कियोस्क बैंकिंग क्या होती है और कैसे शुरू करें | Kiosk Business In Hindi

kiosk banking business plan hindi

Kiosk के द्वारा बैंक से जुड़े कई सारे कार्य किये जा सकते हैं हमारे देश में बैंको के द्वारा अलग-अलग एरिया में Kiosk खोले जा रहे हैं जिससे लोग बिना बैंक जाए आसानी से अपने बैंक का काम इसके द्वारा कर सके, Kiosk मशीन एटीएम मशीन की तरह ही होती है लेकिन एटीएम मशीन से सिर्फ पैसे निकाले जा सकते है वहीं Kiosk मशीन से पैसे निकालने के अलावा पैसे जमा करना और पैसे दूसरे किसी अकाउंट में भी भेजने का काम भी किया जा सकते हैं तो आइए आज इस आर्टिकल में हम Kiosk बैंक से रिलेटेड पूरी जानकारी लेते हैं जो कैंडिडेट इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं वह इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें.

कियोस्क बैंकिंग  क्या होती है और ये बैंकिंग कैसे शुरू करें  (How To Start Kiosk Banking, Business commission, registration process In Hindi)

जो लोग Kiosk खोलना चाहते है उन्हें लोगों से बिना कोई रुपये जमा करवाए खुलवाना होगा, ऐसा करने के लिए उन्हें लोगों की फोटो और उनके फिंगर प्रिंट लेने होंगे और इन सभी जानकारी को संबंधित बैंक में भेजना होगा, जब बैंक द्वारा इस खाते को खोल दिया जाएगा तो खाता खुलवाने वाले व्यक्ति Kiosk शाखा के द्वारा अपने पैसे जमा कर सकेंगे, निकलवा सकेंगे और बैंक से जुड़े और दुसरे कार्य भी कर सकेंगे. Kiosk बैंकिंग के अंतर्गत खाते में अधिकतम 50,000/- ही जमा कराये जा सकते हैं और 10,000/- रूपये तक का ही दैनिक लेनदेन किया जा सकता है जिन लोगों द्वारा ग्राहक सेवा केंद्र खोले गए हैं वो लोग आसानी से Kiosk बैंकिंग की सेवा अपने केंद्र से शुरू कर सकते हैं.

kiosk banking business plan hindi

कई बैंक भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ग्राहक सेवा केंद्र योजना के साथ जुड़ी हुई हैं और इन केन्द्रों में ही Kiosk की सेवाएं दे रहे हैं. कोई भी व्यक्ति Kiosk बैंकिंग खोलने के लिए आवेदन कर सकता है जिन कैंडिडेट्स की आयु मिनिमम 18 साल है वही Kiosk बैंकिंग खोलने के लिए अप्लाई कर सकते हैं और 12th पास है इसके साथ ही कैंडिडेट के पास लगभग 100 से 200 वर्ग फिट की जगह भी होनी चाहिए. और कैंडिडेट के पास कंप्यूटर प्रिंटर और नेट की व्यवस्था भी होनी चाहिए. अगर आपके आस-पास के एरिया में कोई बैंक नहीं है तो आप Kiosk बैंकिंग खोलने के लिए अप्लाई कर सकते हैं जिन लोगों के पास कोई दुकान है और वो अपनी आय को और बढ़ाना चाहते हैं वो Kiosk बैंकिंग से जुड़कर लोगों के अकाउंट खुलवाकर पैसे कमा कर सकते है जितना ज्यादा लोग इसके बारे में जानेंगे उतना ही ज्यादा लोग बैंको से जुड़ सकेंगे और ऐसा होने से बैंको के ग्राहकों की संख्या बढ़ सकेगी और बैंक भी अच्छा प्रॉफिट कमा सकेंगे. Kiosk  के द्वारा कोई भी व्यक्ति अपने खाते में सिर्फ 50,000/- रूपये तक की राशि जमा करवा सकता है और इसके माध्यम से पैसे अपने खाते से निकाले भी जा सकते हैं लेकिन इसकी सीमा केवल 10,000/- रूपये है.

अगर आपको अपने बैंक अकाउंट से किसी दुसरे के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रान्सफर करना है तो आप Kiosk के द्वारा ट्रान्सफर कर सकते हैं Kiosk बैंकिंग के अंतर्गत पासबुक अपडेट की सुविधा भी उपलब्ध है और Kiosk के द्वारा कोई भी व्यक्ति बैंक में खाता भी खुलवा सकता है जिस बैंक का Kiosk आप शुरू करेंगे आपको उस बैंक द्वारा एक मशीन दी जाएगी जिसके द्वारा आपको लोगों की उंगलियों के प्रिंट लेने होंगे और अकाउंट खुलवाते समय उनकी फोटो खींचनी होगी, इसके अलावा आपको विभिन्न सॉफ्टवेयर संचालित करने के लिए वेब सॉफ्टवेयर भी बैंक द्वारा ही दिया जाएगा. Kiosk बैंकिंग शुरू करने वाले व्यक्ति की कमाई कमीशन के जरिए होगी और हर बैंक द्वारा अलग-अलग कमीशन दी जाती है जैसे कि अगर आप SBI बैंक का Kiosk खोलते हैं तो ये बैंक आपको प्रत्येक बचत खातों को खोलने में 10/- रूपये और प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर 0.5% की दर पर कमीशन देगा. किसी भी बैंक का Kiosk खोलने से पहले आप यह जरूर देख लें कि उस बैंक द्वारा आपको कितनी कमीशन दी जा रही है.

इस बैंकिंग को लेने के लिए आवेदन करते समय आपसे कुछ डॉक्यूमेंट मांगे जाते है  

  1. पासपोर्ट आकार की फोटो
  2. पैन कार्ड
  3. आई डी प्रूफ (जैसे मतदाता आईडी ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट)
  4. दुकान के पता का प्रमाण जहाँ पर आप Kiosk बैंकिंग खोलना चाहते हैं
  5. निवासी पता प्रमाण जैसे बिजली का बिल राशन कार्ड

जिस बैंक द्वारा Kiosk बैंकिंग की सुविधा दी जा रही है उस बैंक में जाकर वहाँ से फार्म लेकर उसे भरकर आप उस बैंकिंग  के लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर आप उन वेबसाइट्स से संपर्क करके भी इसे ले सकते हैं जो Kiosk बैंकिंग देने का कार्य करती है इस बात का ध्यान रखें कि केवल सही वेबसाइट के साथ जुड़े. Kiosk बैंकिंग खुलने से लोग बैंक की सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे और साथ ही जो कैंडिडेट रोजगार की तलाश में हैं वो Kiosk बैंकिंग को खोलकर अच्छी कमाई कर सकेंगे.

अन्य पढ़े:

अपनी कंपनी रजिस्टर कैसे कराएँ?

फ्यूचर में सबसे ज्यादा कौन से बिज़नेस ग्रो करेंगे

डाटा एंट्री का बिजनेस कैसे शुरू करें?

पैकेज्ड नारियल पानी का व्यापार कैसे शुरू करें

सैलूलोज बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.