फिल्म डायरेक्टर कैसे बने | डायरेक्टर का क्या काम होता है

How to Become a Movie Director

अगर आप Movie director kaise bane के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में Movie director से रिलेटेड पूरी जानकरी दी है.

फिल्म डायरेक्टर कैसे बने? (How to become a film director?)

Movie director kaise bane

Movies का क्रेज हम सबको होता है और हम सबके लिए किसी न किसी एक्टर, एक्ट्रेस और director की movie बहुत खास होती है जिसे हम मिस नही करना चाहते है और हममे से बहुत सारे लोग तो फ़िल्मी वर्ल्ड के लोगों को अपना ideal भी मानते हैं उन्हें follow करना उनकी तरह बनने का सपना देखने वालों की कोई कमी नही है.

और इसका सबसे बड़ा reason है फिल्मी दुनिया का ग्लैमर, जी हाँ जो सबको अपनी तरह attract करता है और इसी glamorous word की एक reputated और empresive personality होती है movie director जिसका फिल्म making में बहुत में बड़ा role होता है.

तो ऐसे में अगर आप भी movie director का अरमान रखते हैं और इससे जुड़ी इनफार्मेशन का इंतजार कर रहे हैं तो आपका इंतजार अब खत्म हो गया है क्योकि आज हम आपके लिए लेकर आयें हैं movie director से जुड़ी पूरी जानकारी जिसे जानने के बाद आप समझ जायेंगे कि आप वाकई में movie director बनने का हुनर रखते हैं तो आपको कौन सा process follow करना होगा.

तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले ये जानते हैं कि फिल्म making में director का क्या role होता है फिल्म के artistic और dramatic aspects को control करना एक director का काम होता है एक्टर और technical team को उस टीम play यानि script के according action लेने के लिए guide भी director ही करता है.

How to Become a Movie Director

Director फिल्म को shoot करने से पहले हर एक सीन को imagien करता है ताकि हर सीन perfectly shoot हो सके ये director ही decide करता है कि सीन के लिए कितनी लाइट perfect होंगी कौन सा angle सही रहेगा और कौन सी location shoot करेगी किस तरह अपनी पूरी टीम को साथ लेकर perfect shoot को अंजाम देना है.

ये ड्यूटी भी director की होती है फिल्म के लिए कास्ट members और production design चुनने में भी director का important role होता है और फिल्म making के creative aspect को सही तरीके से present करने में भी director की importance होती है तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है movie director बनने के लिए जरूरी process के बारे में.

अपनी skills को बढाइये अगर आप movie director बनना चाहते हैं तो आपने बहुत सी फिल्मे देखी होंगी लेकिन अब आपको फिल्म देखने का अपना नजरिया बदलने की जरूरत है ताकि आपकी skills better हो सके इसके लिए फिल्म देखते time फिल्म में हुई गलतियों को ढूँढना शुरू कीजिये.

और कभी भी बिना audio के फिल्म देखिये ताकि आपको फिल्म की सीन present करने का तरीका अच्छी तरह समझ आने लगे, इस तरह कभी केवल audio सुनकर movie का पूरा feel समझने की कोशिश कीजिये तो ये छोटी छोटी exercises आपकी skills को बढ़ाएंगी बात करें.

अपनी creativity को explore करने की तो हो सकता है कि आपको लगता हो कि आप एक अच्छे movie director बन सकते हैं लेकिन अब time आ गया है जब आप खुद को आजमा कर देखें इसके लिए आपके पास बहुत ही आसान तरीका मौजूद है short फिल्म बनाने का तरीका.

How to Become a Movie Director

इसके लिए आपको अपने दोस्तों की मदद से किसी interesting topic पर short फिल्म बनानी होंगी और इसके जरिये आप छोटे से level पर वो सारे काम करना सीख जायेंगे जो एक फिल्म डायरेक्शन के दौरान किये जाते हैं और पता है खास बात क्या है short फिल्म बनाने में आपको ज्यादा खर्चा करने की जरूरत भी नही पड़ेगी.

आप चाहे तो अपने smart phone से ही फिल्म shoot कर सकते हैं और उसे social media पर डाल सकते हैं ऐसा करने से आपको नये नये ideas आने शुरू होंगे और भी aprisiation भी मिलेगा जो feedback की तरह काम करेगा.

आगे बात करते हैं qualification की, 10+2 की पढ़ाई पूरी कीजिये movie director बनने के लिए ये कोई compulsory condition बिलकुल नही है क्युकी movie director बनने के लिए आपके पास experience होना जरूरी है degree नही, जितना ज्यादा experience और passion होगा.

उतनी जल्दी ही आपको अच्छी opportunity मिलेगी तो कोई भी career शुरू करने से पहले आपका स्कूल complete करना तो जरूरी होता ही है इसीलिए 10+2 exam अच्छे marks से पास कीजिये क्युकी education हर situation में बहुत जरूरी होती है और यही 10+2 education आपके तब भी काम आ सकती है जब आप किसी फिल्म स्कूल से movie direction में कोई कोर्स करना चाहे, क्युकी किसी भी फिल्म स्कूल में admission लेने के लिए कम से कम 10+2 clear होना जरूरी होता है.

आगे बात करते हैं ग्रेजुएशन के बारे में, तो movie director बनने के लिए आपको movies से जुड़े subjects में ग्रेजुएशन करना चाहिये जैसे writing, editing, simenotugraphy और film history, ग्रेजुएशन के लिए आप इन colleges में apply कर सकते हैं.

Whistling Woods International Mumbai, MIT School of Film And Television Pune, Asian Academy of Film And Television Noida, MGR Government Film And Television Institute Chennai. वैसे आप चाहे तो movie director से जुड़ी skills की बारीकियों को समझने masters degree भी ले सकते हैं.

जिसके लिए आप इन colleges में apply for कर सकते हैं Sambalpur University Sambalpur, MIT School of Film And Television Pune, MGR Government Film And Television Institute Chennai, Faculty of Liberal Arts Science and Commerce Pune फिल्म making में graduation and post-graduation की degree लेने के अलावा अगर आप 10+2 या normal ग्रेजुएशन या कि B.A, B.C.A या B.COM के बाद फिल्म making से जुड़ा certificate या diploma course करना चाहते हैं.

तो फिल्म making से जुड़े courses करवाने वाले कुछ colleges के नाम इस तरह हैं Film and Television Institute of India (FTII)Pune, Delhi Film Institute, Delhi, Zee Institute Arts(ZIMA) Mumbai, Satyajit Ray Film And Television Institute Kolkata, AJK Mass Communication Research Centre New Delhi, National Institute of Film & Fine Arts Kolkata इसके लिए आपको entrance exam से भी गुजरना पड़ सकता है.

तो इन फिल्म schools में आपको experience director से direction के गुण सीखने को मिलेंगे साथ ही फ़िल्मी दुनिया के लोगों के साथ आपका अच्छा खासा नेटवर्क भी बन जायेगा जो आगे चलकर बहुत ही helpful साबित हो सकता है इसके साथ साथ आपके पास फिल्म स्कूल का certificate भी होगा तो आजकल फिल्म making से जुड़े courses online भी किये जा सकते हैं इसीलिए अगर आपके पास regular कोर्स करने का time नही है तो आप इस option को भी try कर सकते हैं.

अब बात करते हैं film production crew का हिस्सा बनने के बारे में फिल्म स्कूल से निकलने के बाद आती है बारी career के मैदान में उतरने की लेकिन अगर आप सोचते हैं कि तुरंत आप एक सफल movie director बन जायेंगे तो ये possible नही है इससे पहले आपको film production से जुड़ी टीम का हिस्सा बनना होगा.

बहुत से successful directors runers और camera operator जैसे छोटे छोटे काम करके आप आगे बढ़ सकते हैं और इस creative field में कदम रखते time आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि यहाँ पर कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता इसीलिए situation के according जो भी काम आपको मिले उसे हाथ में लीजिये और अपने impresive work से अपने लिए आगे का रास्ता खोलते जाइये जहाँ आप assistant director बन सकें और उसके बाद director बन सकें.

अब अगर network की बात की जाय तो फिल्म एक टीम work होती है इसीलिए director बनने के लिए आपके पास एक team का होना बहुत जरूरी है और टीम बनाने के लिए आपको अपना नेटवर्क बनाना होगा इसके लिए आप premier और parties जैसे event में भी शामिल हो सकते हैं.

और खुद को introduce कीजिये जिससे लोग आपको जानने लगे और आपके साथ काम करने के लिए तैयार हो सकें experience की बात करें तो आप सीधे फिल्म director नही बन सकते इसीलिए आपको music video direct करना टीवी show और commercial direct करने जैसे कामों में हाथ डालना पड़ेगा.

ताकि आप experience बढ़ा सकें क्युकी जितना ज्यादा experience हो उतनी बढ़िया opprtunity इसके अलावा आप short films बना करके उन्हें फिल्म festival में enter करवा सकते हैं ताकि बहुत सारे लोग एक साथ आपके टैलेंट को देख सकें और बहुत से अच्छे options आपकी तरफ बढ़ सकें.

अब बात करें portfolio बनाने की तो director के तौर पर आपका portfolio जितना impresive होगा जितने ही chances होंगे आपको अच्छी opportinity मिलने के इसीलिए अपना portfolio एकदम अलग और impresive बनाइए जिसमे अपनी educational qualification और work experience शामिल कीजिये इसके बाद आपको एक अच्छी opportunities जरुर मिल जाएगी.

जो भले ही आपकी dream job जैसी न हो लेकिन इस job से आप direction field में कदम रख सकेंगे और अगर आप काम sensiarily पूरे dedication और creativity के साथ करते जायेंगे तो क्या पता कि आपका नाम भी सत्यजीत रे, येसचोपारा, राज कुमार हिरानी और प्रकाश झा जैसे famous directors में लिया जाने लगे इसीलिए बिना रुके पढ़ते रहिये salary की बात की जाय तो इस field में salary पूरे तरीके से negotiable होती है.

और ये फिल्म industry के type और फिल्म बजट पर भी depend करता है इअके अलावा आपके skills और experience भी इसमें support करते है इसीलिए शुरुआत भले ही कुछ लाख से हो लेकिन एक successful फिल्म director बनने के बाद फिल्मों के सफल होने के साथ लाखों से करोड़ों तक का आकड़ा आसानी से पार होने लगता है.

इस field में Movie director kaise bane बनने तक का सफर तय करते time हो सकता है कि आपका struggle भी करना पड़े, wait भी करना पड़े और rejection भी सहना पड़े ऐसे में अगर आप pecense रखेंगे और अपने टैलेंट पर यकीन बनाये रखेंगे ऐसे में आपके लिए ये journey काफी आसान हो जाएगी.

तो दोस्तों अब Movie director kaise bane बनने की सारी जानकारी आपके पास है और अगर आपको लगता है एक movie director बनने के लिए creativity, imagination, passion और dedication की जरूरत है वो आप में है तो आप movie director बनने के सपने की तरफ अपना एक कदम आगे बढ़ा सकते हैं हमे उम्मीद है कि हमारी कोशिश आपको पसंद आई होंगी और movie director बनने से जुड़ी सारी समझने में आसानी होंगी.

यदि आपको यह  Movie director kaise bane पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

I hope guys like this Movie director kaise bane.

जियोलॉजिस्ट क्या है

Spread the love

1 thought on “फिल्म डायरेक्टर कैसे बने | डायरेक्टर का क्या काम होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published.