मिस यूनिवर्स कैसे बनती है | मिस यूनिवर्स कौन होती है?

Miss universe kya hai- आप सभी लोग मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड के बारे में तो जानते ही होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड में क्या अंतर होता होता है अगर नही, तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िये क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड के बीच अंतर के बारे में बतायेंगे.

मिस यूनिवर्स कौन होता है? (What is Miss Universe in hindi)

Miss universe kya hai
Image Credit: Shutterstock

मिस यूनिवर्स को ब्रह्माण्ड सुन्दरी कहा जाता है और ये भी मिस वर्ल्ड की तरह होने वाली एक प्रतियोगिता है जो मिस यूनिवर्स आर्गेनाइजेशन के दौरान आयोजित की जाती है ये एनुअल इंटरनेशनल ब्यूटी कांट्रेस्ट है और इसकी स्थापना एक कपड़े की कंपनी पैसेफिक मील से 1912 कैलीफोर्निया ने की थी जो बाद में कैसरो और उनके कर्लफ्रेंड वेस्टन इंडस्ट्रीज का हिस्सा और साल 1996 में डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने अंडर कर लिया.

मिस वर्ल्ड कौन होता है? (What is Miss world in hindi)

मिस वर्ल्ड को विश्व सुंदरी कहा जाता है ये एक तरह का कांट्रेस्ट होता है जो हर साल महिलाओं के लिए आयोजित किया जाता है जिसमे कई देशों की महिलाएं भाग लेती हैं इसमें उनके सुन्दर चेहरे को, उनकी बॉडीलैंग्वेज को उनके सेल्स ऑफ़ ह्यूमन को और उनकी प्रतिभाओं को जज किया जाता है जिसमें के मेम्बर्स अपना रिजल्ट देते हैं जिसमे 2017 की विजेता मानुषी छिल्लर रही है जो एक भारतीय है और ये पेशे से एक डॉक्टर है.

मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड में क्या अंतर होता है?

मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड दोनों ही एनुअल इंटरनेशनल ब्यूटी कांट्रेस्ट है इन दोनों के आर्गेनाइजर अलग-अलग देश के हैं मिस वर्ल्ड कांट्रेस्ट 2011 में शुरू किया गया था जो पहली बार यूनाइटेड किंगडम में आयोजित किया गया था और मिस यूनिवर्स 1952 में शुरू किया गया जो कैलीफोर्निया यूनाइटेड स्टेट में आयोजित हुआ था. इसके अलावा मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड दोनों ने ही अलग-अलग देशों में अपनी फ्रेंचाईजी बनायी हुई है मिस वर्ल्ड की प्रेसिडेंट जूलिया मोर्ले है और ये इनके पति एलेक मोर्ले ने शुरू किया था और मिस यूनिवर्स की प्रेसिडेंट पाला सौगात है और इससे पहले इसके प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प थे. मिस वर्ल्ड मिस यूनिवर्स से काफी पुराना है लेकिन मिस यूनिवर्स में ज्यादा देशों से कॉम्पेटीटर आते हैं मिस वर्ल्ड का ख़िताब सबसे ज्यादा भारत और बेनिस जोयला ने जीता है जबकि मिस यूनिवर्स के ज्यादातर ख़िताब यूएसए ने जीतें हैं.

इसे भी पढ़ें?

मिस वर्ल्ड कैसे बनें? | मिस वर्ल्ड क्या है

पंजाब के 10 सबसे सुन्दर जगहें कौन-सी है?

Voice over artist कैसे बनें? | What is Voice artist in hindi

म्यूजिशियन कैसे बनें? | How to Become a musician in hindi

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम आशा करते हैं कि हमारी ये (Miss universe kya hai) जानकारी आपको काफी पसंद आई होगी क्युकी आज इसमें हमने आपको मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड के बीच अंतर के बारे में बताया है, हमारी ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ शेयर भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.