हमारा लीवर कैसे काम करता है? | लिवर का काम क्या होता है?

liver kaise kaam karta hai

लीवर हमारे शरीर के अन्य इम्पोर्टेन्ट पार्ट जैसे- ब्रेन, दिल, फेफड़ा, किडनी के जैसे ही महत्वपूर्ण होता है शरीर के सभी भागों का काम अलग-अलग होता है लेकिन लीवर हमारे शरीर के कई सारे कामो को करता है, आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि लीवर का काम क्या होता है और इसके बारे में पूरी इनफार्मेशन देंगे.

लीवर क्या है? (What is liver in hindi)

लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण भाग है और सबसे बड़ा ऑर्गन भी है. इसे यकृत या जिगर भी कहा जाता है लीवर हमारे शरीर में कई सारे (लगभग 500 से भी ज्यादा कामों को) कामों को करता है. ये हमारे शरीर में दाईं ओर पसलियों के बीच में होता है हमारे लीवर का वजन लगभग 1.2kg से 1.5kg होता है लीवर लाल या भूरे रंग का होता है लीवर कुफ्फर और हेप्टिक सेल से मिलकर बना होता है इसके हेप्टिक सेल खराब होने जाने के कारण ही हमारे शरीर में हेपेटाइटिस नाम की बीमारी होती है इन्सान के शरीर का पूरा ब्लड लीवर से होकर ही जाता है शरीर का लगभग 13% ब्लड लीवर में ही मौजूद होता है.

hamara liver kaise kaam karta hai in hindi

ये अपने क्षतिग्रस्त पार्ट को रिजेनेरेट कर सकता है. माना कि अगर किसी इन्सान के लीवर का 75% भाग काट दिया जाये तो लीवर अपने इस हिस्से को दोबारा बना लेता है. लीवर में सेल डिवीज़न बहुत ही फ़ास्ट होता है. इन्सान के शरीर के ये एक मुख्य पार्ट है जो अपने आपके रिजेनेरेट कर लेता है इसीलिए लीवर ट्रांसप्लांट में किसी इन्सान के शरीर के लीवर के आधे हिस्से को काटकर दूसरे इन्सान के शरीर में लगा दिया जाता है और अपनी रि-जेनेरेट प्रोसेस से अपने आपको दोनों शरीर में पूरा कर लेते है.

लीवर का इन्सान के शरीर में क्या काम होता है?

ये हमारे शरीर में सबसे ज्यादा काम करने वाला ऑर्गन है ये शरीर में 500 से भी ज्यादा काम करता है

  1. ये हमारे शरीर की गंदगी को ख़त्म करके ब्लड को साफ रखता है. उदाहरण- अगर कोई इन्सान शराब पीता है तो ये शरीर के अन्दर जाकर ब्लड को गन्दा/जहरीला कर देता है तो लीवर इन सभी गन्दी चीजों को निकाल कर ब्लड को साफ करता है. लीवर के सेल्स हमारे ब्लड में होने वाले इस जहरीली चीज को सोख कर उसे नष्ट कर देता है इससे लीवर के कुछ सेल्स भी मर जाते हैं और बाद में लीवर अपनी रि-जेनेरेट प्रोसेस से इन मरे हुए सेल्स को बना लेता है. लेकिन अगर शरीर में इस गन्दी या जहरीली चीजों की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो लीवर खराब होना शुरू हो जाता है इसीलिए ज्यादा एल्कोहल या जहरीली चीज का यूज करने से लीवर खराब हो जाता है.
  2. लीवर का काम शरीर में पित्त का निर्माण करना होता है. पित्त का काम हमारे शरीर में खाने की पाचन क्रिया में सहायता करना है. जब हम खाना खाते हैं तो खाना पचाने के लिए लीवर पेट में पित्त को छोड़ता है जिससे उस खाने में मौजूद वसायुक्त पदार्थ टूट जाते हैं और खाना जल्दी पचता है, ज्यादा वसायुक्त चीजे खाने से हमारे लीवर पर लोड पड़ता है लीवर पित्त को पेट में छोड़ने के साथ ही एक थैली में इकट्टा करके रखता है.
  3. लीवर का काम कार्बोहाइड्रेट को फैट में बदलना होता है. हमारे द्वारा खाए गये खाने में उपस्थित कार्बोहाइड्रेट की मात्रा में से लीवर जरूरत के हिसाब से शरीर को दे देता है और बाकि बचे कार्बोहाइड्रेट को फैट में बदल देता है. ज्यादा खाना खाने वाले लोग मोटे हो जाते है क्युकी उनके शरीर में जरूरत से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट इकट्टा हो जाता है और उनका पेट भी निकल आता है क्युकी छाती के नीचे वाले हिस्से में फैट ज्यादा जमा होता है और जब शरीर में फैट की मात्रा भी ज्यादा बढ़ जाती है तो हमारा लीवर फैट को कोल्स्टोल में बदलना शुरू कर देता है.
  4. हमारे शरीर में लीवर एक पॉवर हाउस के जैसे काम करता है हमारा शरीर सेल्स से मिलकर बना होता है और शरीर में सभी सेल्स को जिन्दा रहने के लिए ग्लूकोज और ऑक्सीजन की जरूरत होती है. शरीर को फेफड़ो के द्वारा ऑक्सीजन मिलती है और ग्लूकोज लीवर के माध्यम से मिलता है.
  5. लीवर हमारे शरीर के पाचन तंत्र को कंट्रोल करता है. लीवर ब्लड में सुगर की मात्रा को नियंत्रित करके रखता है हम जब भी कोई दवा खाते है तो उसे असर करने का काम भी लीवर का होता है.
  6. लीवर हमारे शरीर को सही से चलाने के लिए कई तरह के प्रोटीन, केमिकल और हार्मोन को बनाता है.

हमारे शरीर को लीवर ग्लूकोज कैसे देता है?

हमारे द्वारा खाए गये खाने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स और ग्लूकोज होता है जो लीवर स्टोर करके रखता है इस खाने से मिले ग्लूकोज को हमारा लीवर जरूरत के हिसाब से ब्लड के द्वारा हमारे शरीर के सेल्स को देता है और बाकि के ग्लूकोज को ग्लाईकोजन में बदल कर रख लेता है. जब हम किसी भी कारण से खाना नही खा पाते है तो हमारे शरीर को ग्लूकोज की जरूरत होती है तो लीवर में स्टोर ग्लाईकोजन को फिर से ग्लूकोज में बदल कर शरीर की सेल्स को देता है. ज्यादा समय तक खाना न खाने के कारण जब लीवर में स्टोर ग्लाईकोजन ख़त्म हो जाता है तो हमारा लीवर प्रोटीन और फैट को तोड़कर ग्लूकोज बनाने लगता है इसीलिए ऐसा माना जाता है कि हमारा लीवर एक पॉवर हाउस के जैसे काम करता है.

हमारे शरीर के ब्लड बनाने का काम हड्डियों द्वारा किया जाता है लेकिन जब कोई बच्चा गर्भ में होता है तो उसके हड्डी बहुत ही कम और नाजुक होती है तो ऐसे में ब्लड बनाने का काम भी लीवर करता है.

इसे भी पढ़ें?

ब्रेन ट्रांसप्लांट कैसे किया जाता है? | ब्रेन कैसे बदला जाता है?

हार्ट अटैक क्यों होता है? | हार्ट अटैक कैसे आता है?

ब्रेन ट्रांसप्लांट कैसे किया जाता है? | ब्रेन कैसे बदला जाता है?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये आर्टिकल (liver kaise kaam karta hai)आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको बताया है कि हमारा लीवर काम कैसे करता जाता है और इससे रिलेटेड सभी जानकारी दी है जैसे- लीवर क्या है? लीवर का इन्सान के शरीर में क्या काम होता है? हमारे शरीर को लीवर ग्लूकोज कैसे देता है?

हमारी ये (liver kaise kaam karta hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइए और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी कीजिये.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *