नितिन गडकरी का जीवन परिचय | Nitin Gadkari Biography in Hindi

Nitin Gadkari Biography in Hindi

नितिन गडकरी जी हमारे देश के जाने-माने व्यक्ति हैं आप में से ज्यादातर सभी लोग इनके बारे में जानते होंगे क्युकी वर्तमान समय में ये भारत के केन्द्रीय कैबिनेट में सड़क परिवहन मंत्री हैं हमारे पूर्व केन्द्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे की अचानक मृत्यु होने के बाद नितिन गडकरी जी को ग्रामीण विकास, पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालयों का और पंचायती राज का पदभार संभालने का मौका मिला है, गडकरी जी को सड़कों, एक्सप्रेस-वे और फ्लाईऑवर के निर्माण में काम करने के कारण ‘फ्लाईऑवर मैन’ भी कहा जाता है, आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको नितिन गडकरी जी के जीवन से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देते हैं.

Nitin Gadkari Biography in Hindi

नितिन गडकरी का जीवन परिचय (Nitin Gadkari Biography, news, caste, net worth, family in Hindi)

प्रमुख बिंदु जीवन परिचय
पूरा नाम नितिन जयराम गडकरी
जन्मतिथि 27 मई, 1957
जन्म स्थान नागपुर, बॉम्बे स्टेट (वर्तमान में महाराष्ट्र)
अन्य नाम फ्लाईऑवर मैन
पिता का नाम जयराम रामचंद्र गडकरी
माता का नाम भानुताई गडकरी
पत्नी का नाम कंचन गडकरी
बेटे का नाम निखिल गडकरी एवं सारंग गडकरी
बेटी का नाम केतकी
पेशा वकील, उद्योगपति एवं भारतीय राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
पार्टी का चिन्ह कमल
उम्र 62 साल
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर नागपुर
शैक्षिक योग्यता एम.कॉम, एल.एल.बी. एवं बिज़नस मैनेजमेंट में डिप्लोमा आदि
धर्म हिन्दू
जाति मराठी ब्राह्मण
पता उपाध्ये रोड, महल, नागपुर – 32
वैवाहिक स्थिति विवाहित
वेतन 50,000 रूपये प्रति माह
नेट वर्थ 15 करोड़ रूपये (सन 2014 में)
राशि मिथुन
लम्बाई 5 फुट 6 इंच
वजन 85 किलोग्राम
आंखों का रंग गहरा भूरा
बालों का रंग काला
पसंदीदा राजनेता अटल बिहारी बाजपेयी  एवं नरेन्द्र मोदी 
पसंदीदा फिल्म सिंघम
पसंदीदा खाना समोसा, पानी पूरी, भेल पूरी
पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन
पसंदीदा गीतकार जगजीत सिंह
पसंदीदा गाना तुझसे नाराज़ नहीं जिंदगी…
पसंदीदा अभिनेत्री रेखा

नितिन गडकरी जी का जन्म 27 मई 1957 को महाराष्ट्र के नागपुर शहर में एक मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ था. ये एक गरीब परिवार से थे और उन्होंने अपने परिवार और अपनी शिक्षा का समर्थन करने के लिए पैसे कमाने के लिए बहुत संघर्ष किया. शुरुआत में इनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी लेकिन बाद में वे पॉली सैक इंडस्ट्रियल सोसाइटी लिमिटेड के संस्थापक एवं अध्यक्ष बने, यह कंपनी रिजिड पीवीसी पाइप बनाने वाली कंपनी है. इसके अलावा उनके बड़े बेटे निखिल गडकरी निखिल फर्नीचर्स एवं एप्लायंसेज प्राइवेट लिमिटेड के मालिक हैं इस कंपनी में गडकरी जी प्रमोटर डायरेक्टर के रूप में जुड़े हैं. यह कंपनी इपोक्सी पाउडर – कोटेड स्टील फर्नीचर बनाने वाली कंपनी है. इसके अलावा इनकी बेटी केतकी के नाम पर इन्होंने फलों को विभिन्न देशों में निर्यात करने वाली एक कंपनी की शुरुआत भी की है. जिसका नाम केतकी ओवरसीज ट्रेडिंग कंपनी है.

नितिन गडकरी जी ने अपनी शिक्षा जीएस कॉमर्स कॉलेज, नागपुर यूनिवर्सिटी एवं यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ़ लॉ, मेन ब्रांच, नागपुर से क्रमशः एम.कॉम एवं एल.एल.बी. की पढ़ाई पूरी की थी इसके साथ ही इन्होने बिज़नेस मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है.

नितिन गडकरी जी का शुरूआती राजनीतिक करियर –

नितिन गडकरी जी ने बहुत कम उम्र में हीराजनीति में प्रवेश कर लिया था जब ये सिर्फ 24 साल के थे तब उन्हें भारतीय जनता युवा मोर्चा का अध्यक्ष चुना गया था. इसके बाद वे नागपुर शहर में सचिव के रूप में काम किया. सन् 1989 से ये महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य बने, सन् 1995 से 1999 तक वे महाराष्ट्र सरकार में पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर थे. इसके बाद गडकरी जी महाराष्ट्र विधान परिषद में शामिल हुए. उन्होंने अपनी पार्टी की लोकप्रियता को पूरे राज्य में फ़ैलाने का काम किया था जिससे वे इस पद पर साल 1996, 2002, 2006 एवं 2008 में लगातार 4 बार जीते थे. फिर साल 2004 में बीजेपी ने इन्हें राज्य स्तरीय अध्यक्ष चुन लिया था. इसके बाद दिसम्बर सन 2009 में वे राजनाथ सिंह जी को पीछे छोड़ते हुए बीजेपी के अध्यक्ष बने थे, सन् 2013 में वे अपने इस पद से पीछे हट गए.

इसके बाद साल 2014 में हुए चुनाव में ये नागपुर सीट के लिए चुनाव लड़े, और इसमें भी ये जीत गये. इसके बाद मोदी जी की कैबिनेट मंत्रियों की सूची में नितिन गडकरी जी को शामिल कर लिया गया और उन्हें सड़क परिवहन मंत्री के रूप में चुना गया. सितंबर 2017 में गडकरी जी को शिपिंग और जल संसाधन, और नदी विकास और साथ ही गंगा रेजुवेनेशन जैसे अतिरिक्त कार्य भी सौंपे गये था, जिन्हें उन्होंने बहुत अच्छे से निभाया.

नितिन गडकरी जी के द्वारा किये गये कार्य एवं उपलब्धियां 

नितिन गडकरी जी अपने सहयोगियों के बीच एक सफल और प्रगतिशील नेता के रूप में जाने जाते हैं, जो सामाजिक और आर्थिक विकास के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में भी विश्वास रखते हैं.

  • किसानों की प्रगति के लिए काम करना और उन्हें बेहतर जीवन के अवसर प्रदान करना जैसे कार्यों में नितिन गडकरी जी का प्रमुख योगदान है.
  • नितिन गडकरी जी देश के पहले बायो-डीजल पम्प शुरू करने वाले व्यक्ति हैं, इसके अलावा ये सोलर फेंसिंग लगाने की सुविधा देने वाले भी पहले व्यक्ति हैं.
  • नितिन गडकरी जी को लोक निर्माण विभाग में अपने कार्यकाल के दौरान ब्रिज, फ्लाईऑवर और एक्प्रेस-वे के निर्माण में उनके काम के लिये भी जाना जाता है.
  • इनका प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यान्वयन में भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है.
  • भारत के मध्य में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क का निर्माण भी उनके द्वारा की गई एक पहल में से एक है.
  • नितिन गडकरी जी ने सेंट्रल पीडब्ल्यूडी को भी बदल दिया उनके योगदान के कारण नागपुर शहर का इंफ्रास्ट्रक्चर एक सुंदर शहर में बदल गया.

इस तरह से नितिन गडकरी जी ने अब तक अपने कार्यकाल के दौरान कई सारे महत्वपूर्ण कार्य किये है.

इसे भी पढ़ें?

अक्षता मूर्ति जीवन परिचय

मौलाना अबुल कलाम आज़ाद का जीवन परिचय

सुंदर पिचाई की जीवनी

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये ( Nitin Gadkari Biography in Hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको नितिन गडकरी के जीवन के बारे में पूरी जानकारी दी है

हमारी ये ( Nitin Gadkari Biography in Hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.