NTSE एग्जाम क्या होता है? | NTSE एग्जाम का फुल फॉर्म

ntse exam kya hota hai

NTSE एग्जाम का फुल फॉर्म नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन होता है आप में से बहुत से स्टूडेंट्स ने इस एग्जाम को पास किया होगा लेकिन कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होंगे जिन्हें इसके बारे में जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको NTSE एग्जाम से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे.

NTSE एग्जाम क्या होता है? (What is NTSE exam in Hindi)

NTSE एग्जाम का फुल फॉर्म National Talent Search Examination (राष्ट्रीय प्रतिभा खोज योजना) होता है NTSE एग्जाम हमे नेशनल लेवल पर अपनी प्रतिभा को दिखने का मौका देता है, भारत सरकार प्रतिभाशाली बच्चों को प्रोत्साहन देने के लिए फाइनेंसियल सुपोर्ट देती है जिससे बच्चे अपनी पढाई को जारी रख सकें.

ntse exam kya hota hai

NTSE का पेपर 1 नवम्बर महीने में कंडक्ट कराया जाता है और पेपर 2 मई महीने में कराया जाता है पेपर 2 का एग्जाम वही स्टूडेंट्स दे सकते है जो पेपर 1 पास कर लेते हैं. NTSE एग्जाम पास करने वाले कैंडिडेट को NTSE स्कॉलर का टैग मिल जाता है NTSE एग्जाम पास करने वाले कैंडिडेट को हायर एजुकेशन में एडमिशन के समय पहले प्रेफरेंस दी जाती है. NTSE एग्जाम पास करने वाले कैंडिडेट को 11th और 12th में 1250/- रूपये और ग्रेजुएशन एंड पोस्ट ग्रेजुएशन के समय 2000/- रूपये दिए जाते है मतलब जब तक आप पढ़ाई करेंगे तब तक आपको स्कॉलरशिप मिलती रहेगी.

NTSE एग्जाम देने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

NTSE एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट 10th पास होना चाहिए या फिर 10th में पढ़ रहा होना चाहिए, अगर आपने 10th पास किया है या आप 10th में पढ़ रहे है तो आप इस एग्जाम को दे सकते है इसी के साथ इस एग्जाम को देने के लिए कैंडिडेट की आयु 18 से नीचे होनी चाहिए.

NTSE एग्जाम का प्रोसेस क्या होता है?

NTSE एग्जाम को CBSE में NCRT कंडक्ट कराती है यह एग्जाम 2 स्टेप में कराया जाता है इसमें 2 पेपर होते है और इसमें नेगेटिव मार्किंग नही होती है इसका पेपर 9 और 10 के NCRT सिलेबस पर आधारित होता है.

पेपर 1

यह एग्जाम स्टेट लेवल पर होता है इसमें आपके कुल 150 प्रश्न पूछे जाते है इसमें आपको मेंटल एबिलिटी टेस्ट (इसमें रिलेशन्स एंड पैटर्न, venn diagram) से रिलेटेड 50 प्रश्न पूछे जाते है और स्कोलास्टिक आप्टिट्यूड टेस्ट (SAT) में साइंस, मैथ, और एसएस से रिलेटेड 100 प्रश्न पूछे जाते है पेपर का समय 2 घंटे का होता है.

पेपर 2

यह एग्जाम नेशनल लेवल पर कराया जाता है अगर आप पेपर 1 को पास कर लेते है तो ही आप पेपर 2 का एग्जाम दे सकते है इसमें आपके कुल 200 प्रश्न पूछे जाते है इसमें आपको मेंटल एबिलिटी टेस्ट (MAT) में रीजनिंग से रिलेटेड 100 प्रश्न और स्कोलास्टिक आप्टिट्यूड टेस्ट (SAT) में साइंस, एसएस और मैथमेटिक्स से रिलेटेड 100 प्रश्न पूछे जाते है.

इसे भी पढ़ें?

CUET एग्जाम क्या होता है?

GMAT एग्जाम क्या होता है?

CMAT एग्जाम क्या होता है?

CSAT एग्जाम क्या होता है?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (NTSE Exam kya hota hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको NTSE एग्जाम से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन दी है

हमारी ये (NTSE Exam kya hota hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो कैंडिडेट NTSE एग्जाम के बारे में जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.