म्यूजिक टीचर कैसे बनें? | म्यूजिक टीचर की सैलरी कितनी होती है?

आज के टाइम मे बहुत से स्टूडेंट्स एंड candidate ऐसे है जो म्यूजिक को बहुत पसंद करते है, बहुत लोग ऐसे भी होंगे जो म्यूजिक टीचर बनना चाहते है लेकिन उन्हें इसके बारे मे जानकारी नहीं होगी कि इसके लिए उन्हें क्या करना होगा, इसीलिए आज इस आर्टिकल मे हम आपको म्यूजिक टीचर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे जो स्टूडेंट्स म्यूजिक टीचर बनना चाहते है वो हमारे इस आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़े.

म्यूजिक टीचर का काम क्या होता है?

Music Teacher kaise bane
Image Credit: Shutterstock

वैसे तो म्यूजिक टीचर बनने के लिए किसी भी तरह के कोर्स करने की जरूरत नहीं होती है लेकिन अगर आप म्यूजिक टीचर की सरकारी जॉब पाना चाहते है तो आपको इसका कोर्स किया होना जरूरी होता है म्यूजिक टीचर का काम बच्चो को संगीत से रिलेटेड जानकारी देना और उन्हें संगीत सिखाना होता है.

म्यूजिक टीचर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

सरकारी म्यूजिक टीचर बनने के लिए आपको qualification मे कई सारे कोर्सेज मिल जाएँगे जैसे- इसके लिए आप डिप्लोमा, डिग्री, certificate या पोस्ट ग्रेजुएट भी कर सकते हैं या फिर आप डॉक्टरल डिग्री भी ले सकते हैं. अगर आपने 10th कम्पलीट किया है तो आप certificate इन म्यूजिक, certificate इन instrument, डिप्लोमा इन म्यूजिक मे से कोई भी कोर्स कर सकते हैं, अगर आपने 12th किया है तो आप बैचलर इन म्यूजिक, BA(hon.) इन म्यूजिक, BA(hom.) इन shastriya sangeet, बीए इन म्यूजिक आदि मे से कोई भी कोर्स कर सकते है इसके अलावा अगर आपने ग्रेजुएशन कम्पलीट कर लिया है तो आप मास्टर इन म्यूजिक, एमए म्यूजिक, एम.फिल म्यूजिक, और अगर आप पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद डॉक्टरल डिग्री लेना चाहते है तो पीएचडी इन म्यूजिक कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- Agriculture Scientist कैसे बनें

इस कोर्स को करने के बाद आप सरकारी स्कूल मे म्यूजिक टीचर बन सकते है और इसके लिए वैकेंसीज भी निकलती हैं आप प्राइमरी म्यूजिक टीचर, TGT म्यूजिक टीचर, PGT म्यूजिक टीचर, और असिस्टेंट प्रोफेसर भी बन सकते हैं.

म्यूजिक मास्टर डिग्री लेने के लिए बेस्ट यूनिवर्सिटीज कौन-कौन सी हैं?

म्यूजिक मास्टर डिग्री लेने के लिए बेस्ट यूनिवर्सिटीज है-

  • University of Mumbai (department of music)
  • Bengal music college kolkata
  • Devi Ahilya Vishwavidyalaya Indore
  • IPS academy school of fine arts and music
  • Raja mansingh tomar music and arts university Gwalior

इन कॉलेजेज से म्यूजिक टीचर बनने का कोर्स करने पर आपकी एक एवरेज फीस 2,000 से 1 लाख  रुपए तक हो सकती है आपकी ये फीस आपके कॉलेज और कोर्स पर डिपेंड करती है कि आप कौन सा कोर्स किस कॉलेज से कर रहे है.

म्यूजिक टीचर की सैलरी कितनी होती है?

एक प्राइमरी म्यूजिक टीचर को प्रतिमाह 35,400 रूपये, TGT म्यूजिक टीचर को प्रतिमाह 44,900 रूपये और PGT म्यूजिक टीचर को प्रतिमाह 47,900 रूपये के लगभग सैलरी दी जाती है.

इसे भी पढ़ें?

गेमिंग कम्पनीज में जॉब कैसे पायें 

बिजली विभाग में नौकरी कैसे पाये

मेट्रो में ड्राईवर कैसे बने

रेलवे में जॉब कैसे पायें

CDO कैसे बनें

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं कि हमारी ये (Music Teacher kaise bane) जानकारी आपके लिए काफी यूज़फुल होगी और आपको पसंद भी आई होगी क्योंकि इसमें हमने आपको म्यूजिक टीचर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है,

हमारी ये (Music Teacher kaise bane) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताइयेगा और जो म्यूजिक टीचर बनना चाहते हैं उनके साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा.

Spread the love

One thought on “म्यूजिक टीचर कैसे बनें? | म्यूजिक टीचर की सैलरी कितनी होती है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.