NMAT एग्जाम क्या होता है? | NMAT का फुल फॉर्म क्या होता है?

NMAT Exam kya hota hai

आप में से बहुत से स्टूडेंट्स को पता होगा कि NMAT एग्जाम क्या होता है इसका सिलेबस क्या होता है और इससे रिलेटेड पूरी जानकारी लेकिन आप में से बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे भी होंगे जिन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको NMAT एग्जाम से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

NMAT का फुल फॉर्म क्या होता है?

NMAT का फुल फॉर्म National Management Aptitude Test  होता है.

NMAT एग्जाम क्या होता है? (What is NMAT exam in Hindi)

NMAT Exam kya hota hai

NMAT एग्जाम को GMAT द्वारा कंडक्ट कराया जाता है GMAT एक ग्लोबल संस्था है बड़े-बड़े मैनेजमेंट संस्थानों के ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है इस परीक्षा के स्कोर को बड़े बिज़नस स्कूल मान्यता देते हैं. NMAT एग्जाम को आप एडमिशन साइकल में तीन बार दे सकते हैं. GMAC इस एग्जाम का आयोजन ग्लोबल स्टार पर भी कराती है.

NMAT एग्जाम देने के लिए योग्यता क्या रखी गयी है?

NMAT एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट के पास 50% मार्क्स के साथ बैचलर डिग्री होनी चाहिये फाइनल इयर का एग्जाम दे रहे कैंडिडेट भी इस एग्जाम को दे सकते हैं लेकिन एडमिशन के टाइम उसके पास ग्रेजुएशन में 50% मार्क्स होना जरूरी है, एग्जाम को पास करने के बाद आप NMAT स्कोर को मान्यता देने वाले विभिन्न बिज़नस स्कूल में एडमिशन ले सकते हैं. आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं.

NMAT एग्जाम के लिए अप्लाई कैसे करें?

NMAT एग्जाम का फॉर्म आपको Online भरना होता है इसके लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट  https://www.nmat.org.in/ पर जाना होगा, इस वेबसाइट पर आपको इससे रिलेटेड पूरी जानकारी मिल जाएगी और यही से आप अपना फॉर्म भी ऑनलाइन भर सकते हैं. इस एग्जाम के लिए आवेदन जुलाई महीने में शुरू होते है और अक्टूबर में ख़त्म हो जाते हैं और इस एग्जाम का रिजल्ट जनवरी महीने में आता है  इस एग्जाम को कैंडिडेट 3 बार दे सकता है

NMAT एग्जाम की फीस कितनी है?

इस एग्जाम का फॉर्म भरने के लिए आपको 2000/- रूपये एप्लीकेशन फीस जमा करनी होगी अगर आप इसकी फीस लेट में जमा करते है तो आपको 2500/- रूपये जमा करना होगा यह फीस ऑनलाइन ही भरनी होती है इस फीस में 5 स्कूल/प्रोग्राम शामिल होते हैं अगर आप 5 से ज्यादा स्कूल/प्रोग्राम में अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको प्रत्येक के लिए 200+टैक्स जमा करना होगा.

NMAT एग्जाम का प्रोसेस क्या होता है?

यह एक राज्य स्तर की परीक्षा होती है इसमें सबसे पहले आपको रिटेन एग्जाम पास करना होता है और अगर आप एग्जाम पास कर लेते है तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. NMAT एग्जाम का आयोजन देश के 44 शहरों के 58 परीक्षा केन्द्रों पर किया जाता है इसके अलावा 4 देशो में भी इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है आप अपने अनुसार एग्जाम सेंटर चुन सकते हैं.

रिटेन एग्जाम

इसके रिटेन एग्जाम में skill language, लॉजिकल रीजनिंग, क्वांटिटेटिव स्किल्स से रिलेटेड कुल 108 प्रश्न पूछे जाते हैं और पेपर का समय 2 घंटे होता है.

इंटरव्यू

अगर आप एक्साम्स को पास कर लेते है तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते है तो आपको इस एग्जाम में पास कर दिया जाता है और एक्साम्स में मिलने वाले मार्क्स के बेस पर ही आपको कॉलेज दिया जाता है.

NMAT एग्जाम का सिलेबस क्या होता है?

NMAT एग्जाम के सिलेबस में आपसे स्किल्स लैंग्वेज (रीडिंग कोम्प्रेहेंसिव, पारा फार्मिंग, एरर आइडेंटिफिकेशन प्रीपोजीशन, सेंटेंस कम्पलीशन, और analogies), लॉजिकल रीजनिंग (महत्वपूर्ण रीजनिंग, विश्लेषणात्मक पहेलियाँ, डिडक्शन, और अन्य रीजनिंग), क्वांटिटेटिव स्किल्स (अंकगणित, संख्या गुणा, बीजगणित और प्रायिकता, डीआई केसलेट्स और टेबल्स, डीआई ग्राफ और चार्ट और डेटा पर्याप्तता) से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं.

NMAT एग्जाम PDF डाउनलोड करे?

इसे भी पढ़ें?

CSAT एग्जाम क्या होता है?

NTSE एग्जाम क्या होता है

SSLC क्या होता है? 

NTSE एग्जाम क्या होता है?

Super TET एग्जाम क्या होता है? 

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (NMAT Exam kya hota hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको NMAT एग्जाम से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन दी है

हमारी ये (NMAT Exam kya hota hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो कैंडिडेट NMAT एग्जाम के बारे में जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

1 thought on “NMAT एग्जाम क्या होता है? | NMAT का फुल फॉर्म क्या होता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.