1 महीने में बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करें

अगर आप exam ki taiyari के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में exam ki taiyari से रिलेटेड पूरी जानकरी दी है.

1 महीने में बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

kam time me exam ki taiyari kaise kare

kam time me exam ki taiyari kaise kare

exam चाहे कोई भी हो हमेशा important होता है लेकिन board exam की बात ही अलग है इसके नाम में ही इतनी feel है कि रातों की नींद उड़ जाती है इसीलिए इस exam के दौरान होने वाला प्रेशर और प्रिपरेशन कुछ ज्यादा होती है.

ऐसा होने का reason ये है कि board exam चाहे 10th class के हों या 12th class के हों दोनों ही exam students के future को effect करते हैं यानि borad exam में अच्छा score higher study career में बहुत ही मददगार होता है और बहुत जरुरी भी इसीलिए board exam को इतना important समझा जाता है.

ऐसे में अगर आप भी 10th, 12th class में हैं और exam की तैयारी में जुटे हैं लेकिन ये नही समझ पा रहे हैं कि सिर्फ 1 महीने में पूरे syllabus को कैसे कवर किया जाय तो ये artical आपके लिए है क्योकि इस artical में हम आपको ऐसे tips बताने वाले हैं जो एक महीने में board exam syllabus को पूरा करने में आपकी मदद करेंगे.

दोस्तों tips जानने से पहले ये समझना भी जरूरी है कि board exam की तैयारी केवल एक महीने में पूरी नही की जा सकती है इसके लिए पहले से तैयारी शुरू की जानी जरुरी होती है और हर subject के concept को clear रखना होता है उसके बाद जब आप exam के कुछ दिन पहले board exam की final तैयारी करेंगे.

ताकि आप अपने कोर्स का revision कर सकें और exam related छोटे से छोटे point को कवर कर सकें और अच्छा score ला सकें तब ये tips आपकी मदद करेंगे.इसलिए exam की तैयारी में पहले से जुटे रहिये और last moment की प्रिपरेशन में इन tips की मदद लीजिये.तो चलिए board exam syllabus को एक महीने में complete करने के 7 tips जानते हैं-

सबसे पहली tip है कि time table बनाइये exam के कुछ दिन पहले अगर आप सारे subject का syllabus अच्छे से पूरा करना चाहते है तो आपके पास एक perfect time table होना चाहिये जो आपको ये बताएगा कि लिमिटेड time period में आपको हर subject के syllabus को किस तरीके से कवर करना है.

वरना ऐसा भी हो सकता है कि time table के absence में आप किसी hard subject को complete करने में ही पूरा time लगा दें और बाकि subjects की तैयारी पूरी ही न हो पायें इसलिए एक time table जरुर बनाये जिसकी मदद से हर subject की syllabus fix time पर पूरी हो सके .

दूसरी tip है Pomodoro Technique अपनाइए अब ये क्या है आइये जानते हैं exam के 1 महीने पहले आपके पास तैयारी के लिए बहुत कम time बचता है तो ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि बिना time वेस्ट किए आप ज्यादा से ज्यादा तैयारी कर सकें तो आपको pomodoro technique अपनानी चाहिये.

जिसके अनुसार आपको ऐसा topic choose करना होगा जिसको complete करने में 2 घन्टे या उससे ज्यादा time ले इसके बाद आप अपने phone या smart watch में 25 मिनट का टाइमर सेट कर दीजिये और इन 25 मिनट में बिना किसी distraction के पूरे focus के साथ पढ़ाई कीजिये.

जब ये 25 मिनट पूरे हो जाय यानि टाइमर बज जाए तो 5 मिनट का टाइमर सेट कीजिये और इस 5 मिनट में study से break लीजिये और इस break में आप study के अलावा कुछ भी कर सकते है और break पूरा होने के बाद फिर से 25 मिनट का टाइमर सेट करके आपको पढ़ाई करनी है.

focus करना है तो इस cycle को आप 4 बार repeat कर सकते है उसके बाद 15 मिनट का break लीजिये जिसमे आप study के अलावा कोई भी activity कर सकते हैं तो ऐसा करने से आपका topic कम time में पूरा तो होगा ही साथ ही वो topic आपको बहुत ही अच्छे तरीके से समझ भी आएगा.

क्योकि इस technique को पूरा करने से आपका पूरा focus आपके topic पर ही बना रहेगा और study के दौरान break मिलने से आपके brain की concentration पावर भी बरकरार रहेगी. आप चाहे तो pomodoro technique का advance version भी अपना सकते है.

जिसमे आपको 50 मिनट पढाई और 10 मिनट के break मिलेंगे वैसे आप इसे अपने according बढ़ा सकते है i know घटाने का दिल करेगा लेकिन अगर आपको अच्छे से तैयारी करनी है तो आपको ये follow करना ही पड़ेगा.

