(MBA Chaiwala) प्रफुल्ल बिल्लौर का जीवन परिचय | MBA chai wala biography in Hindi

MBA chai wala biography in Hindi

दोस्तों आप सभी लोग भारत के प्रसिद्ध प्रफुल्ल बिल्लौर (एमबीए चायवाला) के बारे में तो जानते ही होंगे लेकिन आप में से बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें इनके बारे में पूरी जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम प्रफुल्ल बिल्लौर के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, जो लोग इनके बारे में पूरी जानकारी चाहते है वो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें.

MBA chai wala biography in Hindi
MBA chai wala

प्रफुल्ल बिल्लौर (MBA Chaiwala) का जीवन परिचय (MBA chai wala biography in Hindi)

भारत में एमबीए चायवाला के नाम से मशहूर प्रफुल्ल बिल्लौर का जन्म 14 जनवरी 1996 को धार,मध्यप्रदेश में हुआ था.

MBA chai wala full form Mr. Billore Ahmedabad
पूरा नाम प्रफुल्ल बिल्लौर
प्रसिद्धि का कारण एमबीए चायवाला की दुकान
जन्म तारीख 14 जनवरी 1996
धर्म (Religion) हिंदू
जाति (Caste) ब्राह्मण
वर्तमान उम्र (Age) 26 साल
राष्ट्रीयता भारतीय
जन्म स्थान धार, मध्यप्रदेश
वर्तमान निवास अहमदाबाद,गुजरात,भारत
पढ़ाई बीकॉम और एमबीए ड्रॉपआउट
लंबाई 5 फुट 10 इंच
वजन 63 किलो
आंखों का रंग काला
बालों का रंग काला
चेहरे का रंग सांवला
शारीरिक बनावट पतली

प्रफुल्ल बिल्लौर की शिक्षा एवं प्रारंभिक जीवन कैसा था.

यह बचपन से ही कुछ बड़ा करने के बारे में सोचते थे और इनका यह मानना था कि दूसरे की नौकरी करने से अच्छा है अपना खुद का छोटा मोटा काम चालू किया जाए और उसे ही इतनी शिद्दत के साथ किया जाए ताकि आगे चलकर के वह एक बड़ा मुकाम हासिल कर सके. यही वजह है कि प्रफुल्ल ने मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी MBA की पढ़ाई करने के लिए इसमें एडमिशन लिया,

इसे भी पढ़ें: मौलाना अबुल कलाम आज़ाद का जीवन परिचय

जिसमें उनके परिवार ने भी इनका भरपूर साथ दिया। इन्होंने इस डिग्री को पाने के लिए गुजरात में अहमदाबाद के आईएएम इंस्टीट्यूट में एडमिशन लिया परंतु वह एमबीए की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए, जिसके बाद वह काफी उदास उदास रहने लगे और ऐसे ही एक दिन उन्हें चाय पीते पीते यह ख्याल आया‌ कि क्यों ना चाय का ही बिजनेस चालू किया जाए।

(एमबीए चायवाला) प्रफुल्ल बिल्लौर शुरूआती करियर कैसा था?

प्रफुल्ल CAT एग्जाम की तैयारी कर रहे थे लेकिन बहुत प्रयासों के बाद भी ये इस एग्जाम को पास नही कर पायें, इसके बाद इन्होंने आगे पढ़ाई करने से मना कर दिया, उसके बाद इनके मन में अपना खुद का कोई बिजनेस शुरू करने का ख्याल आया और इन्होंने सिर्फ 35 रूपये प्रति घंटे पर मैकडॉनल्ड में नौकरी भी की थी और उसके बाद इनके मन में चाय की एक दुकान खोलने का ख्याल आया और इस प्रकार इन्होंने अहमदाबाद में अपनी चाय की दुकान खोली.

चाय का बिज़नेस कब शुरू किया?

प्रफुल्ल का मानना था कि चाय ही एक ऐसी चीज़ है जिसे सभी लोग पीना पसंद करते है इसीलिए उन्होंने इसे अपने मुख्य प्रोडक्ट के रूप में चुना, उनका कहना है कि दुनिया में कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता, क्युकी आज में समय में अगर देखा जाए तो जूता बनाने वाली फेमस कम्पनी Bata भी एक मोची है. जब प्रफुल्ल बिल्लौर ने अपनी चाय की दुकान शुरू की तो स्टार्टिंग इनके पास ज्यादा कस्टमर नहीं आते थे इसीलिए यह खुद चाय बनाकर के ग्राहकों के पास ले जाते थे और उन्हें अपनी चाय टेस्ट करने के लिए देते थे

इसे भी पढ़ें: जया किशोरी का जीवन परिचय

और इस तरह धीरे-धीरे ग्राहकों को उनके चाय का स्वाद पसंद आने लगा और इस प्रकार लगातार मेहनत के साथ काम करने के कारण धीरे-धीरे प्रफुल्ल की दुकान चल पड़ी और इनकी दुकान पर ग्राहकों की भीड़ लगने लगी और वर्तमान के समय में प्रफुल्ल का सालाना आय चाय की दुकान से ही लगभग 1 से 2 करोड़ तक पहुंच गया है इन्होंने अपनी चाय की दुकान का नाम एमबीए चायवाला रखा है.

प्रफुल्ल बिल्लौर को मिली उपलब्धि

प्रफुल्ल एक मध्यमवर्गीय परिवार से थे इन्होने ने अपनी मेहनत के दम पर अपने आपको करोड़पति बिजनेसमैन की लिस्ट में शामिल किया, और साथ ही अपने आपको पूरे भारत देश में फेमस कर लिया, इन्होंने एक ऐसे बिज़नस की शुरुआत किया, जिसे बहुत से लोग हीन भावना की दृष्टि से भी देखते हैं लेकिन इसी बिज़नस ने इन्हें करोड़पति बनने का रास्ता दिखा दिया है.

प्रफुल्ल बिल्लौर के सुविचार क्या है?

प्रफुल्ल का कहना है कि जिंदगी में हमें कभी भी काम को करने में संकोच नहीं करना चाहिए क्युकी किसी भी काम की शुरुआत हमेशा छोटे से ही होती है और धीरे-धीरे ही इंसान सफलता की ऊंचाइयों को छूता है, हमें वह काम करने में कोई संकोच नहीं करना चाहिए जो लीगल हो क्योंकि जब हम भूखे मरेंगे तब कोई और हमें पैसे देने नहीं आएगा और लोग उसी की इज्जत करते हैं जिसके पास पैसे होते हैं इसलिए पैसे कमाना सीखे और अधिक से अधिक पैसे कमाए.

‘एमबीए चायवाला’ यूट्यूब चैनल कब बनाया गया?

प्रफुल्ल ने अपना यूट्यूब चैनल को साल 2021 में शुरू किया था और उन्होंने 19 मार्च को अपना पहला वीडियो यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया था. ये अपने यूट्यूब चैनल पर मोटिवेशन वाले सॉर्ट वीडियो और लाइफ टिप्स अपलोड करते हैं और इनके वीडियो लोगों को पसंद भी आते हैं इसीलिए इनके यूट्यूब चैनल पर इतनी जल्दी ही 1 मिलियन सब्सक्राइबर्स होने वाले है. आप भी इनके चैनल को सब्सक्राइब कर सकते है, जिससे इनके द्वारा अपलोड की जाने वाली वीडियो के बारे में आपको भी जानकारी आपको मिल जाएगी और आप इनके वीडियो देख पायेंगे.

प्रफुल्ल बिल्लौर की नेटवर्थ कितनी है?

प्रफुल्ल ने चाय का बिजनेस को शुरू करने के लिए सिर्फ 8000 रूपये के इन्वेस्टमेंट किया था और ये पैसे इन्होंने अपने परिवार से झूठ बोल कर लिए थे आर इन्होने इन पैसों का इन्वेस्टमेंट करके चाय की लारी चालू की और देखते ही देखते उनका ये बिज़नस ऊंचाइयों को छूने लगा, आज के टाइम में प्रफुल्ल की सालाना आय लगभग 1 से 2 करोड़ रुपए पहुँच चुकी है, अब इससे आप भी अंदाजा लगा सकते है कि इनकी महीने की कमाई यूट्यूब चैनल के मोनेटाइज हो जाने के कारण इनकी कमाई यूट्यूब पर आने वाली एडवर्टाइजमेंट के द्वारा भी होती है, इसके साथ ही यह एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी भी देते हैं तो इससे भी इनकी कमाई होती है,

एमबीए चायवाला कांटेक्ट नंबर:- 

प्रफुल्ल का इंस्टाग्राम पर भी अकाउंट है, इसलिए अगर आप उनसे बात करना चाहते हैं या उनके साथ कोई डील करना चाहते हैं, तो आप उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर मैसेज कर सकते हैं इसके अलावा नीचे उनका कांटेक्ट नंबर और ईमेल आईडी भी दिया गया हैं आप चाहे तो उनसे बात कर सकते है-

  • फोन नंबर – 877 056 55 69
  • ईमेल – info@mbachaiwala.com
  • इन्स्टाग्राम अकाउंट – prafullmbachaiwala@instagram
  • अधिकारिक वेबसाइट – mbachaiwala.com
  • यूट्यूब चैनल – Prafull MBA CHAI WALA – YouTube

‘एमबीए चायवाला’ की फ्रेंचाइजी क्या है?

जो लोग प्रफुल्ल बिल्लौर के एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए लगभग 3,00,000 से 4,00,000 रूपये तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है और साथ ही चाय की दुकान खोलने के लिए उन्हें 100 स्क्वायर फीट की जगह की भी जरूरत पड़ेगी, और कुछ जरूरी लाइसेंस भी लेने होंगे.

टॉप इंस्टिट्यूट में लेक्चर देने जाते हैं

प्रफुल्ल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि जब कभी-कभी चाय बेचने के दरमियान जिन बड़े-बड़े इंस्टिट्यूट में इनका पढ़ाई करने का मन होता था, आज चाय का बिज़नस शुरू करने के बाद जब प्रफुल्ल ने सफलता हासिल कर ली है तो वही बड़े-बड़े इंस्टिट्यूट प्रफुल्ल को स्पेशल गेस्ट के तौर पर अपने इंस्टिट्यूट में होने वाले कार्यक्रम में बुलाते हैं और वहां जाकर प्रफुल्ल विद्यार्थियों को मोटिवेशन देते हैं और लाइफ में आगे कुछ करने के लिए उत्साहित करते है और उन्हें ये बात अच्छे से समझाते है कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता है.

एमबीए चायवाला मूवी:-

प्रफुल बिल्लोरे एक साधारण व्यक्ति हैं लेकिन उनकी उपलब्धियों ने उन्हें एक प्रसिद्ध व्यक्ति बना दिया हैं इसलिए आज उनका जीवन एक प्रेरणास्त्रोत बन चुका हैं और इसलिए बॉलीवुड ने इन पर एक मूवी बनाने का फैसला लिया हैं जिसकी कहानी इनके जीवन से प्रेरित होगी और यह धर्मा प्रोडक्शन के अंतर्गत बनेगी.

FAQ

Q : एमबीए चायवाला का सालाना टर्नओवर कितना है?

Ans : 2 करोड़ रुपए से लेकर के 3 करोड रुपए

Q : एमबीए चायवाला का मालिक कौन है?

Ans : प्रफुल्ल बिल्लौर

Q : एमबीए चाय वाला की दुकान कहां पर है?

Ans : गुजरात के अहमदाबाद शहर में

Q : एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी कितने में मिलती है?

Ans : 3 से 4 लाख रुपए में

इसे भी पढ़ें?

नितिन गडकरी का जीवन परिचय

श्रेया घोषाल का जीवन परिचय (पति, उम्र, नेटवर्थ)

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (MBA chai wala biography in Hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको (एमबीए चायवाला) प्रफुल्ल बिल्लौर के जीवन के बारे में पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (MBA chai wala biography in Hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.