मेट्रो में ड्राईवर कैसे बने? | मेट्रो ड्राईवर के लिए अप्लाई करें?

metro driver kaise bane

मेट्रो ट्रेन ड्राईवर को मेट्रो लोको पायलट या ट्रेन ऑपरेटर के नाम से भी जाना जाता है. मेट्रो ट्रेन में कई सारी पोस्ट होती है जिनके लिए हर साल वैकेंसी निकाली जाती है. इन्ही में से एक पोस्ट मेट्रो ट्रेन में ड्राईवर की होती है. आप में से बहुत से लोग इस पोस्ट पर जॉब पाना चाहते हैं लेकिन इसके लिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको मेट्रो ट्रेन में ड्राईवर बनने के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

मेट्रो ट्रेन ड्राईवर बनने के लिए योग्यता और फीस कितनी है?

metro driver kaise bane

मेट्रो ट्रेन ड्राईवर बनने के लिए कैंडिडेट को इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक या मैकनिकल इंजीनियर में डिप्लोमा होना जरूरी है. अगर कैंडिडेट 10th के बाद डिप्लोमा करता है तो 3 साल का होता है और अगर 12th के बाद डिप्लोमा करता है तो 2 साल का होता है. इसकी फीस 30 हजार से 2 लाख रूपये पर इयर तक हो सकती है आपकी ये फीस आपके कॉलेज पर डिपेंड करती है कि आप कहाँ से डिप्लोमा करना चाहते हैं. कुछ राज्यों में B.Sc (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ सब्जेक्ट्स) वाले स्टूडेंट भी इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

मेट्रो ट्रेन ड्राईवर बनने के लिए ऐज लिमिट क्या होनी चाहिए?

मेट्रो ट्रेन ड्राईवर की पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की ऐज 18 साल से 28 साल होनी चाहिए. इसमें ओबीसी कैंडिडेट को 3 साल और एससी/एसटी कैंडिडेट को 5 साल की छूट दी जाती है.

मेट्रो ट्रेन ड्राईवर का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

मेट्रो ट्रेन ड्राईवर के सिलेक्शन प्रोसेस में रिटेन एग्जाम कराया जाता है उसके बाद इंटरव्यू, साइकोलॉजी टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है.

रिटेन एग्जाम

रिटेन एग्जाम में ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछे जाते हैं इसमें जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश, क्वांटिटेटिव अप्टिट्यूड और रीजनिंग से रिलेटेड क्वेश्चन पूछे जाते हैं. इस एग्जाम का समय 2 घंटे का होता है और इसमें 1/3 नेगेटिव मार्किंग होती है. इस एग्जाम को पास करने वाले स्टूडेंट को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है.

उसके बाद इंटरव्यू क्लियर करने वाले कैंडिडेट का साइकोलॉजी टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है.

इस सभी प्रोसेस के बाद कैंडिडेट को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है ट्रेनिंग का समय 5 से 6 महीने का होता है.

मेट्रो ट्रेन ड्राईवर पोस्ट के लिए अप्लाई कैसे करें?

मेट्रो ट्रेन पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए आपको मेट्रो कॉर्पोरेशन की वेबसाइट (https://lmrcl.com) पर चेक करना होगा.

वहां पर आपको सभी लेटेस्ट वैकेंसी मिल जायेंगी. वहां पर आप वैकेंसी के बारे पूरी जानकारी पढ़ सकते हैं और अप्लाई भी कर सकते हैं.

मेट्रो ट्रेन ड्राईवर का काम क्या होता है?

मेट्रो ट्रेन को चलाना, थोड़ी बहुत टेक्निकल प्रॉब्लम आने पर उसे सही करना, ट्रेन को ऑपरेट करना और ट्रैवेलर्स को एक स्थान से दूसरे स्थान तक सुरक्षित ले जाने का काम मेट्रो ट्रेन ड्राईवर का होता है?

मेट्रो ट्रेन में ड्राईवर की सैलरी कितनी होती है?

मेट्रो ट्रेन में ड्राईवर को पर मंथ 33 हजार से 55 हजार रूपये सैलरी मिलती है. ये सैलरी अलग-अलग मेट्रो कॉर्पोरेशन में अलग-अलग हो सकती है. इस पोस्ट पर काम करने वाले कैंडिडेट की सैलरी पर इयर बढ़ती रहती हैं.

इसे भी पढ़ें?

Apple Company me job kaise paye | एप्पल में जॉब कैसे पायें

इसरो में जॉब कैसे पायें? | isro me job kaise paye in hindi

वन विभाग में नौकरी कैसे पायें? | वन विभाग के लिए अप्लाई करें?

पुलिस कांस्टेबल कैसे बनें? | सिपाही कैसे बने?

आज आपने क्या सीखा?

हम आशा करते है कि हमारा ये (metro driver kaise bane) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको मेट्रो ट्रेन में ड्राईवर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- मेट्रो ट्रेन ड्राईवर बनने के लिए योग्यता और फीस कितनी है? मेट्रो ट्रेन ड्राईवर बनने के लिए ऐज लिमिट क्या होनी चाहिए? मेट्रो ट्रेन ड्राईवर का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?मेट्रो ट्रेन ड्राईवर पोस्ट के लिए अप्लाई कैसे करें? मेट्रो ट्रेन ड्राईवर का काम क्या होता है? और मेट्रो ट्रेन में ड्राईवर की सैलरी कितनी होती है?आदि.

हमारी ये (metro driver kaise bane) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइए और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी कीजिये.

Spread the love

2 thoughts on “मेट्रो में ड्राईवर कैसे बने? | मेट्रो ड्राईवर के लिए अप्लाई करें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *