फायदे है-

  1. ऑनलाइन शॉपिंग का यूज करके आप घर बैठे कोई भी सामान ऑनलाइन खरीद सकते हैं.
  2. मार्केट में दुकानें शाम को बंद हो जाती है लेकिन आप ऑनलाइन शॉपिंग 24 घंटे कर सकते हैं.
  3. ऐसे जब आप शॉपिंग करने जाते हैं तो सामान खरीदते है उसके बाद घर लेकर आते हैं लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग में आपको कही नही जाना होता है जहाँ से आप सामान खरीदते है वहां का कोई कस्टमर आपको सामान घर पर ही दे जाता है.
  4. ऑनलाइन शॉपिंग करने से पैसे और समय दोनों की बचत होती है.
  5. ऑनलाइन शॉपिंग में आपको बहुत सी सुविधायें दी जाती है. जैसे- आपके द्वारा खरीदा गया सामान आपके घर भेज दिया जाता है.
  6. इसमें ऑनलाइन शॉपिंग की फैसिलिटी देने वाली कंपनियां ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए ऑफर और डिस्काउंट भी देती है. ये ऑफर आपको ज्यादातर त्योहारों पर दिए जाते हैं.
  7. ऑनलाइन शॉपिंग में आप किसी भी सामान की कई सारी वैराइटी देख सकते हैं. बायर अपने हिसाब से और अपनी पसंद का कोई भी सामान खरीद सकता है.
  8. अगर आप ऑनलाइन कोई भी सामान खरीद रहे है तो आपको उस सामान के बारे में पूरी जानकारी भी वही पर मिल जाएगी, वहां पर आप किसी भी प्रोडक्ट की क्वालिटी भी देख सकते हैं.
  9. अगर आप अपने पुराने सामान को बेचना चाहते हैं तो ऐसे में आप ऑनलाइन ही उस सामान को बेच सकते हैं आपके उस पुराने सामान को खरीदने वाले आपके आस-पास ही बहुत से लोग होते हैं जो ऑनलाइन ही सही दामों में आपके सामान को खरीद लेते हैं.
  10. ऑनलाइन शॉपिंग में आप वो सामान भी खरीद सकते है जो आपको दुकान पर नही मिलती है.

ऑनलाइन शॉपिंग के नुकसान क्या है?

ऑनलाइन शॉपिंग करने के कई सारे नुकसान भी है-

  1. कभी-कभी ऑनलाइन शॉपिंग करने पर ऑनलाइन मार्केट सामान पर ज्यादा शिपिंग चार्ज लगा देते है और ये चार्ज सामान के दाम से ज्यादा भी होता है.
  2. ऑनलाइन सामान खरीदते समय कभी-कभी बायर को सामान की क्वालिटी का सही अंदाजा नही लग पाता है जिसके कारण उसे ज्यादा दाम पर भी अच्छा प्रोडक्ट नही मिल पाता है.
  3. ऑनलाइन शॉपिंग करने पर पैसे देने से पहले सामान को देखा नही जा सकता है.
  4. ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए इन्टरनेट का यूज किया जाता है लेकिन आपको कुछ वेबसाइट ही ऐसी मिलेगी जो सही सामान बेचती है. इन्टरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जो सामान को कम दाम में बताकर ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करती है इसीलिए इसमें बहुत से लोग फंस जाते हैं. अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो हमेशा एक विश्वसनीय वेबसाइट से ही सामान खरीदें.
  5. अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो आपका सामान 3-4 दिन में आप तक पहुंचता है जिसके लिए आपको इंतजार करना पड़ता है लेकिन अगर आप मार्केट से सामान लेने जाते हैं तो आपको सामान तुरंत मिल जाता है.

आप ऑनलाइन क्या-क्या खरीद सकते हैं?

आप ऑनलाइन आप कुछ भी खरीद सकते हैं जैसे- कोई भी प्रोडक्ट (जैसे- कंप्यूटर, बुक्स, फर्नीचर, कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान, दवाइयां, किसी त्यौहार का सामान या रोज यूज किया जाने वाला सामान इत्यादि) या सर्विसेज (ऑनलाइन लाइव क्लासेज, ऑनलाइन मीटिंग फसिलिटी, बस या ट्रेन की टिकेट या स्टॉक मार्केट में निवेश इत्यादि).

आज के समय में ज्यादातर लोग डिजिटल प्रोडक्ट का यूज ही कर लेते हैं जैसे- ई-बुक्स, ऑनलाइन सोंग्स, इलेक्ट्रॉनिक गेम्स, कोर्सेज या फिर कोई मूवीज इत्यादि.

ऑनलाइन शॉपिंग कैसे की जाती है?

ऑनलाइन शॉपिंग को इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स (इलेक्ट्रॉनिक व्यापार) भी कहा जाता है. ई- कॉमर्स में एक सेलर (बेचने वाला) और एक बायर (खरीदने वाला) होता है. सेलर अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए ऑनलाइन डालता है और बायर उस प्रोडक्ट को अपने शॉपिंग कार्ट में डालकर पेमेंट कर देता है. ऑनलाइन शॉपिंग करने पर पेमेंट क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से किया जाता है. ऑर्डर कन्फर्म होने के बाद सेलर निर्धारित समय में सामान बायर को भेज देता है. अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड नही है तो आप कैश कार्ड का यूज कर सकते हैं या फिर सामान मिलने पर नगद भी दे सकते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग में अगर आपका प्रोडक्ट सही नही है तो आप सामान को वापस भी करके दूसरा सामान भी ले सकते हैं इसके लिए आपको टाइम दिया जाता है.

दुनिया की सबसे बड़ी साइट्स कौन सी है?

amazon.com, ebay, Alibaba.com आदि. भारत की सबसे बड़ी वेबसाइट फ्लिपकार्ट, snapdeal और Myntra आदि है.

इसे भी पढ़ें?

पेमेंट गेटवे क्या है? | पेमेंट गेटवे कैसे काम करता है?

Technology कैसे बदल रही है? | तकनीक कैसे बदलती है?

दुनिया का सबसे महंगा लैपटॉप कौन सा है?

इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम क्या है | What is Electronic payment

आज आपने क्या सीखा?

हम आशा करते हैं कि हमारा ये (online shopping kya hai in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और ऑनलाइन शॉपिंग से रिलेटेड पूरी जानकारी भी मिल गयी होगी. क्युकी इसमें हमने आपको ऑनलाइन शॉपिंग में बारे में पूरी जानकारी दी है जैसे- ऑनलाइन शॉपिंग क्या है? ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे क्या है? ऑनलाइन शॉपिंग के नुकसान क्या है? आप ऑनलाइन क्या-क्या खरीद सकते हैं? ऑनलाइन शॉपिंग कैसे की जाती है? दुनिया की सबसे बड़ी साइट्स कौन सी है?

हमारी ये (online shopping kya hai in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही है तो उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा .

Spread the love

One thought on “ऑनलाइन शॉपिंग क्या है? | ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *