नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय | Neeraj chopra biography in Hindi

Neeraj chopra biography in Hindi

दोस्तों आप मे से बहुत से  लोगो को नीरज चोपड़ा के बारे में पूरी जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको नीरज चोपड़ा के जीवन के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

Neeraj chopra biography in Hindi

नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय (Neeraj chopra biography in Hindi)

भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा का जन्म सन 1997 में 24 दिसंबर को भारत देश के हरियाणा राज्य के पानीपत शहर में हुआ था।, इनके पिता का नाम सतीश कुमार और माता का नाम सरोज देवी है नीरज चोपड़ा की दो बहने भी हैं इनके पिता हरियाणा राज्य के पानीपत जिले के एक छोटे से गांव खंडरा के किसान हैं और इनकी माता हाउसवाइफ है, नीरज चोपड़ा के कुल 5 भाई बहन हैं और इनमें से यह सबसे बड़े हैं.

जब ये 13 साल की उम्र में मोटे थे तो इनके पिता ने उन्हें पानीपत के एक जिम में दाखिला दिलावाया. पेशेवर भाला फेंकने वाले बिंझोल के जयवीर को देखने के बाद नीरज को भाला में दिलचस्पी हो गई. उन्होंने जयवीर के साथ अपनी ट्रेनिंग शुरू कर दिया और वे 14 साल की उम्र में वे पंचकुला में एक स्पोर्ट्स नर्सरी में शिफ्ट हो गए और राष्ट्रीय स्तर के एथलीटों के साथ ट्रेनिंग ली, और उन्होंने लखनऊ में साल 2012 में अपना पहला जूनियर राष्ट्रीय स्वर्ण जीता.

नीरज चोपड़ा का पूरा परिचय:-

नाम नीरज चोपड़ा
जन्म 24 दिसंबर, 1997
जन्म स्थान पानीपत हरियाणा
उम्र 23 साल
माता सरोज देवी
पिता सतीश कुमार
नेटवर्थ लगभग 5 मिलियन डॉलर
शिक्षा स्नातक
कोच उवे होन
संपूर्ण विश्व में रैंकिंग 4
पेशा जैवलिन थ्रो
धर्म हिन्दू
जाति हिन्दू रोर मराठा
ऊँचाई (Height) 177 cm
वजन (Weight) 65 किग्रा
आँखों का रंग ( Eye Colour) काला
बालों का रंग (Hair Colour) काला
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अविवाहित
Net Worth $2 M

नीरज चोपड़ा ने अपनी शुरूआती पढ़ाई कहाँ से पूरी की?

नीरज चोपड़ा ने अपनी शुरूआती पढ़ाई हरियाणा के एक स्कूल से पूरी की है, उसके बाद उन्होंने ग्रेजुएशन तक की डिग्री प्राप्त की है, अपनी प्रारंभिक पढ़ाई को पूरा करने के बाद नीरज चोपड़ा ने बीबीए कॉलेज ज्वाइन किया और उसके बाद वही से उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री ली थी..

नीरज चोपड़ा ने अपने करियर की शुरुआत कैसे की?

19 साल की उम्र में साल 2016 में नीरज ने वर्ल्ड अंडर -20 चैंपियनशिप, पोलैंड में 86.48 मीटर का जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड थ्रो बनाया था. उन्होंने साल 2017 में होने वाले एशियाई चैम्पियनशिप, भुवनेश्वर में खिताब का दावा किया था और उसी साल वे IAAF डायमंड लीग में 7वें स्थान पर आए. उसके बाद उन्होंने साल 2018 में कॉमनवेल्थ गेम्स, ऑस्ट्रेलिया में भी स्वर्ण पदक जीता था. नीरज हरियाणा थ्रोअर ने उस साल सोटेविले एथलेटिक्स मीट, फ्रांस, सावो गेम्स, फिनलैंड और एशियाई जकार्ता में 3 और स्वर्ण पदक जीते थे, नीरज 2020 के फिनलैंड के कोर्टेन गेम्स में तीसरे स्थान पर रहे. इससे उन्हें 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए चुना गया और फिर वे टोक्यो ओलंपिक स्पर्धा के फाइनल में पहुंचे.

उसके बाद टोक्यो ओलंपिक 2020 इवेंट में अच्छे स्कोर के साथ उन्होंने भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक 2020 का पहला गोल्ड मेडल जीता था और इसके बाद से नीरज टोक्यो ओलंपिक 2020 में भाला फेंक स्पर्धा में ट्रैक और फील्ड में ओलंपिक पदक जीतने वाले 100 सालों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले एथलीट बन गए है.

नीरज चोपड़ा Tokyo ओलंपिक 2020

फाइनल मैच जो 7 अगस्त 2020 की शाम 4:30 बजे आयोजित हुआ था इस मैच में नीरज ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था और स्वर्ण पदक जीता, इन्होने फाइनल गेम में 6 राउंड से पहले 2 राउंड में ही 87.58 की सबसे ज्यादा डिस्टेंस का रिकॉर्ड सेट किया था जिसे अगले 4 राउंड में कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ सका और लास्ट में नीरज की जीत हुई और वे स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में बहुत अच्छा जैवलिन थ्रो कर फाइनल गेम में अपनी जगह बनाई और फिर ट्रैक एंड फील्ड में ओलंपिक का पहला मेडल दिलाने के लिए अपनी दावेदारी प्रस्तुत किया, इन्होने 86.65m की कोशिश के साथ टॉप पर रहते हुए ओलंपिक फाइनल में अपनी कंडीशन बनाने वाले पहले इंडियन जैवलिन प्लेयर बने, इसी कारण नीरज चोपड़ा से देश को गोल्ड मैडल जीतने की आशा है.

नीरज चोपड़ा सोशल मीडिया-

नीरज चोपड़ा इंस्टाग्राम Click Here

इसे भी पढ़ें?

शहनाज गिल का जीवन परिचय

नितिन गडकरी का जीवन परिचय

श्रेया घोषाल का जीवन परिचय (पति, उम्र, नेटवर्थ)

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (Neeraj chopra biography in Hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको नीरज चोपड़ा के जीवन के बारे में पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (Neeraj chopra biography in Hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.