MBBS कोर्स क्या है? | एमबीबीएस की फीस कितनी है?

mbbs course kya hai in hindi

सभी लोग करियर बनाने के लिए कोई बेस्ट कोर्स करना चाहते हैं जिससे वो अच्छी जॉब्स पा सके और अपने फ्यूचर को बेहतर बना सके, कुछ कोर्स ऐसे होते हैं जिन्हें आप 10th और 12th के बाद कर सकते है और कुछ कोर्स ऐसे भी होते है जिन्हें आप ग्रेजुएशन करने के बाद कर सकते है इन्हीं कोर्सेज में से एक एमबीबीएस कोर्स होता है अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं इस कोर्स को करके आप अपने करियर को बेहतर बना सकते हैं और अच्छी जॉब ओप्पोर्चुंनिटीस पा सकते हैं, बहुत लोगों इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी नहीं है इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको एमबीबीएस कोर्स से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे.

MBBS कोर्स क्या है? (What is mbbs course in hindi)

MBBS का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ़ सर्जरी (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery) होता है जो स्टूडेंट्स डॉक्टर बनना चाहते है वो इस कोर्स को कर सकते हैं ये एक प्रकार का अंडरग्रेजुएशन डिग्री कोर्स होता है इस कोर्स की ड्यूरेशन साढ़े 5 साल होता है जिसमे से 4.5 साल का कॉलेज होगा और 1 साल का इंटर्नशिप करना होगा

mbbs course kya hai in hindi

ये एक ऐसा सिंगल बैचलर कोर्स है जो दो बैचलर डिग्री को होल्ड करता है जिसमे से पहला बैचलर ऑफ़ मेडिसिन है और दूसरा बैचलर ऑफ़ सर्जरी, ये कोर्स डॉक्टर के लिए मोस्ट पॉपुलर डिजाईन डिग्री कोर्स है, ये एक ऐसा कोर्स होता है जों स्टूडेंट को डॉक्टर डोमेन ले जाने की योग्यता देता है.

MBBS कोर्स के लिए एलिजिबिलिटी क्या है?

एमबीबीएस कोर्स करने के लिए कैंडिडेट को साइंस स्ट्रीम से 12th पास होगा और जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश सब्जेक्ट होने चाहिए, 12th में स्टूडेंट्स के 50% मार्क्स होने चाहिये, इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपकी ऐज कम से कम 17 साल होनी चाहिए.

MBBS कोर्स का एडमिशन प्रोसेस क्या है?

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट को एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होता है इस कोर्स में एडमिशन के लिए कैंडिडेट का 12th पास होना कम्पलसरी है इस कोर्स को करने के लिए कई एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट किया जाते है जिसके द्वारा आपको इसके लिए सीट एलोट की जाती है, अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको नीट का एग्जाम देना होगा नीट के अलावा और भी कई सारे एंट्रेंस एक्साम्स होते है जिन्हें पास करने आप इस कोर्स में एडमिशन पा सकते हैं

MBBS कोर्स के एडमिशन प्रोसेस में कौन-कौन से एंट्रेंस एग्जाम कराये जाते हैं?

NEET(National Eligibility cum Entrance Test),

AIIMS(All India Institute of Medical Science),

JIPMER(Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education and Research),

PGIMER(Postgraduate Institute of Medical Education एंड Research),

FMGE(Medical Council of India Screening Test) आदि, ये कुछ एंट्रेंस एक्साम्स होते है जिन्हें पास करके आप इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं.

MBBS कोर्स का सिलेबस क्या होता है?

इस कोर्स में स्टूडेंट को ह्यूमन एनाटोमी, डर्मेटोलॉजी एंड वेनेरेओलॉजी, बायोकेमिस्ट्री , मेडिसिन, फिजियोलॉजी, आब्सटेट्रिक्स एंड गायनोकॉलोजी, फॉरेंसिक मेडिसिन एंड टॉक्सिकोलॉजी, ओफ्थाल्मोलाजी, पैथोलॉजी, फार्माकोलॉजी, पेडियाट्रिक्स, साइकाइट्री, कम्युनिटी मेडिसिन, सर्जरी आदि सब्जेक्ट्स के बारे में जानकारी दी जाती हैं.

MBBS कोर्स करने में फीस कितनी लगती है?

अगर आप इस कोर्स को किसी प्राइवेट कॉलेज से कर रहे हैं तो आपका पूरा खर्च लगभग 1 लाख से 20 लाख तक रूपये तक हो सकता है अगर आप एम्स के माध्यम से इस कोर्स को कर रहे हैं तो आपको सबसे कम फीस देनी होगी, एम्स के माध्यम से आप इस कोर्स को 20 हजार से 25 हजार रूपये में कर सकते हैं और अगर आप इस कोर्स को किसी गवर्नमेंट कॉलेज से करना चाहते हैं तो आपकी फीस लगभग 50 हजार से 1 लाख के बीच हो सकती है.

MBBS कोर्स करने के लिए आपके टॉप मेडिकल कॉलेज कौन-कौन से हैं?

एमबीबीएस कोर्स को करने के लिए कई सारे कॉलेज है जहाँ से आप इस कोर्स को कर सकते हैं-

एआइआइएम,

आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज,

मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज,

क्रिस्चियन मेडिकल कॉलेज,

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज,

सेठ जीएस मेडिकल कॉलेज,

इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल कॉलेज,

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज,

जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ़ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च,

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी महात्मा गाँधी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल कॉलेज आदि, आपको कॉलेज आपके एंट्रेंस एग्जाम के परफॉरमेंस पर दिया जाता है कि आप एग्जाम में कैसा परफॉर्म कर रहे हो.

MBBS कोर्स का जॉब प्रोफाइल क्या है?

एमबीबीएस कोर्स करने के बाद आप मेडिकल ऑफिसर, जनरल फिजिशियन, हेल्थकेयर रिसर्च एंड कंसलटेंट और सर्जन की पोस्ट पर जॉब पा सकते हैं इसके अलावा आपको और भी बहुत सारे जॉब आप्शन्स मिलेंगे जो आप इस कोर्स को करने के बाद कर सकते हैं.

MBBS कोर्स करने के बाद आप कितनी सैलरी पा सकते हैं?

इस कोर्स को करने के बाद आप अपने नाम के आगे डॉक्टर लिख सकते हैं इस कोर्स को करने के बाद आपकी स्टार्टिंग सैलरी 4 लाख से 8 लाख रूपये पर इयर हो सकती है एक्सपीरियंस बेस पर आपकी ये सैलरी धीरे-धीरे बढ़ती जाती है.

इम्पोर्टेंट लिंक इसे भी पढ़े?

NEET exam क्या है? | NEET की तैयारी कैसे करे

Civil Engineer कैसे बने? | सिविल इंजीनियर कौन होते हैं?

प्रोफेसर कैसे बनें | प्रोफेसर बनने के लिए क्या पढ़ाई करनी पड़ती है

एमसीए कोर्स (MCA Course) क्या है | MCA की फीस कितनी है?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (mbbs course kya hai in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको एमबीबीएस कोर्स से जुड़ी सारी जानकारी दी है जैसे- एमबीबीएस कोर्स क्या है? एमबीबीएस कोर्स के लिए एलिजिबिलिटी क्या है? एमबीबीएस कोर्स का एडमिशन प्रोसेस क्या है? एमबीबीएस कोर्स के एडमिशन प्रोसेस में कौन-कौन से एंट्रेंस एग्जाम कराये जाते हैं? एमबीबीएस कोर्स का सिलेबस क्या होता है? एमबीबीएस कोर्स करने में फीस कितनी लगती है? एमबीबीएस कोर्स करने के लिए आपके टॉप मेडिकल कॉलेज कौन-कौन से हैं? एमबीबीएस कोर्स का जॉब प्रोफाइल क्या है? और एमबीबीएस कोर्स करने के बाद आप कितनी सैलरी पा सकते हैं?आदि,

हमारी ये (mbbs course kya hai in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग एमबीबीएस कोर्स को करना चाहते है या इस बारे में जानकारी चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.