कंप्यूटर जी आखिर हैं कौन? | KBC में कंप्यूटर जी कौन है?

kbc me computer ji kaun hai

कंप्यूटर जी आखिर हैं कौन?

क्या आप जानते हैं कि कौन बनेगा करोड़पति में जो कंप्यूटर जी है ये कौन है? जिसे अमिताभ बच्चनजी आदेश देते रहते है कौन बनेगा करोड़पति, इसके नाम से ये भी पता चला रहा है कि इस शो का विनिंग अमाउंट करोड़ो में होता है ये टैकर गेमिंग शो है इसमें ओर्डियन्स अपने नॉलेज के दम पर अमाउंट विन करते है.

kbc me computer ji kaun hai

इस शो को साल 3 जुलाई 2000 को सबसे पहले टेलीकास्ट किया गया था  जिसमे अभी तक 12 सीजन्स आ चुके हैं जब इसे शुरु किया किया गया था तो इसका अमाउंट 1 करोड़ था ये अमाउंट बढ़ते-बढ़ते आज 7 करोड़ हो गया है.

बहुत लोगों को लगता है ये कंप्यूटर जी एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस है कि वो जो बोलते हैं वो अपने आप कर देता है बोलने से लॉक हो जाता है और कब क्या करना ये उसको पता होता है आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस में ऐसी टेक्नोलॉजी पॉसिबल है सिर्फ वाइस् रिकोग्निशन ही नही बल्कि उससे भी ज्यादा चाहिये अगर एक ऐसा कंप्यूटर चाहिये जो टाइमिंग जानता हो तो ये आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के द्वारा सम्भव है लेकिन इसमें वहाँ पर कोई आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस नही होता है, जो आपके घर में कंप्यूटर होता है वही सिंपल कंप्यूटर अमिताभ बच्चनजी के पास होता है वहां पर कोई स्पेशल कंप्यूटर का यूज नही किया जाता है

ये सब टेक्निकल टीम द्वारा कंट्रोल किया जाता है जो अमिताभ बच्चनजी बोलते है वो उनका आर्डर मानते हैं न कि वो कोई सुपर कंप्यूटर है शो के टाइम जब अमिताभ बच्चनजी बैठे होते हैं लेकिन जब तक कांसिस्टेंट किसी क्वेश्चन का ऐंसर नही देता तब तक वो भी उन क्वेश्चन का ऐंसर नही देख पाते हैं कांसिस्टेंट जब उसका ऐंसर देता है तभी उनको उसका ऐंसर दिखता है.

गेम के विनिंग अमाउंट का 30% पार्ट टैक्स के रूप में कट जाता है यानि कि अगर कोई 1 करोड़ रूपये जीतता है तो उसके बैंक में 70 लाख रूपये आते हैं.

एक एयरप्लेन कितना तेल खाता है? | एरोप्लेन कौन तेल से चलता है

एक्सपायर दवाई खाने से क्या होगा? | क्या सचमुच हानिकारक हैं

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारी ये (kbc me computer ji kaun hai) जानकारी आपको काफी पसंद आई होंगी और आपके लिए काफी मजेदार भी रही होंगी तो हमारे इस आर्टिकल में ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कीजिये

आपको हमारी ये (kbc me computer ji kaun hai) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *