New Language कैसे सीखें? | नई भाषा कैसे सीखें

New language Kaise sikhe in Hindi

अगर आप New language Kaise sikhe के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में New language Kaise sikhe से रिलेटेड पूरी जानकरी दी है.

New Language कैसे सीखें? (How to learn New Language?)

New language Kaise sikhe in Hindi

बहुत से लोग नई भाषा सीखना पसंद करते हैं और बहुत से लोग तो करियर अवसरों के लिए भी नई लैंग्वेज सीखते हैं लोग कहते हैं कि बच्चे नयी लैंग्वेज को ज्यादा अच्छे से सीख सकते हैं जो लोग नयी भाषा को सीखना चाहते हैं उन्हें  भाषा सीखते समय बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है

तो आज हम आपको बतायेंगे कि नयी भाषा (New language Kaise sikhe in Hindi) को सीखते समय आपको किन-किन बातों को ध्यान में रखना चाहिये और कैसे आप नई भाषा को सीख सकते हैं? चाहे वो कोई भी भाषा हो जर्मन, इटालियन, चायनीज या कोई दूसरी भाषा हो.

किसी भी Topics को जल्दी कैसे समझे

नई भाषा सीखने के लिए आपको किनकिन बातों का ध्यान रखना चाहिये

भाषा चुनें (Choose Language)

आप कौन सी लैंग्वेज सीखना चाहते हैं वो चुनें और उसके बारे में रिसर्च करें और पता लगायें कि आप वही भाषा क्यों सीखना चाहते हैं आप में से ही बहुत से लोग दूसरी भाषा जैसे जर्मन, इटालियन, स्पेनिश इत्यादि सीखना चाहते हैं तो उसके बारे में रिसर्च करें और ज्यादा से ज्यादा जानकारी लें.

Motive ढूंढे

सबसे पहले मोटिव ढूंढे कि आप क्यों वो लैंग्वेज सीखना चाहते हैं आप चाहे जो भी भाषा सीखना चाहते हों सभी के लिए मोटिवेशन की जरूरत होती है अगर आप किसी को इम्प्रेस करने के लिए कोई लैंग्वेज़ सीखना चाहते हैं तो आप ज्यादा समय तक मोटिवेट नही रह पाएंगे

लेकिन अगर आप अपना करियर बनाने के लिए या आप उस देश में जाकर सेटल होना चाहते हैं इसीलिए वहाँ की भाषा सीख रहे हैं या आप किसी को उसकी भाषा में समझना चाहते हैं तो आप पूरे समय मोटिवेट रहकर कोई नई लैंग्वेज़ सीख सकते हैं.

पार्टनर ढूंढे

जब भी आप कोई नयी भाषा सीख रहे हों कोई आपका पार्टनर होना जरूरी है चाहे कोई रिलेटिव हो या फ्रेंड अगर ऐसा नही है तो कोई ऐसा होना चाहिये जो आपको उस भाषा को सीखने के लिए पुश करता रहे

नई भाषा सीखने के साथ-साथ उसी भाषा में बातचीत करें इस तरह आप हर सेंटेंस को दिमाग में ट्रांसलेट करना सीखेंगे और ऐसा करते-करते एक समय ऐसा आएगा कि आप बहुत ही आसानी से उस नई भाषा को बोल पाएंगे.

अगर आपके पास ऐसा कोई नही है जिससे आप उस नई भाषा में बात कर पायें तो आप ऑनलाइन ऐसे लोगों को ढूढ़ सकते हैं जिन्हें वो भाषा आती हो आज के समय में बहुत से ऐसे एप्लीकेशन है जहाँ से आप पार्टनर न सही लेकिन कोम्पेटिटर ढूंढ सकते हैं जैसे- duolingo.

अपने आप से बात करें (Talk to yourself)

हमने पहले के तीन पॉइंट्स में आपको जो बताया है अगर आप वो नही कर सकते हैं तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नही है आप खुद से बात कर सकते हैं ये सुन कर तो आप चौंक गये होंगे लेकिन सही है आप खुद से बात करें, जब भी आपको समय मिले खुद से उस नई भाषा में बात करे

अपने आप से बात करना एक अच्छा ऑप्शन है वो भी तब जब आपके आस-पास के लोग उस भाषा में बात नही कर सकते या उस नई भाषा को नही समझ सकते हों इससे आपको नये शब्द याद होंगे और आपके अंदर कॉन्फिडेंस भी बढेगा जिससे अगर आपको कभी किसी से उस भाषा में बात करने का मौका मिले तो आप बात कर सकें.

वर्ड्स से शुरू करें

कोई भी नई भाषा वर्ड्स से सीखना शुरू करें जर्मन के एक अनुवादक कहना है कि कोई भी नई भाषा सीखने के लिए उस भाषा के 50 वर्ड लीजिये और उन्हें लोगों पर इस्तेमाल करना शुरू कर दो कुछ दिनों तक ऐसा करने के बाद धीरे-धीरे ग्रामर को समझें.

लैंग्वेज़ लर्निंग को अपनी लाइफस्टाइल के साथ जोड़े

आप जो भी भाषा सीखना चाहते है उसे अपनी आदत बना लें उसे अपनी लाइफस्टाइल से इस तरह से जोड़ लें कि जब भी आप थके, बीमार या गुस्से में भी हों तो भी वही भाषा आपकी जुबान से निकले आप उस नई भाषा में मूवीज देखें गाने रिकार्ड्स करें और उन्हें लिखें जिससे वो आपकी प्रैक्टिस में रहे और आपको उसमे इंटरेस्ट भी आये आपको वो लैंग्वेज़ सीखने के नये-नये तरीके ढूढें.

गलतियों से डरे नही

ये एक आम बात है कि एक नई भाषा में बातचीत करने के लिए गलती करने का डर रहता है लेकिन जब भी आप किसी एक्सपर्ट के सामने उस नई भाषा में बात करेंगे तो अगर आपसे गलतियाँ भी हो गयी तो भी एक्सपर्ट आपनी सराहना करेगा क्युकी आप कोशिश कर रहे हो और साथ-साथ आपकी मदद भी करेगा आप जितना ज्यादा बोलेंगे आपकी गलतियाँ उतनी कम होंगी और आप उतनी ही जल्दी तेज बोलना सीख पाएंगे.

बच्चों की तरह सीखें

बच्चे जिस तरह नई चीजों को सीखते हैं उस तरह सीखना शुरू करे एक बच्चा जब कोई भाषा सीखता है तो वह उससे खेलता है गलतियाँ करता है फिर भी बोलता है इसके अलावा आपको ये जानना भी जरूरी है कि एक भाषा क्या है और क्या हो सकती है इसके बारे में कम सोचता है एक बच्चा जो सुनता है उसे ही बोलने की कोशिश करता है बच्चों से उम्मीद की जाती है कि वो गलतियाँ करेंगे लेकिन बड़ों से ये उम्मीद नही की जाती है

ये सोशल टैबों है कि बड़े तो गलतियाँ करेंगे ही नही इसीलिए बड़े लोग जल्दी कुछ नही सीख पाते हैं क्युकी वो गलतियों से डरते हैं जब भी आपको कुछ नया सीखना है तो ये सोचना छोड़ दीजिये कि गलतियाँ होंगी या नही बस सीखते रहें और बोलते रहें, आपको ये मानना ही पड़ेगा कि आपको सब कुछ नही आता है यही सक्सेस और फ्रीडम की कुंजी है.

अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आयें

अगर आपने सोच लिया है कि आप गलतियों से नही डरेंगे तो आप कई सारी सिचुएशन में भी पड़ेंगे तब आपको इम्बैरस फील हो यही अपनी लैंग्वेज़ को विकसित करने और सुधारने का तरीका है इससे कोई फर्क नही पड़ता है

आपने क्या सीखा है या कितना सीखा है जब तक आप उस भाषा में बाहर निकल कर बात नही करते उस भाषा में अजनबियों से बात करें दिशा-निर्देश मांगे, भोजन करें, एक जोक बोलने की कोशिश करें आप जितनी बार ऐसा करेंगे आपका कम्फर्ट जोन उतना ही बड़ा होता जायेगा.

ज्यादा से ज्यादा सुनें

ये तरीका आपको सबसे आसान लग सकता है लेकिन ज्यादातर इस पर जोर नही दिया जाता आपको कोई भी भाषा सीखने में बोलने से पहले सुनना चाहिये पहली बार अगर आप कोई भाषा सुनते हैं तो अजीब लगता है लेकिन आप जितना सीखते जायेंगे उतना ही ये बोलने और समझने में आसान होती जायेंगी

सभी अलग-अलग भाषाएँ आपके जीभ, होंठ और गले से अलग-अलग सुनाई देती हैं ये कठिन हो सकता है लेकिन लगातार प्रैक्टिस करते रहने से ये आसान होता जायेगा बोलने से पहले जरूरी होता है कि आप ज्यादा से ज्यादा उस नई भाषा को सुनें जो आप सीखना चाहते हैं और उसी भाषा की मूवी देखें, गाने सुनें.

इसे भी पढ़े?

Spanish Language कैसे सीखें?

German Language कैसे सीखें?

चीनी भाषा कैसे सीखें?

आज आपने क्या सीखा

इसी के साथ हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये (New language Kaise sikhe in Hindi) आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपको कोई भी नई भाषा सीखने में आपकी काफी मदद भी करेगा आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरुर बताइयेगा और अपने फ्रेंड्स और फॅमिली मेम्बर्स के साथ जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

1 thought on “New Language कैसे सीखें? | नई भाषा कैसे सीखें

Leave a Reply

Your email address will not be published.