Kotlin क्या है | Kotlin Programing Language कैसे सीखें?

Kotlin kya hai in Hindi

Kotlin kya hai

Kotlin क्या है? (What is Kotlin in Hindi?)

Kotlin एक फ्री ओपन सोर्स, जनरल पर्पस, स्टाटिकली, टाइप्ड “प्राग्मटिक” प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है Kotlin Programing Language है  जिसका यूज एंड्राइड एप्लीकेशन को डेवलप करने में करते है आप सोचते होंगे कि इसे गूगल ने एंड्राइड की एक ऑफिसियल वेबसाइट बना दिया है

तो ये सिर्फ एंड्राइड के एप्लीकेशन ही डेवेलप करती होंगी लेकिन ऐसा नही है जो काम जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कर सकती है वही काम कोटलिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी कर सकती है कोटलिन वो लोग यूज करते हैं जो जावा नही सीखना चाहते हैं क्युकी कुछ लोग मानते हैं कि जावा का सिंटेक्स बहुत बड़ा होता है.

कोटलिन को आप जावा से जल्दी और आसानी से लर्न कर सकते हैं अगर आप अभी से कोटलिन को पढ़ना शुरू कर दें तो फ्यूचर में ये आपके लिए बेनेफीसिअल रहेगा. कोटलिन एक जे वी एम(जावा वर्चुअल मशीन) बेस लैंग्वेज है अगर आपके कंप्यूटर में जे वी एम, जे डी के , जे आर ई इंस्टाल है तो आप कोटलिन रन करा सकते हैं.

एल्गोरिथ्म क्या है | What is the algorithm

Kotlin प्रोग्रामिंग को किसने बनाया है? (Who created Kotlin programming?)

कोटलिन को बनाने वाली कंपनी का नाम जेटब्रेन्स है ये एक ऐसी कंपनी है जो इस समय बहुत स्पीड से आगे बढ़ रही है इसका मेन काम कोड और आई डी ई डेवेलप करना है इन्होंने बहुत सारे कोड एडिटर और आई डी ई  डेवेलप किया है जैसे- इन्टेल्ली जे, सी ल्युओंन, डाटाग्रिप, पीएचपी स्टोर्म. यह एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड लैंग्वेज है और इसे जावा से बेहतरीन मन जाता है.

Kotlin कैसे सीखें? (How to learn Kotlin?)

अगर आप कोटलिन सीखना चाहते हैं तो आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर सभी चीजें सीख सकते है और यूट्यूब पर भी आपको इसका टुटोरिअल मिल जायेगा जहाँ से आप कोटलिन लैंग्वेज सीख सकते हैं आपको इसे अच्छे से पढ़ना होगा

और ये एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है इसलिए इसे सीखने में आपको बहुत मेहनत करने की जरूरत होंगी. इसे सीखने के लिए आपको एंड्राइड स्टूडियो इंस्टाल करना होगा और स्टूडियो का यूज करके आप यह लैंग्वेज सीख सकते हैं .

Kotlin का यूज कैसे करें ? (How to use Kotlin?)

अगर आप कोटलिन लैंग्वेज (Kotlin kya hai in Hindi) सीख कर कोई एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं तो आपको कोई लैंग्वेज सीखना पड़ेगा अगर आप कोटलिन लैंग्वेज कोटलिन सीखना चाहते हैं तो इस website की link https://kotlinlang.org/ से आपको काफी हेल्प मिल जायेगी इसके होम पेज पर ही आपको बहुत सारी चीजें मिल जायेंगी कोटलिन का न्यू वर्जन एंड्राइड स्टूडियो के लिए 3.0.1 है. इसमे कोटलिन बाइ डिफ़ॉल्ट रहता है

इसमें आपको प्लगिन इंस्टाल करने की जरूरत नही होती है, इससे आप ऑफलाइन सॉफ्टवेयर बना सकते हैं, एंड्राइड एप्लीकेशन, विंडोज बेस सॉफ्टवेयर, ब्राउजर बेस सॉफ्टवेयर बना सकते हैं इससे आप लगभग ऑनलाइन,ऑफलाइन,वेब एप्लीकेशन सब कुछ बना सकते हैं ये बिलकुल पाइथन जैसा है लेकिन ये थोड़ा सा ज्यादा विकाशील है.

Kotlin की विशेषतायें कौन-कौन सी हैं? (Features of kotlin in Hindi)

 कोटलिन की बहुत सारी विशेषताएं है जिसमे से कुछ हम आपको बतायेंगे

  1. कोटलिन एंड्राइड डेवेलपमेंट के लिए गूगल द्वारा प्रमाणित ऑफिसियल लैंग्वेज है.
  2. कोटलिन ज्यादा परफॉरमेंस देता है और कम कंपाइलेशन टाइम लेता है.
  3. कोटलिन जे वी एम पर वर्क करता है इसीलिए इसे जावा के साथ भी काम में लाया जा सकता है जावा और कोटलिन के कोड को मिलाकर काम में लाया जा सकता है.
  4. यह बहुत इजी लैंग्वेज है इसे बहुत जल्दी सीखा जा सकता है.
  5. इसका कोड बहुत ही कांसिस या छोटा होता है जिससे इसे सीखना आसान है.
  6. इसका प्लेटफार्म बेस्ट है और इसे रन होने में कम समय लगता है.
  7. जावा के मुकाबले कोटलिन ज्यादा सेफ है.

आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (Kotlin kya hai in Hindi)आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और कोटलिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने में आपकी काफी मदद भी करेगा और इस आर्टिकल में हमने आपको कोटलिन लैंग्वेज के फायदे, कोटलिन कैसे सीखें और कोटलिन के यूजेज के बारे में हमने आपको बताया और आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरुर बताइयेगा आयर जो इस बारे में जानकरी चाहते है उसके साथ भी जरुर शेयर कीजिये.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *