Laser Printer क्या है? | What is laser printer in hindi

Laser Printer kya hai hindi- आपने में से बहुत से लोग लेजर प्रिंटर के बारे में जानते हैं ये एक नॉन-इम्पैक्ट पेज प्रिंटर होता है जो कंप्यूटर सिस्टम में यूज किया जाता है लेकिन कुछ लोगों को लेजर प्रिंटर के बारे में जानकारी नही है इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको लेजर प्रिंटर की बारे में पूरी जानकारी देंगे.

लेजर प्रिंटर क्या है? (What is laser printer in hindi)

Laser Printer kya hai hindi
Image Credit: Shutterstock

लेजर प्रिंटर एक नॉन-इम्पैक्ट पेज प्रिंटर होता है जो कंप्यूटर सिस्टम में 1970 के दशक से यूज हो रहा है लेकिन आईबीएम ने अपने मेनफ्रेम कंप्यूटर के साथ यूज करने के लिए 1975 में पहला लेजर प्रिंटर पेश किया था इसके बाद 1984 में Hewlett-Packard ने आम जनता के लिए लेजर प्रिंटर का अविष्कार किया था. इस प्रिंटर की टेक्निक ज़ेरॉक्स टेक्निक के समान होती है. लेकिन आज के टाइम में लेजर प्रिंटर ज्यादा लोकप्रिय हो गये है क्युकी ये पहले से ज्यादा तेज और हाई क्वालिटी में टेक्स्ट और ग्राफ़िक्स छापने में सक्षम है.

ज्यादातर लेज़र प्रिंटर में एक अतिरिक्त माइक्रो प्रोसेसर, रैम और रोम का यूज किया जाता है. यह प्रिंटर भी डॉट्स के द्वारा ही कागज पर प्रिंट करता है लेकिन ये डॉट्स बहुत पास-पास और छोटे होने के कारण बहुत साफ़ प्रिंट होते हैं. इस प्रिंटर में कार्ट्रिज का यूज किया जाता है जिसके अंदर सूखी इंक (Ink Powder) भर दिया जाता है. लेज़र प्रिंटर का काम फोटोकॉपी मशीन के जैसा ही होता है लेकिन फोटोकॉपी मशीन में तेज रोशनी का इस्तेमाल किया जाता है.

लेजर प्रिंटर 300 से लेकर 600 DPI (Dot Per Inch) तक या फिर उससे भी ज्यादा रेजोल्यूशन की छपाई करता है. रंगीन लेजर प्रिंटर उच्च क्वालिटी का रंगीन आउटपुट देता है, इसमें एक विशेष टोनर होता है जिसमे विभिन्न रंगों के कण उपस्थित होते है. ये प्रिंटर बहुत महंगे होते हैं क्युकी इनके छापने की स्पीड बहुत तेज होती है और यह प्लास्टिक की सीट या अन्य सीट पर आउटपुट को प्रिंट कर सकते हैं.

लेज़र प्रिंटर की विशेषतायें क्या होती है?

लेजर प्रिंटर की विशेषतायें निम्नलिखित है-

  1. ये उच्च रेगुलेशन का होता है.
  2. इसकी प्रिंट करने की स्पीड बहुत तेज होती है.
  3. ज्यादा छपाई के लिए लेजर प्रिंटर सबसे उपयुक्त होता है.
  4. कम कीमत पर ज्यादा पेज की छपाई करने के लिए ये प्रिंटर सही रहता है.

लेजर प्रिंटर की कमियां क्या है?

लेजर प्रिंटर की कुछ कमियां भी है जैसे-

  1. ये इंकजेट प्रिंटर से ज्यादा महंगा होता है.
  2. लेज़र प्रिंटर में लगे टोनर तथा ड्रम को बदलना महंगा पड़ता है.
  3. लेजर प्रिंटर इंकजेट प्रिंटर से बड़ा और भारी होता है.

लेजर प्रिंटर कितने तरह के होते हैं?

लेजर प्रिंटर 4 प्रकार के होते हैं-

पर्सनल लेजर प्रिंटर

ये वे प्रिंटर होते है जिन्हें आप अपने घरों में अपने इस्तेमाल के लिए यूज कर सकते है ये प्रिंटर साइज़ में बाकि प्रिंटर से छोटे होते हैं इन्हें आप एक टेबल पर रखकर अपने कंप्यूटर सिस्टम के साथ जोड़कर यूज कर सकते हैं ये समय में पेपर के एक साइड को ही प्रिंट कर सकते हैं इस प्रिंटर की ट्रे सीट में आप 40 से 80 पेज रख सकते हैं इन पेपर्स की स्पीड स्लो होती है इन से आप एक मिनट में 12 से 20 पेज प्रिंट कर सकते हैं ये प्रिंटर एक दिन मे 100 से 200 पेज तक प्रिंट कर सकता है.

ऑफिस लेजर प्रिंटर

ये प्रिंटर पर्सनल प्रिंटर से थोड़ा बड़े होते हैं इनका यूज ऑफिस के काम के लिए किया जाता है इस प्रिंटर को आप एक या एक से अधिक कंप्यूटर से जोड़कर यूज कर सकते हैं ये डुप्लेक्स (पेपर के दोनों साइड एक साथ में ही प्रिंट कर सकता है) होते हैं. इस प्रिंटर की ट्रे सीट में 100 से 500 तक पेज रखे जा सकते हैं  इनकी स्पीड पर्सनल लेजर प्रिंटर से ज्यादा होती है. इस प्रिंटर से आप एक मिनट में 22 से 30 पेज तक प्रिंट कर सकते हैं ये प्रिंटर एक दिन मे 200 से 500 पेज तक प्रिंट कर सकता है.

वर्कग्रुप लेजर प्रिंटर

ये प्रिंटर भी ऑफिस के काम के लिए यूज किये जाते हैं ये ऑफिस लेजर प्रिंटर से थोड़ा बड़े होते हैं इन्हें आप जमीन पर रखकर यूज कर सकते है. ये प्रिंटर भी डुप्लेक्स (पेपर के दोनों साइड एक साथ में ही प्रिंट कर सकता है) होते हैं. इस प्रिंटर की ट्रे सीट में 1500 से 2500 तक पेज रखे जा सकते हैं  इनकी स्पीड ऑफिस लेजर प्रिंटर से ज्यादा होती है. इस प्रिंटर से आप एक मिनट में 60 से 75 पेज तक प्रिंट कर सकते हैं ये प्रिंटर एक दिन मे 500 से 1500 पेज तक प्रिंट कर सकता है.

प्रोडक्शन लेजर प्रिंटर

इन प्रिंटर्स को वहां यूज किया जाता है जहाँ पर लगातार प्रिंटिंग की जरूरत होती है ये आकार में बहुत बड़े होते हैं. इन्हें सिर्फ आप जमीन पर रखकर यूज कर सकते हैं. ये प्रिंटर डुप्लेक्स (पेपर के दोनों साइड एक साथ में ही प्रिंट कर सकता है) होते हैं. इस प्रिंटर की ट्रे सीट में 2500 से 7500 तक पेज रखे जा सकते हैं  इनकी स्पीड बाकि प्रिंटर्स की तुलना में काफी ज्यादा होती है इसीलिए इस प्रिंटर से आप एक मिनट में 60 से 135 पेज तक प्रिंट कर सकते हैं ये प्रिंटर एक दिन मे 70000 तक पेज प्रिंट कर सकता है.

लेजर प्रिंटर के फायदे क्या है?

इसके निम्नलिखित फायदे हैं-

  1. लेज़र प्रिंटर प्रिंटिंग के समय बहुत कम आवाज करता है.
  2. इसके द्वारा आप टेक्स्ट और इमेज प्रिंट कर सकते हैं.
  3. इस लेजर प्रिंटर के द्वारा प्रिंट किया गया टेक्स्ट/कुछ और बहुत स्पष्ट होता हैं और ये बाकि के प्रिंटर्स से तेज प्रिंटिंग करता है.
  4. इसकी हाई रेजोल्यूशन प्रिंटिंग होती है.

इसे भी पढ़ें?

पेमेंट गेटवे क्या है? | पेमेंट गेटवे कैसे काम करता है?

Technology कैसे बदल रही है? | तकनीक कैसे बदलती है?

Digital Locker App क्या है? | What is Digital Locker in hindi

GIS क्या है और कैसे काम करता है? | What is GIS in hindi

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हमे उम्मीद है कि हमारा ये (Laser Printer kya hai hindi)आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और काफी हेल्पफुल भी होगा इसमें हमने आपको लेजर प्रिंटर के बारे में पूरी जानकारी दी है, जैसे- लेज़र प्रिंटर क्या है? लेज़र प्रिंटर की विशेषतायें क्या होती है? लेज़र प्रिंटर की कमियां क्या है? लेजर प्रिंटर कितने तरह के होते हैं? और लेजर प्रिंटर के फायदे क्या है? आदि.

हमारी ये (Laser Printer kya hai hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *