NCB क्या होता है? | NCB Full Form in Hindi

NCB kya hota hai- आप में से ज्यादातर लोगों ने एनसीबी के बारे में सुना होगा इसका पूरा नाम नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो होता है तो अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िये क्युकी आज इसमें हमने आपको एनसीबी से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है.

NCB क्या होता है? (What is nbc in hindi)

NCB का फुल फॉर्म “Narcotics Control Bureau” होता है इसे “स्वापक नियंत्रण ब्यूरो” भी कहा जाता है. ये भारत की एक एजेंसी है आप भी जानते हैं कि ड्रग्स खरीदने, बेचने, या ड्रग्स बनाने का काम या इस तरह के किसी भी मादक पदार्थ को बनाना कानूनी तौर पर इन्लीगल है, हमारे देश में ड्रग्स जैसे मादक पदार्थ के जितने भी केस आते है उन्हें जाँच के लिए एनसीबी को भेज दिया जाता है

NCB kya hota hai

इसका (नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो) गठन ड्रग्स या अन्य मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए किया गया. एनसीबी का सीधा संबंध गृहमंत्रालय से है. एनसीबी गृह मंत्रालय के अधीन काम करती है.

NCB के डायरेक्टर कौन है और इसका हेडक्वार्टर कहाँ है?

NCB की स्थापना 17 मार्च 1986 में हुई थी. इस समय एनसीबी के डायरेक्टर “Rakesh Asthana” है और इसका मुख्यालय दिल्ली में है इसके अलावा भारत के कई शहरों में एनसीबी के कई सारे फ़ील्ड, यूनिट्स और ऑफिसेस है जैसे- मुंबई, इंदौर, कोलकाता, डेल्ही, चेन्नई, लखनऊ, जोधपुर, चंडीगढ़, जम्मू, अहमदाबाद, बंगलुरु, गुहावटी और पटना में है.

NCB का काम क्या होता है?

एनसीबी का काम भारत में ड्रग या अन्य मादक पदार्थो की तस्करी को रोकने और ख़त्म करने के लिए बनाया गया है एनसीबी का मुख्य काम ड्रग तस्करी से लड़ने और अवैध मादक पदार्थों के दुरुपयोग के लिए भारत की नोडल ड्रग कानून परिवर्तन और खुपिया एजेंसी है, जब भी व्यक्ति ड्रग्स को बनाते हुए पकड़ा जाता है तो उसे भारत सरकार द्वारा एक्ट नंबर 1985 और एक्ट नंबर 1988 के तहत जाँच और कानूनी कार्यवाही के लिए एनसीबी को सौंप दिया जाता है इसके अलावा और भी कई एजेंसी है जिसे एनसीबी कॉपरेट करती है.

NCB का रिक्रूटमेंट प्रोसेस क्या है?

एनसीबी को ज्वाइन करने के लिए गृह मंत्रालय की ओर से डायरेक्ट भर्ती निकाली जाती है. इसके अलावा एनसीबी में जो ऑफिसर होते हैं उन्हें आईपीएस, आईआरएस, और पैरामिलिट्री फोर्स रैंक के जो अन्य अधिकारी होते हैं उनमे से डायरेक्टली मेंबर को रिक्रूट किया जाता है.

इसे भी पढ़ें?

DM कैसे बने पूरी जानकारी जानिए हिंदी में | What is dm in hindi

आर्मी सोल्जर और पुलिस कांस्टेबल की सैलरी के कितना फर्क है?

Air Hostess कैसे बनें? | एयर होस्टेस बनने के लिए अप्लाई करें?

Circle Officer कैसे बनें? | What is Circle Officer in Hindi

आज अपने क्या सीखा?

हम आशा करते है कि हमारा ये (NCB kya hota hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको एनसीबी से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- एनसीबी क्या होता है? NCB के डायरेक्टर कौन है और इसका हेडक्वार्टर कहाँ है? एनसीबी का काम क्या होता है? और एनसीबी का रिक्रूटमेंट प्रोसेस क्या है? आदि.

हमारी ये (NCB kya hota hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *