KCET एग्जाम क्या होता है? | KCET एग्जाम का फुल फॉर्म क्या होता है?

kcet exam kya hota hai in hindi

KCET एग्जाम पास करने के बाद स्नातक व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में एडमिशन मिल जाता है आप में से बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे होंगे जिन्होंने इस एग्जाम को पास किया होगा लेकिन कुछ स्टूडेंट्स को इसके बारे में पूरी जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको KCET एग्जाम से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

KCET एग्जाम का फुल फॉर्म क्या होता है?

KCET का फुल फॉर्म Karnataka Common Eligibility Test होता है यह एग्जाम स्नातक व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में एडमिशन लेने के लिए कराया जाता है.

KCET एग्जाम क्या होता है? (What is KCET exam in Hindi)

kcet exam kya hota hai in hindi

KCET का एग्जाम सरकारी व्यावसायिक संस्थानों में स्नातक व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में एडमिशन लेने के लिए कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण KEA द्वारा कंडक्ट किया जाता है. KCET का एग्जाम अप्रैल महीने में कराया जाता है.

जैसे-

  1. B.Sc इन (एग्रीकल्चर, फॉरेस्ट्री, सेरीकल्चर, एग्रीकल्चर बायोटेक, हॉर्टिकल्चर, एग्रीकल्चर मार्केटिंग एंड को-ऑपरेशन),
  2. B.H.Sc. इन होम साइंस,
  3. BAMS, BUMS, BNYS and BHMS,
  4. B.Tech (फ़ूड टेक्नोलॉजी, फ़ूड साइंस टेक्नोलॉजी, एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी),
  5. B.Pharm,
  6. 2nd Year B.Pharm,
  7. Pharm-D,
  8. B.V.Sc & A.H.

KCET एग्जाम देने के लिए योग्यता क्या रखी गयी है?

KCET का एग्जाम देने के लिए कोर्स के हिसाब से अलग-अलग योग्यता रखी गयी है जैसे- B.V.Sc & A.H. के लिए कैंडिडेट का 2nd PUC 12th क्लास फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायो और इंग्लिश सब्जेक्ट में 50% मार्क्स होने चाहिए. B.Pharm के लिए योग्यता में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायो और मैथ के साथ 2nd PUC 12th एसटीडी समकक्ष में पास होना चाहिये.

KCET एग्जाम के लिए अप्लाई कैसे करे?

KCET एग्जाम का फॉर्म भरने के लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होता है और इसके लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://kea.kar.nic.in/ पर जाना होता है इस वेबसाइट पर आपको इस फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी और यही से आप अपना फॉर्म भी भर कसते हैं.

KCET एग्जाम का सिलेक्शन प्रोसेस क्या होता है?

KCET एग्जाम में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होते है और यह पेपर इंग्लिश में होता है पेपर में 70 मिनट का समय दिया जाता है. इसमें फिजिक्स से रिलेटेड 60 नंबर के, केमिस्ट्री से रिलेटेड 60 नंबर के, बायोलॉजी से रिलेटेड 60 नंबर के, लैंग्वेज टेस्ट से रिलेटेड 50 नंबर के और मैथमेटिक्स से रिलेटेड 60 नंबर के प्रश्न पूछे जाते है.

अगर आप एग्जाम को पास कर लेते है तो उसके बाद मेरिट लिस्ट बनती है और पेपर में मिलने वाले नंबरों के आधार पर ही कॉलेज में एडमिशन दिया जाता है.

KCET एग्जाम की फीस कितनी होती है?

KCET एक्साम का एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए जनरल और ओबीसी कैंडिडेट को 500/- रूपये और एससी/एसटी कैंडिडेट को 250/- रूपये एप्लीकेशन फीस देनी होती है.

इसे भी पढ़ें?

CUET एग्जाम क्या होता है?

GMAT एग्जाम क्या होता है?

CMAT एग्जाम क्या होता है?

ITBP कैसे ज्वाइन करें?

DM और SSP में किसके पास ज्यादा पॉवर है?

BPSC एग्जाम क्या होता है

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (KCET Exam kya hota hai in Hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको KCET एग्जाम से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन दी है

हमारी ये (KCET Exam kya hota hai in Hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो कैंडिडेट KCET एग्जाम के बारे में जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.