लॉयर कैसे बनें? | वकील बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए

lawyer kaise bane in hindi

लाइफ में सभी लोग कुछ न कुछ बनना चाहते हैं कोई डॉक्टर बनना चाहता है तो कोई इंजीनियर और कोई कुछ और तो इन्ही लोगों में से कुछ लोग लॉयर (एडवोकेट) बनना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि आप एक लॉयर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करना होता है और इससे रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

LLB क्या होता है? (What is lawyer in hindi)

LLB का पूरा नाम Legum Baccalaureus होता है ये एक लैटिन शब्द है इसमें Legum प्लूरल शब्द है इसीलिए जब इसे शोर्ट फॉर्म में लिखा जाता है तो डबल एल का यूज करते है ये एक प्रकार की बैचलर डिग्री है इसे आप ग्रेजुएशन क्लियर करने के बाद कर सकते हैं

lawyer kaise bane in hindi

अगर आप लॉ में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप LLB कर सकते हैं इसमें आपको कानून के बारे में अच्छी जानकारी दी जाती है ये पढ़ाई करने के बाद आप एक वकील बन सकते हैं या कोर्ट में जज भी बन सकते है और दूसरी फ़ील्ड्स में भी जा सकते हैं LLB कोर्स की ड्यूरेशन 3 साल की होती है.

LAW करने के लिए qualification होनी चाहिए?

अगर आप BA.LLB करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 50% मार्क्स से 12th पास करना होगा और अगर आप सिर्फ LLB करना चाहते हैं तो आपको किसी भी स्ट्रीम से 45% मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन कम्पलीट होना होगा.

BA.LLB करने के लिए जनरल केटेगरी वाले स्टूडेंट्स की ऐज 20 साल और एससी/एसटी की 22 साल होनी चाहिये, और LLB करने के लिए मैक्सिमम ऐज लिमिट 35 साल होती है.

कुछ लॉ कॉलेज ऐसे होते है जिनसे BA.LLB या LLB करने के लिए CLAT(Common Law Admission Test) का टेस्ट पास करना होता है CLAT का फॉर्म ऑनलाइन फिल किया जाता है और एग्जाम भी ऑनलाइन ही देना होता है CLAT एग्जाम देने के लिए जनरल केटेगरी के स्टूडेंट की ऐज 20 साल और एससी/एसटी केटेगरी के स्टूडेंट्स की ऐज 22 साल होनी चाहिए.

LLB करने के लिए एडमिशन प्रोसेस क्या है?

इसमें एडमिशन लेने के लिए आपको कुछ एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा जैसे- CLAT, AILET, LSAT और TS-LAWCET आदि ये कट ऑफ के बेसिस पर आप कॉलेज पा सकते हैं और इसके बेस पर आपको जो कॉलेज मिलते हैं वो इंडिया के टॉप कॉलेज में से होते हैं इनके माध्यम से आप एलएलबी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं.

LAW की पढ़ाई करने के लिए कितनी फीस लगती है?

LLB का कोर्स सेमेस्टर वाईज होती है एक सेसेमस्टर की ड्यूरेशन 6 महीने होती है अगर आप LLB की पढ़ाई गवर्नमेंट कॉलेज से कर रहे हैं तो आपको कम फीस देनी होगी और अगर आप प्राइवेट कॉलेज से ये कोर्स कर रहे हैं तो आपको ज्यादा फीस देनी होगी. गवर्नमेंट कॉलेज में इसके एक सेमेस्टर की  फीस 12 से 15 हजार रूपये के बीच होती है तो आपकी एक साल की फीस लगभग 30 से 35 हजार रूपये हो सकती है और अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से LLB का कोर्स कर रहे हैं तो आपकी एक साल की फीस 50 से 55 हजार रूपये होती है आपकी ये फीस आपके कॉलेज पर भी डिपेंड करती है जिस कॉलेज में आप एडमिशन ले रहे हैं.

एडवोकेट कैसे बना जाता है?

एडवोकेट बनने के लिए आपको हमारे इन कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा

  1. लॉ की पढ़ाई करने के लिए सबसे पहले आपको 12th तक अपनी पढ़ाई पूरी करना बहुत जरूरी है इसमें आप कोई भी सब्जेक्ट ले सकते हैं.
  2. लॉ कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा. इसमें आपसे इंग्लिश, लॉजिकल रीजनिंग, लीगल अप्टीट्यूड, मैथ और जनरल अवेयरनेस से रिलेटेड सवाल पूछे जाते हैं.
  3. लॉ की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको इंटर्नशिप करना होता है इस इंटर्नशिप के समय आपको कोर्ट, कचेहरी के बारे में बहुत सी चीजें सिखाई जाती है.
  4. इंटर्नशिप करने के बाद आपको स्टेट बार काउंसिल में जाकर अपने आपको एनरोलमेंट कराना होता है इसमें एनरोल कराने के बाद आपको All India Bar Examination क्लियर करना होता है ये बार काउंसिल ऑफ़ इंडिया द्वारा कंडक्ट कराया जाता है इसे पूरा करने के बाद ही आपको प्रैक्टिस करने का सर्टिफिकेट मिलता है जिससे आप पूरे भारत में कही भी और कभी भी जाकर प्रैक्टिस कर सकते हैं.

लॉ की पढ़ाई पूरी करने के बाद कौन-कौन सी जॉब ओप्पोर्चुंनिटीस होती है?

लॉ करने के बाद आप एडवोकेट बन सकते हैं जज भी बन सकते हैं और अगर आप आगे पढ़ाई करना चाहते हैं तो मास्टर ऑफ़ लॉ की पढाई करके किसी भी कॉलेज में लेक्चरर की पोस्ट भी पा सकते हैं इसके अलावा आप एन्वायरमेंटल लॉयर, साइबर लॉयर, सिविल लॉयर, क्रिमिनल लॉयर, पेटेंट एंड कॉपीराइट लॉयर, लेबर लॉयर, इंटरनेशनल लॉयर और कॉर्पोरेट लॉयर की पोस्ट पर जॉब ऑप्शन्स पा सकते हैं.

लॉ की पढ़ाई करने के लिए इंडिया के टॉप कॉलेज कौन-कौन से हैं?

नेशनल लॉ स्कूल ऑफ़ इंडिया यूनिवर्सिटी बैंगलोर,

नेशनल लॉ  यूनिवर्सिटी न्यू डेल्ही,

NALSAR यूनिवर्सिटी ऑफ़ लॉ हैदराबाद,

राजीव गाँधी स्कूल ऑफ़ इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी लॉ आइआइटी खरगपुर,

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी जोधपुर,

द वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ जुरिडिकल साइंस(एनयूजेएस) कोलकाता,

सिम्बायोसिस लॉ स्कूल पुने,

फैकल्टी ऑफ़ लॉ जामिया मिल्लिया इस्लामिया न्यू डेल्ही आदि,

ये कुछ कॉलेजेज हैं जहाँ से आप लॉ की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं और अच्छी नॉलेज ले सकते हैं.

एक लॉयर की सैलरी कितनी होती है?

एक गवर्नमेंट लॉयर की स्टार्टिंग सैलरी लगभग 22 हजार से 38 हजार रूपये के बीच होती है आपकी ये सैलरी आपकी पोस्ट पर भी डिपेंड करेगी और एक प्राइवेट लॉयर की सैलरी उसकी नॉलेज पर डिपेंड करती है इसीलिए ये अपने नॉलेज के बेस पर कम/ ज्यादा सैलरी अर्न कर सकते हैं.

MSW कोर्स क्या है कैसे करे? | MSW Full Form in hindi

BSW कोर्स क्या है? | BSW का फुल फॉर्म क्या है ?

CCNP कोर्स क्या है? | CCNP Full Form In Hindi

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (lawyer kaise bane in hindi)आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको लॉयर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- LLB क्या होता है? लॉ करने के लिए qualification होनी चाहिए? LLB करने के लिए एडमिशन प्रोसेस क्या है? लॉ की पढ़ाई करने के लिए कितनी फीस लगती है? एडवोकेट कैसे बना जाता है? लॉ की पढ़ाई पूरी करने के बाद कौन-कौन सी जॉब ओप्पोर्चुंनिटीस होती है? लॉ की पढ़ाई करने के लिए इंडिया के टॉप कॉलेज कौन-कौन से हैं? और एक लॉयर की सैलरी कितनी होती है?आदि,

हमारी ये (lawyer kaise bane in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इस फील्ड में जाना चाहते हैं लॉयर बनना चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.