कृषि विभाग में नौकरी कैसे पायें? | कृषि विभाग के लिए अप्लाई करें

Krashi vibhag me naukari kaise paye- बहुत से स्टूडेंट 12th पास करने के बाद जॉब करना चाहते है और अच्छा करियर बनाना चाहते है तो आप 12th पास करने के बाद कृषि विभाग में भी नौकरी पा सकते है इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको कृषि विभाग में नौकरी पाने से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

कृषि विभाग में क्या काम करना पड़ता है?

कृषि विभाग में कई सारे पद होते है जिसमे सभी को अलग-अलग काम करने पड़ते हैं और सभी का सिलेक्शन प्रोसेस अलग-अलग होता है. लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर, एग्रीकल्चर सुपरवाइजर और असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर पद के बारे में बतायेंगे. जिसके द्वारा आप डायरेक्ट एग्जाम देकर कृषि विभाग में नौकरी पा सकते हैं.

krashi vibhag me naukari kaise paye
Image Credit: Shutterstock

एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर की ड्यूटी बैंकों में जो होती है जो किसानों को लोन दिलाने, दिए गये लोन को रिकवर करने, बैंकों द्वारा नई योजना के बारे में बताने का काम करते है जिससे किसान इसका लाभ ले सके.

एग्रीकल्चर सुपरवाइजर का काम किसानों को नई-नई टेक्नोलॉजी के बारे में बताना, फसलों और खाद के बारे में बताना होता है जिससे किसान खेती में ज्यादा फायदा ले सकें.

असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर का काम किसानों के साथ मीटिंग करके उन्हें सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली नई योजनाओं के बारे बताना होता है और इन योजनाओं के किसान कैसे लाभ ले सकते हैं इन सभी कामो में किसानों की मदद करते हैं. इसी तरह अन्य पदों पर भी अलग-अलग काम होते है.

कृषि विभाग के लिए qualification क्या होनी चाहिए?

कृषि विभाग में नौकरी पाने के लिए आपको मान्यता प्राप्त कॉलेज से एग्रीकल्चर फील्ड से ग्रेजुएशन कम्प्लीट करना होगा. इसमें अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की ऐज लिमिट 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. इसमें ओबीसी कैंडिडेट को 3 साल और एससी/एसटी केटेगरी के कैंडिडेट को 5 साल की छूट दी जाती है.

कृषि विभाग के लिए सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

कृषि विभाग में सभी पदों के लिए सिलेक्शन प्रोसेस अलग-अलग होता है इसमें सबसे पहले रिटेन एग्जाम होता है उसके बाद इंटरव्यू होता है. रिटेन एग्जाम में जनरल हिंदी, जनरल नॉलेज, एग्रीकल्चर, क्वांटिटेटिव अप्टिट्यूड और रीजनिंग के क्वेश्चन पूछे जाते हैं. जिसमे स्टूडेंट्स में से कुछ स्टूडेंट्स को सेलेक्ट किया जाता है और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इंटरव्यू में कैंडिडेट से एग्रीकल्चर, जीके, और करंट अफेयर्स से रिलेटेड सवाल पूछे जाते हैं. एग्जाम और इंटरव्यू क्लियर करने वाले स्टूडेंट्स को कृषि विभाग में नौकरी दे दी जाती है.

कृषि विभाग की नौकरी के लिए आवेदन कैसे करें?

कृषि विभाग में नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आप अपने राज्य की अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (Subordinate Service Selection Commission) की वेबसाइट (upsssc.gov.in) जाकर चेक कर सकते हैं इस वेबसाइट पर इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं और अप्लाई भी कर सकते हैं.

कृषि विभाग में सैलरी कितनी होती है?

कृषि विभाग में कई सारे पोस्ट होती है जिसमे सभी पदों पर काम करने वाले कैंडिडेट की सैलरी अलग-अलग होती है जैसे- असिस्टेंट सुपरवाइजर की प्रतिमाह सैलरी लगभग 25 हजार से 80 हजार रूपये सैलरी होती है.  इन्हें वेतन के अलावा कई सारे भत्ते भी मिलते हैं?

इसे भी पढ़ें?

मेट्रो में ड्राईवर कैसे बने? | मेट्रो ड्राईवर के लिए अप्लाई करें?

बिजली विभाग में नौकरी कैसे पाये? | बिजली विभाग में अप्लाई करें

वन विभाग में नौकरी कैसे पायें? | वन विभाग के लिए अप्लाई करें?

आप आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (Krashi vibhag me naukari kaise paye) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी यूजफुल भी होगा इसमें हमने आपको कृषि विभाग में नौकरी पाने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- कृषि विभाग में क्या काम करना पड़ता है? कृषि विभाग के लिए qualification क्या होनी चाहिए? कृषि विभाग के लिए सिलेक्शन प्रोसेस क्या है? कृषि विभाग की नौकरी के लिए आवेदन कैसे करें? और कृषि विभाग में सैलरी कितनी होती है? आदि.

आपको हमारी ये (krashi vibhag me naukari kaise paye) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी कीजिये.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.