NDA क्या है? | NDA के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए?

NDA kya hai in hindi- बहुत से कैंडिडेट ऐसे होते है जो भारतीय सेना में अधिकारी बनना चाहते हैं तो उन्हें इसके प्रोसेस के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है इसीलिए आज हम आपको एनडीए से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

NDA क्या है? (What is NDA in hindi)

NDA kya hai in hindi
Image Credit: Shutterstock

NDA का फुल फॉर्म National Defence Academy होता है इसे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भी कहा जाता है अगर आप भारतीय सेना (इंडियन,नेवी, इंडियन एयरफोर्स, और इंडियन आर्मी) में अधिकारी बनना चाहते हैं तो आपको एनडीए का एग्जाम क्लियर करना होता है. ये एक तरह का एंट्रेंस एग्जाम होता है जो UPSC (Union Public Service Commission) द्वारा कंडक्ट कराया जाता है. यूपीएससी के द्वारा जिस तरह से आईपीएस, आईएएस, आईआरएस के एग्जाम कंडक्ट कराए जाते है या जो भर्तियाँ की जाती है उसी तरह से भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए आपको एनडीए का एग्जाम क्लियर करना होता है.

NDA के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए?

एनडीए का एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट का PCM (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ) से 12th पास होना जरूरी है. 2019 में भर्ती के लिए जो वैकेंसी आई थी उसमे बताया गया था कि इंडियन आर्मी के लिए 12th में फिजिक्स और मैथ कम्पलसरी नही है लेकिन इंडियन एयरफोर्स और नेवी के लिए मैथ और फिजिक्स कम्पलसरी है इसीलिए इंडियन एयरफोर्स और नेवी के लिए वही कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं जिन्होंने 12th मैथ और फिजिक्स से पास किया होगा. इसमें 12th में आपके कम से कम 60% मार्क्स होना जरूरी है और एनडीए एग्जाम में अनमैरिड कैंडिडेट ही अप्लाई कर सकते हैं और आपकी ऐज मिनिमम 16.5 साल और मैक्सिमम 19 साल होनी चाहिए. एनडीए एग्जाम साल में दो बार कराया जाता है.

NDA एग्जाम में फिजिकल रिक्वायरमेंट्स क्या होती है?

एनडीए एग्जाम में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की हाइट 157cm से 162.5 cm होती है ये तीनों सेनाओं में अलग-अलग ली जाती है. इसमें वेट हाइट के according ही होती है.

NDA का एग्जाम पैटर्न क्या होता है?

इसमें आपके एग्जाम दो भागों में होते हैं पहला रिटेन एग्जाम, और दूसरा एसएसबी इंटरव्यू.

रिटेन एग्जाम में दो पेपर होते हैं पेपर1 और पेपर2. पेपर 1 में आपके मैथमेटिक्स (algebra, ट्रीगोनोमेट्री, डिफरेंशियल कैलकुलस, statistics and probability, इंटीग्रल कैलकुलस, और एनालिटिकल ज्योमेट्री आदि से रिलेटेड) से रिलेटेड 120 सवाल पूछे जाते हैं और पेपर 2 में जनरल अवेयरनेस (इसमें दो ग्रुप होते हैं Group A और Group B, ग्रुप A में इंग्लिश से रिलेटेड और ग्रुप B में फिजिक्स, केमिस्ट्री, करंट अफेयर्स, हिस्ट्री, और जियोग्राफी से रिलेटेड) से रिलेटेड 150 सवाल पूछे जाते हैं तो इस तरह दोनों को मिलाकर कुल 270 क्वेश्चन होते हैं जो 900 नंबर के होते हैं इसमें दोनों पेपर में आपको ढाई-ढाई घंटे का समय दिया जाता है इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होती है और इंटरव्यू को क्लियर करना होता है.

NDA के लिए अप्लाई कैसे करें?

NDA में अप्लाई करने के लिए आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं और ये फॉर्म दिसम्बर और जून महीने में भरे जाते हैं.

NDA में सैलरी कितनी होती है?

इसमें आपको आपकी पोस्ट के अनुसार ही सैलरी दी जाती है लेकिन अगर पोस्ट के अकोर्डिंग मिनिमम सैलरी की बात करें तो आपकी स्टार्टिंग सैलरी 56 हजार से 1 लाख तक जाती है.

इसे भी पढ़ें?

NCB क्या होता है? | NCB Full Form in Hindi

CI क्या होता है? | What is CI in Hindi

Indian Navy कैसे ज्वाइन करें? | What is Indian Navy in hindi

जॉब इंटरव्यू कैसे दें? | इंटरव्यू में ज्यादातर सवाल कौन-कौन पूछे जाते हैं?

आज आपने क्या सीखा?

हम आशा करते हैं कि हमारी ये (NDA kya hai in hindi) जानकारी आपके लिए काफी इंटरेस्टिंग होगी और आपके लिए हेल्पफुल भी होगी इसमें हमने आपको एनडीए से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- एनडीए क्या है? एनडीए के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए? एनडीए एग्जाम में फिजिकल रिक्वायरमेंट्स क्या होती है? एनडीए का एग्जाम पैटर्न क्या होता है? एनडीए के लिए अप्लाई कैसे करें? और एनडीए में सैलरी कितनी होती है? आदि.

हमारी (NDA kya hai in hindi) ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग भारतीय सेना में जाना चाहते हैं और देश की सेवा करना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.