एमसीए कोर्स (MCA Course) क्या है | MCA की फीस कितनी है?

mca kya hai in hindi

आज के समय में कंप्यूटर की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गयी है और लोग अपने ज्यादातर कार्य कंप्यूटर की मदद से करते है कंप्यूटर में ऐसे कोर्स बहुत से कोर्स है जिन्हें करके आप अपने करियर को ब्राइट बना सकते हैं तो ऐसा ही एक कोर्स एमसीए का होता है

तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि एमसीए कोर्स क्या होता है और ये कोर्स कितने साल का होता है कौन से कैंडिडेट इस कोर्स को कर सकते हैं और इस कोर्स को करने के फायदे क्या हैं और इस कोर्स को करने के बाद आप कितनी सैलरी पा सकते हैं?

 MCA कोर्स क्या है? ( What is MCA in Hindi)

mca kya hai in hindi

MCA का फुल फॉर्म मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है ये एक प्रकार का पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है जो बीसीए (बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन) कोर्स करने के बाद किया जाता है ये 3 साल का कोर्स होता है और इसमें टोटल 6 सेमेस्टर होते हैं.

एमसीए कोर्स में कंप्यूटर प्रोगामिंग लैंग्वेज के अपडेशन के लिए कंप्यूटर एप्लीकेशन्स बनाने और उनके विकाश के बारे में अध्ययन किया जाता है इसके अलावा इस कोर्स में एडवांस एप्लीकेशन के लिए बेहतर टूल्स के बारे में भी बताया जाता है. अगर आप भी कंप्यूटर या इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में जाना चाहते हैं तो ये कोर्स आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा.

एमसीए कोर्स करने के लिए क्वालिफिकेशन क्या है?

अगर आप एमसीए कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका ग्रेजुएशन बीसीए या बीएससी (पी सी एम) या फिर बीएससी (आईटी) फील्ड से कम्पलीट होना जरूरी है या फिर आपका कोई ऐसा कोर्स होना चाहिये जो कंप्यूटर रिलेटेड डिग्री देता हो कुछ कॉलेज में छूट होती है कि जब आप 12th क्लास में मैथ और कंप्यूटर से पढ़ाई करते हैं और आपने ग्रेजुएशन किया हो तो ग्रेजुएशन में आपके 50% मार्क्स होने चाहिये.

एमसीए में एडमिशन प्रोसेस क्या है?

एमसीए कोर्स में एंट्री के लिए एंट्रेंस एग्जाम होते हैं जिसमे अच्छी रैंक पाकर आप एक अच्छे कॉलेज से इस कोर्स को करने के लिए एडमिशन पा सकते हैं कुछ कॉलेज में मेरिट बेस पर भी एडमिशन हो जाता है. टॉप मोस्ट कॉलेजस/यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेने के लिए टेस्ट देना होता है उसके बाद आपका फाइनली सिलेक्शन होता है.

एमसीए के प्रवेश परीक्षा में कौन-कौन से प्रश्न पूछे जाते हैं?

एमसीए की प्रवेश परीक्षा में मैथमेटिक्स, एनालिटिक्स एबिलिटी, लॉजिकल रीजनिंग, कंप्यूटर अवेयरनेस और इंग्लिश के प्रश्न पूछे जाते हैं.

एमसीए कोर्स करने के लिए फीस कितनी है?

अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से एमसीए का कोर्स करते हैं तो आपकी फीस लगभग 30 से 35 हजार रूपये होंगी लेकिन अगर आप प्राइवेट कॉलेज के ये कोर्स करते हैं तो इसमें 60 से 70 हजार रूपये आपकी फीस पड़ सकती है.

एमसीए कोर्स करने के लिए टॉप कॉलेजस कौन-कौन से हैं?

इंडिया में बहुत से कॉलेजस है जहाँ से आप ये कोर्स कर सकते हैं और वहाँ पर आपको इस कोर्स से रिलेटेड सभी सब्जेक्ट्स के बारे में बताया जाता है.

कुछ टॉप कॉलेजस के नाम –

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी(आइआइटी), रुड़की,

जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी, न्यू दिल्ली,

पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी, लुधियाना,

मद्रास क्रिस्चियन कॉलेज, चेन्नई,

द ऑक्सफोर्ड कॉलेज ऑफ साइंस, बैंगलुरू,

केजे सोमैया इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज एंड रिसर्च, मुंबई,

गोविन्द बल्लभ पन्त यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी ,पंतनगर,

बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रांची,

महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी, रोहतक,

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी, इंदौर

ये कुछ कॉलेजेस हैं जहाँ से आप एमसीए का कोर्स करके आप जॉब के लिए अच्छे ऑप्शन्स पा सकते हैं.

एमसीए कोर्स करने के फायदे क्या है?

इस कोर्स करने के बाद स्टूडेंट किसी भी आईटी कंपनी में सिस्टम डेवलपर, सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर, सॉफ्टवेयर डेवलपर में अपना करियर बना सकते हैं विदेशों में जॉब कर सकते हैं, खुद की कंपनी शुरू कर सकते हैं कॉलेज में टीचर बन सकते हैं.

एमसीए के बाद आप कौन-कौन सी फील्ड में जॉब्स पा सकते हैं?

एमसीए कोर्स करने के बाद स्टूडेंट्स को कई फ़ील्ड्स में जॉब मिल सकती है ये कोर्स कंप्यूटर से रिलेटेड है और आज के समय में हर फील्ड में ज्यादातर काम कंप्यूटर द्वारा ही किया जाता है इसीलिए इसमें बहुत सारे जॉब ऑप्शन्स हैं

जिन्हें करके आप अपना करियर बना सकते हैं जैसे- सॉफ्टवेयर कम्पनीज, गवर्नमेंट एजेंसीज, नेटवर्किंग कंपनीज, बैंकिंग, डेटाबेस मैनेजमेंट, सिक्योरिटी एंड सर्विलांस कंपनीज, टेक्निकल सपोर्ट इन वेरियस कंपनीज और स्कूल एंड कॉलेजस इत्यादि.

एमसीए कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिल सकती हैं?

एमसीए कोर्स करने के बाद आप स्टार्टिंग में 20 से 30 हजार की जॉब आसानी से पा सकते हैं और धीरे-धीरे एक्सपीरियंस के साथ-साथ आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है.

B’Pharma क्या है | बी फार्मा कैसे करे?

पॉलिटेक्निक क्या है | पॉलिटेक्निक कैसे करे

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (mca kya hai in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको एमसीए से रिलेटेड सारी जानकारी दी है जैसे- एमसीए क्या है ये कोर्स आप कहाँ से कर सकते हैं इसका एडमिशन प्रोसेस और फीस कितनी है

ये कोर्स (mca kya hai in hindi) करके आप कौन-कौन सी जॉब्स पा सकते हैं और इस कोर्स को करने के बाद आप कितनी सैलरी पा सकते हैं, हमारी ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइए और जो स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन करने के बाद ये कोर्स करना चाहते हैं उनके साथ भी इस आर्टिकल को जरुर शेयर कीजिये.

Spread the love

One thought on “एमसीए कोर्स (MCA Course) क्या है | MCA की फीस कितनी है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *