किसी भी Topics को जल्दी कैसे समझे ?

kisi bhi topic ko kaise samjhe

kisi bhi topic ko kaise samjhe

अगर आप kisi bhi topic ko kaise samjhe के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में kisi bhi topic ko kaise samjhe से रिलेटेड पूरी जानकरी दी है.

किसी भी कठिन टॉपिक को जल्दी कैसे समझें?

kisi bhi topic ko kaise samjhe

आप चाहे जितनी कोशिश करें लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि कुछ टॉपिक  ऐसे होते हैं जो दिमाग में जाते ही नही, हर छात्र ऐसे बहुत से विषय पढ़ते है जिसमे से कुछ तो बहुत ही आसानी से समझ में आ जाते है और कुछ तो बहुत मेहनत करने के बाद भी सही से क्लियर नही होते है और अगर सब्जेक्ट कठिन है तो उस सब्जेक्ट के हर टॉपिक पर यही समस्या आती है कि उसे कैसे समझा जाए और इसके कांसेप्ट को कैसे क्लियर किया जाय. तो आप हम आपको बतायेंगे कि किस प्रोसेस को फॉलो करके आप किसी भी टॉपिक को आसानी से समझ सकते हैं

कठिन टॉपिक को आसानी से समझने के कुछ टिप्स

स्मार्ट रीडिंग मेथड

स्मार्ट रीडिंग मेथड किसी भी टॉपिक को समझने के लिए जब आप पहली बार उसे रीड करें तो स्मार्ट रीडिंग करें क्युकी अगर आप स्मार्ट रीडिंग करेंगे तो उस टॉपिक पर बहुत ही कम समय लगेगा और स्मार्ट रीडिंग के लिए आप रीडिंग करते समय फ़ोन, टीवी और कंप्यूटर जैसे distraction से दूरी बनाये रखे और अपने लिए एक सुविधाजनक और पीसफुल एनवायरनमेंट तैयार करें.

उस टॉपिक से परिचित हो जाइये

उस टॉपिक से परिचित हो जाइये डीप स्टडी शुरू करने से पहले उस टॉपिक पर एक नजर डालकर पता लग लीजिये कि उस टॉपिक में आपको क्या-क्या मिलेगा कि उसमे फार्मूला है, थ्योरी है या एक्सपेरिमेंट्स है ऐसे बेसिक विचार लेकर आप अपने मस्तिष्क को उसे समझने के लिए तैयार कर लें.

डीप स्टडी कीजिये

डीप स्टडी कीजिये टॉपिक से परिचित होने के बाद आपको ये पता चला गया होगा कि ये टॉपिक किस बारे में है और इसे समझने के लिए आपको मेमोरी को कौन सी स्किल काम आएगी अब आप इस टॉपिक को अच्छे से पढ़ना शुरू कीजिये  और पढ़ते समय  महत्वपूर्ण बिंदुओं को  हाईलाइट करते जाइये ताकि बाद में आप उस टॉपिक के महत्वपूर्ण बिंदुओं की पहचान कर सकें.

नोट्स बनाइए

नोट्स बनाइए जब आप टॉपिक को रीड कर रहे होते है तभी आप नोट्स भी बनाते जाइये जिसमे उस टॉपिक के महत्वपूर्ण बिन्दुओं पॉइंट-पॉइंट करके लिखते जाइये और ऐसे बिन्दु जो बिलकुल समझ में नही आ रहे हैं उन्हें दूसरे पेन से लिखते जाइये ताकि पूरा पढ़ने के बाद जब आप टॉपिक को याद करे तो उस बिन्दु को फिर से रीड करके उन्हें समझने की कोशिश करें ज्यादातर ये होता है कि पढ़ने के ज्यादा समय बाद जब आप नोट्स बनाने बैठते हैं तो तब तक आप पढ़ी हुई चीजों को भूल जाते हैं इसीलिए जरूरी है कि जब आप पढ़ रहे हैं उसी समय नोट्स भी बनाते जाइये.

Summary लिखिए

Summary लिखिए नोट्स बनाने के अलावा आप पढ़ते समय हर पेज की summary भी लिख सकते हैं जिससे आपको ये पता चल जायेगा इस पेज में क्या-क्या महत्वपूर्ण है आपको उस पेज में से कितना समझ आ गया है और फिर से दोबारा जब आप इसे पढ़ना चाहेंगे तो आपको इससे काफी सहायता मिलेगी और दोबारा आप इस टॉपिक को बहुत कम समय में तैयार कर लेंगे.

अपनी समस्या को हल कीजिये

अपनी समस्या को हल कीजिये टॉपिक को पढ़ने के बाद अगर आपको ऐसा लगे कि अभी बहुत से टॉपिक ऐसे हैं जो सही से क्लियर नही है तो उन बिंदुओं को अपने मित्रों टीचर्स के साथ बातचीत कीजिये और उनका हल निकालिए और उन बिन्दुओं का हल भी उस नोटबुक में लिख लीजिये जहाँ पर आपने सभी समस्याएं लिखी है जिससे दोबारा आपको इन कठिन टॉपिक को समझने में कोई दिक्कत न हो.

उस टॉपिक से जुड़े सभी सवालों के उत्तर दीजिये

उस टॉपिक से जुड़े सभी सवालों के उत्तर दीजिये टॉपिक तैयार हो जाने के बाद आपको उस टॉपिक से सम्बन्धित सवालों के उत्तर दें, आप चाहे तो टॉपिक से रिलेटेड सवालों को नोट करके रख सकते हैं और टॉपिक  तैयार होने के बाद उनके उत्तर खुद को दे सकते हैं इसके अलावा आप इन सवालों को पूछने में आपने मित्रों या फॅमिली सदस्यों की सहायता भी ले सकते है और ऐसा करने से आपके पास उस टॉपिक से रिलेटेड सारे सवाल होते हैं और उनके सही जवाब भी, लेकिन आप किसी सवाल का जवाब न दें पायें तो परेशान न हों आप फिर से सवालों को समझकर तैयार करें.

24 घन्टे के अन्दर टॉपिक को दोबारा पढ़ लीजिये

24 घन्टे के अन्दर टॉपिक को दोबारा पढ़  लीजिये टॉपिक को दोबारा पढ़ने के लिए आपको हमारे द्वारा बताये हुए बाकि के 7 प्रोसेस को फॉलो करना बहुत जरूरी है अगर आपने बाकि के 7 बिन्दुओं को नही किया है तो फिर आप दोबारा कैसे करेंगे.

टॉपिक तैयार करने के बाद 24 घंटे के अन्दर दोबारा करना बहुत ही जरुरी है क्युकी ऐसा करने से वो कठिन टॉपिक और उसका कांसेप्ट आपकी शॉर्ट टर्म मेमोरी  से लॉन्ग टर्म मेमोरी में चेंज हो जायेगा और ऐसा होने के बाद कोई भी टॉपिक आपको आसानी से याद रहेगा.

दोस्तों कोई भी टॉपिक सरल हो या कठिन उसे समझने में आसान बनाने के लिए हमारे इन प्रोसेस को फॉलो करेंगे तो आप कोई भी टॉपिक को बहुत ही आसानी से समझ सकते हैं तो अब आप कोई भी टॉपिक को छोड़े नही क्युकी कभी-कभी ऐसा हो जाता है कि पेपर में वही सवाल आ जाते हैं

जो आपने पढ़ने के समय छोड़ दिए होते हैं इसीलिए हमारे आसान और इफेक्टिव प्रोसेस को फॉलो करके हर टॉपिक के कांसेप्ट को आसानी से क्लियर कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े?

ITI क्या है आईटीआई की पूरी जानकारी

बैंक सेल्स ऑफिसर कौन होता है?

ASP कैसे बनें?

सुबह जल्दी कैसे उठे

आज नया क्या सिखा?

इसी के साथ हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये आर्टिकल (kisi bhi topic ko kaise samjhe hindi) आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा और कठिन टॉपिक के कांसेप्ट को समझने में आपकी काफी सहायता भी करेगा तो अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया है ती प्लीज इसे अपने मित्रों के साथ शेयर कीजिये और कमेंट भी जरुर कीजिये.

Spread the love

3 thoughts on “किसी भी Topics को जल्दी कैसे समझे ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.