करण जौहर का जीवन परिचय | Karan Johar biography in Hindi

Karan Johar biography in Hindi

दोस्तों आप में से बहुत से लोग करण जौहर के बारे में जानते होंगे करण भारतीय फ़िल्म उद्योग के निर्माता, अभिनेता, पोशाक डिज़ाइनर, निर्देशक, पटकथा लेख़क के साथ-साथ टेलीविजन व्यक्तित्व भी है लेकिन कुछ लोगो को इनके बारे में जानकारी ही नही होगी इसीलिए आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको करण जौहर के बारे में पूरी जानकारी देते हैं, जो लोग इनके बारे में जानकारी चाहते है वो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े.

Karan Johar biography in Hindi
Karan Johar

करण जौहर का जीवन परिचय (Karan Johar biography in Hindi)

करण जौहर का जन्म 25 मई 1972 को भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुम्बई शहर में हुआ था इन्होने स्कूल की शिक्षा मुम्बई में ग्रीन्लावंस हाई स्कूल से पूरी की, उसके बाद करण ने एच आर कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में एडमिशन लिया उन्होंने फ्रेंच में मास्टर डिग्री भी प्राप्त की. इनकी बायोग्राफी की पुस्तक एन अनसूटेबल बॉय है, इस पुस्तक को पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया के द्वारा लॉन्च किया गया. इस पुस्तक में उनके बचपन से लेकर निर्देशक बनने तक की सभी बातों के बारे में बताया गया है.

करण बिना डरे किसी भी मुद्दें पर अपनी बातों को रखते है इसीलिए उन्हें कई बार विवादों का भी सामना करना पड़ा है. करण जौहर ने शादी नहीं की, लेकिन सरोगेसी के द्वारा वो दो जुड़वाँ बच्चों के पिता है दोनों जुड़वाँ बच्चों में से एक लड़की है जिसका नाम रूही है और एक लड़का है जिसका नाम यश है उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा है कि पहले उनकी पूरी दुनिया और दोस्त उनके माता पिता थे, लेकिन अब यश और रूही उनके नए दोस्त और दुनिया है.  

करण जौहर का पूरा परिचय:-

नाम करण जौहर
उपनाम के जो
जन्म 25 मई 1972
जन्म स्थान महाराष्ट्र राज्य के मुम्बई शहर में
बच्चे दो बच्चे : यश और रूही
लम्बाई 5 फीट 9 इंच
वजन 77 किलो ग्राम
व्यवसाय निर्देशक, निर्माता, लेख़क और टेलीविजन होस्ट   
शारीरिक बनावट सीना 40 इंच, कमर 34 इंच, बाइसेप्स  12 इंच  
आँखों का रंग गहरा भूरा
बालों का रंग काला
नागरिकता भारतीय
राशि मिथुन राशि
गृह नगर मुम्बई
धर्म हिन्दू
पसंद पुरानी यादों को संगृहीत करना
पता कार्टर रोड, बांद्रा, मुम्बई  
पसंदीदा खाना पारसी खाना
पसंदीदा परफ्यूम क्रीड
पसंदीदा रेस्टोरेंट मुम्बई की स्टारबउस्क्स कॉफ़ी
पसंदीदा टीवी शो द गोल्डन गर्ल्स
पसंदीदा फ़ैशन ब्रांड गिवेंच्य
पसंदीदा फ़िल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगें
पसंदीदा अभिनेता शाहरुख़ खान, ऋषि कपूर और ह्रितिक रोशन 
पसंदीदा अभिनेत्री मेरील स्ट्रीप, काजोल, रानी मुखर्जी और करीना कपूर   
पसंदीदा पेय पदार्थ पिंक शैम्पेन और वाइन में संत एमिलिओं 
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
कार जैगुआर एक्स एफ
इनकम 6 से 8 करोड़
नेट वर्थ 200 मिलियन डॉलर

करण जौहर के परिवार में कौन-कौन है?

करण जौहर के पिता का नाम यश जौहर है जो एक धर्मा प्रोडक्शन्स के संस्थापक रहे है और माँ का नाम हीरू जौहर है इनकी माँ फिल्म निर्माता यश चोपड़ा की छोटी बहन है करण जौहर अपने माता पिता की इकलौती संतान है. अभी जल्दी ही इन्होने दो बच्चों को गोद लिया है जिसमे से एक लड़का और एक लड़की है लड़के का नाम यश और लड़की का नाम रूही है.

करण जौहर का करियर कैसा रहा है?

करण जौहर ने ‘दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे’ फिल्म में एक सहाय‍क निर्देशक के तौर पर फिल्‍म इंडस्‍ट्री में अपने करियर की शुरूआत की, ‘दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे’  फिल्म हिन्‍दी फिल्‍मों में से एक फेमस फिल्म है इस फिल्‍म में करण ने शाहरूख खान के दोस्‍त का एक छोटा सा किरदार भी निभाया है इन्होने फिल्‍म ‘कुछ कुछ होता है’ में भी निर्देशक के तौर पर काम किया है इसके बाद इन्होने कभी खुशी कभी गम, कभी अलपिदा ना कहना, माय नेम इज खान काम किया है इसके बाद करण की निर्माता-निर्देशक के तौर पर आई फिल्‍मों में उन्‍होंने नई पीढ़ी को कास्‍ट करना शुरू कर दिया और फिर उसके बाद कई फिल्‍मों में वे कैमियो में भी नजर आ चुके है.

इनकी फेमस फिल्‍में-

डायरेक्‍टर के तौर पर- इन्होने कभी खुशी कभी गम, कुछ कुछ होता है, माय नेम इज खान, स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर, कभी अलविदा ना कहना, और बॉम्‍बे टॉकीज में एक डायरेक्टर के तौर पर काम किया है.

निर्माता के तौर पर- करण ने एक मैं और एक तू, स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर, हंपटी शर्मा की दुल्‍‍हनिया, गिप्‍पी, ये जवानी है दीवानी, कल हो ना हो, काल, वी आर फैलिली, अग्निपथ, गोरी तेरे प्‍यार में, हंसी तो फंसी, 2 स्‍टेट्स, उंगली, कभी अलविदा ना कहना, दोस्‍ताना, कुर्बान, वेक अप सिड, मास नेम इज खान, और आई हेट लव स्‍टोरीज आदि फिल्मों में निर्माता के तौर पर काम किया है.

लेखक के तौर पर- करण जौहर ने कभी खुशी कभी गम, कल हो ना हो,  कुछ कुछ होता है, कभी अलविदा ना कहना, बॉम्‍बे टॉकीज माय नेम इज खान, और स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर, आदि फिल्मों में में एक लेखक के तौर पर काम किया है.

टीवी पर भी छाए करण- करण ने टीवी पर ‘कॉफी विद करण’ नाम का शो होस्‍ट किया हुआ है जिसमें वे सेलिब्रिटीज से बातचीत करते हैं जिसमे साक्षात्‍कार देने वालों में निर्देशक, निर्माता, अभिनेता, और हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री के अन्‍य प्रतिष्ठित नाम भी हैं यह शो काफी फेमस हुआ है और ये एक चर्चा का विषय भी  रहा है इस शो में करन लगभग सभी बड़े सेलिब्रिटी को बुलाकर उनसे बातचीत कर चुके हैं फिल्म इंडस्‍ट्री में सभी सेलिब्रिटी से अच्‍छे संबंध होने के कारण उनके एक बार के बुलाने पर सेलिब्रिटी चले आते हैं.

कौन से विवादों में घिर चुके हैं करण?

करण किसी भी मुद्दें पर बिना डरे अपनी बात को रखते है इसीलिए उन्हें कई बार विवादों का भी सामना करना पड़ा है जब एआईबी रोस्‍ट नाम के यूट्यब शो में उन्‍होंने हिस्‍सा लिया था और हजारों की भीड़ में उन्‍होंने अभद्र लैंग्वेज का प्रयोग किया और गालियां दीं, य‍ह शो मनोरंजन के लिए ही आयोजित किया गया था बाद में कई संगठनों ने इसका और साथ ही साथ करण के इस व्यवहार का जमकर विरोध किया है.

करण जौहर को कौन से अवार्ड मिले हैं?

करण जौहर को बहुत सारे अवार्ड्स और सम्मान प्राप्त हुए है –

  • 30 सितम्बर 2006 को जो पोलैंड के वॉरसॉ में मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में जूरी सदस्य के रूप में योगदान देने वाले ये पहले भारतीय निर्माता बन गये है.
  • साल 2007 में करण को जेनेवा स्थित विश्व आर्थिक मंच 2006 के द्वारा 250 ग्लोबल युवा नेताओं में से एक के रूप में चुना गया था.
  • करण को साल 2017 में सांस्कृतिक नेता के रूप में विश्व आर्थिक मंच के समारोह के लिए आमंत्रित किया गया था.
  • करण मनमोहन सिंह के बाद के दुसरे ऐसे भारतीय थे जो लन्दन ओलंपिक के कार्यक्रम में आमंत्रित किये गये थे.

इसे भी पढ़ें?

नितिन गडकरी का जीवन परिचय

श्रेया घोषाल का जीवन परिचय (पति, उम्र, नेटवर्थ)

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (Karan Johar biography in Hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको करण जौहर के जीवन के बारे में पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (Karan Johar biography in Hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.