लड़कियाँ अग्निवीर कैसे बनें? | महिला कैंडिडेट के लिए भर्ती प्रक्रिया क्या है?

ladkiyan agniveer kaise bane

आइये आज इस आर्टिकल में हम अग्निवीर भर्ती से रिलेटेड एक महत्वपूर्ण जानकारी लेते है अग्निवीर की भर्ती 1 जुलाई से शुरू हो गई है लेकिन क्या आपको पता है कि इसमें लड़कियाँ भी अप्लाई कर सकती है तो आइये जानते है कि महिला अग्निवीर भर्ती क्या है, इसका प्रोसेस क्या होगा इससे रिलेटेड पूरी जानकारी लेते हैं.

लड़कियां अग्निवीर कैसे बने?

ladkiyan agniveer kaise bane

लड़कियों के लिए इंडियन नेवी में अग्निवीर SSR (Senior Secondry Recruitment) और अग्निवीर MR (Metriculation Recruitment) के पदों पर भर्ती निकली है.

इसके लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या रखी गयी है?

अग्निवीर SSR बनने के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12th पास होना जरूरी है  लेकिन अगर कैंडिडेट ने 12th में फिज़िक्स, केमिस्ट्री, मैथ, बायो या कंप्यूटर में से कोई भी एक सब्जेक्ट लिया था तो वह इसके लिए अप्लाई कर सकता है. अग्निवीर MR बनने के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10th पास होना जरूरी है इसमें आपके 10th के नंबर नही देखे जाते है सिर्फ कैंडिडेट 10th पास होना चाहिए. इन दोनों पदों के लिए ऐज लिमिट 17.5 साल से 21 साल के बीच में रखी गयी थी लेकिन कोविड को देखते हुए इसमें 2 साल की छूट दे दी गई है तो अब 2022 में इसमें अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की ऐज 17.5 साल से 23 साल के बीच होनी चाहिए.

महिला कैंडिडेट के लिए भर्ती प्रक्रिया क्या है?

इसकी भर्ती प्रक्रिया में सबसे पहले लिखित परीक्षा होगी उसके बाद  फिजिकल टेस्ट फिर मेडिकल और फिर लास्ट में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा.

रिटेन एग्जाम

अग्निवीर SSR के रिटेन एग्जाम 100 नंबर के 100 प्रश्न पूछे जायेंगे सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे और 1/4 निगेटिव मार्किंग होगी, इसमें इंग्लिश के 25 नंबर के 25 प्रश्न, साइंस के 25 नंबर के 25 प्रश्न, मैथ के 25 नंबर के 25 प्रश्न और जनरल अवेयरनेस के भी 25 नंबर के 25 प्रश्न पूछे जाएंगे. पेपर का समय 1 घंटे का होगा और इसमें हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में प्रश्न पूछे जाएंगे.

अग्निवीर MR की रिटेन एग्जाम 50 नंबर के 50 प्रश्न पूछे जायेंगे सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे और 1/4 निगेटिव मार्किंग होगी, साइंस और मैथ के 25 नंबर के 25 प्रश्न, जनरल अवेयरनेस के 25 नंबर के 25 प्रश्न पूछे जाएंगे और पेपर का समय 30 मिनट होगा और इसमें हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में प्रश्न पूछे जाएंगे.

फिजिकल टेस्ट

एग्जाम के बाद लड़को का फिजिकल टेस्ट होगा लेकिन लड़कियों के लिए नोटिफिकेशन में फिजिकल के बारे में कुछ भी नहीं दिया गया है मतलब कि लड़कियों का फिजिकल नहीं होगा, लेकिन आप अपने फिजिकल की तैयारी पूरी रखियेगा क्युकी यह भर्ती अभी पहली बार है इसलिए बाद में कुछ भी बदलाव हो सकता है.

मेडिकल टेस्ट

अब एग्जाम के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और उसमें सेलेक्टेड कैंडिडेट का मेडिकल होगा, इसमें हाइट, वेट और मेडिकल टेस्ट लिए जाएंगे और लड़कियों की हाइट कम से कम 152 चाहिए इससे अधिक हो सकती है लेकिन कम नहीं होनी चाहिए और वेट हाइट ही अनुसार होना चाहिए. जैसे- अगर आपकी हाइट 152 सेंटीमीटर है तो वेट 40.8kg से 49.9kg के बीच होना चाहिए. इसी के साथ मेडिकल में अलग अलग तरह के कुछ भी लिए जाएंगे जैसे-

  1. कैंडिडेट के आँखों की रोशनी 6/6 होनी चाहिए.
  2. कानों में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नही होनी चाहिए.
  3. कलर ब्लाइंडनेस की समस्या नही होनी चाहिए.
  4. घुटने एकदम नार्मल होने चाहिए घुटनों में किसी तरह की कोई दिक्कत नही होनी चाहिए.
  5. फ्लैट फीट टेस्ट भी लिटा जाता है इसमें क्रेडिट के पैरों के तलवों को चेक किया जायेगा.
  6. कैंडिडेट का ब्लड टेस्ट यूरिन टेस्ट भी लिया जाएगा

डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन

कैंडिडेट का मेडिकल फाइनल होने के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. जिसमें कैंडिडेट को अपने ये कुछ डाक्यूमेंट्स लेकर जाना होता है जैसे-

  1. ऐडमिट कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. 10th, 12th की मार्कशीट और सर्टिफिकेट
  4. डोमिसाइल सर्टिफिकेट
  5. जाति प्रमाण पत्र जनरल कैटगरी को छोड़कर
  6. धर्म प्रमाण पत्र
  7. चरित्र प्रमाण पत्र
  8. अविवाहित प्रमाण पत्र
  9. निवास प्रमाण पत्र
  10. रिलेशनशिप सर्टिफिकेट अगर परिवार में एक कोई सेना में है या पहले था एनसीसी सर्टिफिकेट
  11. स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट
  12. पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट
  13. वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट आदि.

ये सभी सर्टिफिकेट डॉक्यूमेंट लेकर जाने होंगे और इनकी कम से कम दो फोटोस्टेट लेकर जरुर जाइएगा.

इसे भी पढ़ें?

अग्निवीर योजना क्या है?

अग्निवीर भर्ती में NCC कैंडिडेट को मिलने वाले फायदे क्या होंगे?

अग्निवीर भर्ती के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स कौन-कौन से है?

क्या दाढ़ी मूछ वाले नही दे पाएंगे अग्निपथ आर्मी भर्ती

अग्निवीर भर्ती का सिलेबस क्या होगा?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (ladkiyan agniveer kaise bane) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको महिला अग्निवीर भर्ती से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन दी है

हमारी ये (ladkiyan agniveer kaise bane) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लड़कियाँ अग्निवीर भर्ती में जाना चाहती है और इससे रिलेटेड पूरी जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.