NISM सर्टिफिकेशन क्या है? | NISM का फुल फॉर्म क्या है?

nism certification kya hota hai

दोस्तों, NISM एक संस्था SEBI द्वारा स्थापित की गई है और इसका मुख्यालय मुंबई में है इसका मुख्य उद्देश्य सर्टिफिकेशन एग्जाम कंडक्ट करवाना होता है, NISM टोटल 22 तरह के Short Term सर्टिफिकेशन कोर्सेज कराता है आप में से कुछ स्टूडेंट्स के पास NISM सर्टिफिकेट होगा और उन्हें इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी भी होगी लेकिन कुछ कैंडिडेट्स को NISM सर्टिफिकेट के बारे में नही पता होगा कि NISM सर्टिफिकेट क्या होता है और इसे कैसे ले सकते हैं इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको NISM सर्टिफिकेट से रिलेटेड पूरी इन्फॉर्मेशन देंगे.

nism certification kya hota hai

NISM का फुल फॉर्म क्या है?

NISM का फुल फॉर्म National Institute of Securities Markets होता है यह भारतीय छात्रों को कई तरह के पाठ्यक्रम और प्रमाणपत्र प्रदान करता है और इसका मुख्यालय नवी मुंबई, भारत में है.

NISM सर्टिफिकेशन क्या है?

NISM को SEBI (Securities and Exchange Board of India) द्वारा साल 2006 में स्थापित किया गया था, NISM भारतीय छात्रों को कई तरह के कोर्सेज नद सर्टिफिकेट प्रोवाइड करता है. आज के टाइम में भारत और दुनिया भर में फाइनेंस इंडस्ट्री तीव्र गति से बढ़ती जा रही है. NISM के सबसे अच्छे 6 स्कूलों में से एक School for Certification of Intermediaries (SCI) है. NISM सर्टिफिकेट पोर्टल पर आपको NISM Certification Examinations के साथ-साथ Continuing Professional Education (CPE) से रिलेटेड जानकारियाँ भी मिल जाएँगी.

इसे भी पढ़ें: GMP सर्टिफिकेट क्या है?

NISM द्वारा टोटल 22 short term सर्टिफिकेशन कोर्सेज प्रदान करता है. NISM सर्टिफिकेशन एग्जाम भारत के 150 से भी ज्यादा शहरों में कंडक्ट की जाती है जो छात्र फाइनेंसियल फील्ड NISM Certification में जाना चाहते हैं उनके लिए NISM सर्टिफिकेशन बहुत उपयोगी और जरूरी होता है.

इसे भी पढ़ें: हलाल सर्टिफिकेट क्या है?

इसमें ज्यादातर short term सर्टिफिकेट्स उन उम्मीदवारों के लिए जरूरी होता हैं जो सेबी में काम करना चाहते हैं, जो कैंडिडेट सेबी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उन्हें NISM सर्टिफिकेशन करने की जरूरत होती है. अगर आप शेयर मार्केट, डेरिवेटिव, म्यूचुअल फंड में करियर बनाना चाहते हैं, तो NISM सर्टिफिकेशन की मदद से आप इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते है जैसे कि यह कैसे काम करता है.

आप NISM सर्टिफिकेट एग्जाम के लिए अप्लाई कैसे करें?

NISM सर्टिफिकेट के लिए आपको NISM की वेबसाइट पर जाना होगा और रजिस्ट्रेशन करना होगा, किसी भी मोड्यूल की परीक्षा में अप्लाई करने के लिए आपको परीक्षा का समय, डेट और परीक्षा केंद्र चुनना होगा. उसके बाद इसमें लगने वाली फीस आपको पे करनी होगी, उसके बाद आपको अपने NISM Account में स्टडी मटेरियल और हॉल टिकट की एक सॉफ्ट कॉपी मिल जाएगी. अपने हॉल टिकट की एक हार्ड कॉपी आपको परीक्षा के दिन अपने साथ परीक्षा केंद्र में ले जाना होगा.

NISM सर्टिफिकेट परिक्षा की रजिस्ट्रेशन फीस कितनी है?

NISM एग्जाम में आप मिनिमम 1200 रुपये के साथ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और मैक्सिमम रजिस्ट्रेशन फीस के साथ सेग्मेंटेड एग्जाम 3000 रुपये है. NISM सर्टिफिकेशन एग्जाम का रजिस्ट्रेशन करते टाइम ही आपको फीस पे करना होता है.

NISM Certification course के पूरा होने में कितना समय लगता है?

आपको NISM सर्टिफिकेशन एग्जाम को पूरा करने के लिए कोई आवश्यक समय सीमा नहीं होती है. आप किसी भी समय अपने परीक्षा स्लॉट को reserve कर सकते हैं. वैसे तो आपको किसी भी मॉड्यूल एग्जाम से पहले कम से कम दो हफ्ते  से एक महीने तक तैयारी करनी चाहिए,

इसे भी पढ़ें: ISO सर्टिफिकेट क्या है? 

क्योंकि जब आप एक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं तो वहां पर आपको न्यूनतम 100 पृष्ठों का स्टडी मटेरियल मिलता है, जिसे पढ़ने के लिए आपको कुछ समय की जरूरत होती है. यदि आप फाईनेन्सियल मार्किट में बारे में जानकारी लेना चाहते है और परीक्षा को अच्छे नंबरों से पास करना चाहते है तो आपको NISM द्वारा रजिस्ट्रेशन के समय दी गयी उस वर्कबुक को अच्छे से पढ़ना जरूरी है.

NISM सर्टिफिकेशन एग्जाम के लिए एलिजिबिलिटी क्या रखी गयी है?

NISM सर्टिफिकेशन एग्जाम के लिए कोई निश्चित योग्यता नही रखी गयी है फाइनेंस फील्ड के बारे में जानकारी लेने वाले कैंडिडेट इस एग्जाम में बैठ सकते हैं. व्यक्तिगत परीक्षा में उत्तीर्ण अंक 50% या 60% हैं. इस एग्जाम नेगेटिव मार्किंग भी होती है.

NISM सर्टिफिकेशन कब तक मान्य होता है? 

NISM सर्टिफिकेशन एग्जाम पास करने के 15 दिनों बाद NISM परीक्षा सर्टिफिकेशन जारी हो जाता है. NISM सर्टिफिकेशन 3 साल के लिए मान्य होता है सर्टिफिकेट  की समाप्ति से पहले एक दिवसीय कक्षा कार्यक्रम Continuing Professional Education (CPE) में भाग लेने से या फिर से NISM सर्टिफिकेशन एग्जामिनेशन  पास करके प्रमाण पत्र को 3 साल की अवधि के लिए मान्य किया जा सकता है.

NISM सर्टिफिकेशन लेना क्यों जरूरी है?

NISM सर्टिफिकेशन उद्योग में सबसे अच्छे में से एक है अगर आप फाइनेंस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो ये सर्टिफिकेशन एग्जाम आपको अपने करियर में एक इनिशियल पुश देने के लिए पर्याप्त होता हैं इसके आलावा अगर आप शेयर मार्केट , डेरिवेटिव, म्यूचुअल फंड में करियर बनाना चाहते हैं तो NISM सर्टिफिकेशन की मदद से आप इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते है जैसे कि यह कैसे काम करता है.

संगठन में विभिन्न भूमिकाओं में काम करने के लिए SEBI द्वारा ज्यादातर NISM सर्टिफिकेशन जरूरी होता हैं. NISM सर्टिफिकेशन एग्जाम प्रैक्टिकल अंडरस्टैंडिंग पर ध्यान केंद्रित करती है. NISM सर्टिफिकेट की सबसे अच्छी विशेषता है कि इस कोर्स के मॉड्यूल हर साल अपडेट किए जाते हैं और यह इजी, सस्ती और आपको वित्त उद्योग में करियर बनानेका मौका देता है.

इसे भी पढ़ें?

तहसीलदार कैसे बनें?

NCC में फिजिकल टेस्ट कैसे होता है? 

SDM kaise bane 

पुलिस विभाग में कितने पद होते हैं? 

गरुड़ कमांडो कैसे बने? 

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (nism certification kya hota hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको NISM सर्टिफिकेशन के जीवन के बारे में पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (nism certification kya hota hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा..

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.