आगे बात करते है tip नंबर 3 की, Feynman Technique भी आप अजमा करके देख सकते हैं exam की तैयारी कर लेने के बाद अगर आखिरी दिनों आप ऐसी तैयारी करना चाहते है जिससे आप formulas और derivations को बिलकुल भी न भूले और topic का concept आपको इस तरीके से clear हो जाय कि आप question को effectively attempt कर पाए तो आपको feynman technique अपनानी चाहिये.

इस technique की खासियत ये है कि इसे आप तभी apply कर सकते हैं जब आपके हिसाब से कोई topic पूरी तरीके से तैयार भी हो चुका हो और आपको अच्छी तरह समझ भी आ गया हो इस technique को अपनाने के लिए उस topic को choose कीजिये जो आपके हिसाब से पूरी तरह से तैयार हो चुका हो .

अब आप उस topic को इस तरह से explain कीजिये जैसे आप एक teacher हो और अपने students को भी वो topic समझा रहें हो इस दौरान आप लिखने और बोलने का काम एक साथ करेंगे और ऐसा करते हुए आपको पता चलेगा कि कौन से points आपको clear हैं और कौन से points को clear करना अभी भी बाकि है तो जो points clear नही हैं.

उन्हें तुरंत clear करते जाइये और फिर से उस process को पूरा कीजिये ऐसा करने से आपका concept इस तरीके के clear हो जायेगा कि आप exam में उस topic से related हर type के question को अच्छे से attempt कर पाएंगे और result में अच्छा score भी कर पाएँगे.

तो इसी के साथ आगे बढ़ते है और बात करते हैं tip नंबर 4 की, study के लिए एक specific time सेट कीजिये i know mobile के लिए, series के लिए काफी सारी चीजों के लिए time सेट कर रखा है लेकिन यहाँ पर आपको time सेट करने के लिए थोड़ा effort लगेगा but ये आपको लगाना ही पड़ेगा.

अगर आपको result चाहिये क्युकी exam की तैयारी के ये कुछ दिन इतना ज्यादा important होते है कि आपको कम time में syllabus का ज्यादा हिस्सा कवर करना होता है इसके लिए आपको एक specific time पर study करने की आदत डालनी चाहिये यानि कि रोजाना एक fix time पर पढ़ने की आदत आपको कम time में ज्यादा syllabus कवर करने में मदद कर सकती है.

क्युकी एक fix time में पढ़ने हमारा brain उस काम को करने के लिए तैयार हो जाता है और रोजाना same time में same work करने में हमारा brain कम time लेता है जबकि रोज अलग अलग time पर एक ही काम करने पर हमे ज्यादा time लगता है तो आप इसे आजमा करके देख सकते हैं क्युकी आपका brain fix time पर study करने पर ही अच्छा perform करेगा और आपको ज्यादा मेहनत नही लगेगी.

तो tip नंबर 4 के बाद अब बारी है tip नंबर 5 की, जो कहती है कि question papers solve करिये, जी हाँ board exam के कुछ दिन पहले syllabus complete करने लिए और ज्यादा से ज्यादा marks gain करने के लिए ये बहोत जरूरी है.

कि आप text books पढ़ने के अलावा आप question papers और sample papers को भी solve करें ताकि आपको last year के exam pattern और question framing के बारे में knowladge मिल सके और आप exam हाल में question पेपर को solve करते time conscious and nervous भी न हों.

और questions को किस तरह से attempt करना चाहिये ये भी आपको आसानी से समझ में आ जायेगा तो आपको सारे papers को ध्यान से solve करना है.

आगे tip नंबर 6 कहती है कि exam को अच्छे तरीके से attempt करने की practice भी कीजिये, जी हाँ board exam के लिए syllabus complete करने के साथ साथ आपको board exam में question पेपर को सही तरीके से attempt करने की practice भी करनी चाहिये.

ताकि answer सीट में आपका hard work दिखाई दे सके इसके लिए answer लिखते time आपको proper technique और studies को follow करते हुए हर answer को सही time पर और perfect way में पूरा लिखना आना चाहिये.

इसीलिए याद करने के साथ साथ best way में answer लिखने की practice जरुर करें जैसे कि जब कोई बहुत बड़े topic का answer लिख रहे होते हैं तो उसे divide कर देते हैं topics में, topic को bold लिखते हैं थोड़ा सा हम उन्हें underline भी कर सकते हैं.

लेकिन ये हमे बिलकुल भी नही करना है कि 1 सवाल का जवाब हमने आराम से 3, 4 pages में दिया और दुसरे सवाल को हमने जल्दी जल्दी करके आधे pages में निपटा दिया तो ज्यादा लिखना भी नही है कम भी नही लिखना है सटल लिखना है और ऐसा लिखना है कि पढ़ने वाले का ध्यान जाय और कि वाकई में इसे इस topic की कितनी गहरी समझ है i hope आप समझ रहें है कि मै क्या कहना चाहती हूँ.

इसी के साथ आगे बात करते है tip नंबर 7 की, जो कहता है quick notes तैयार कीजिये exam के लिए notes तो आपने बहोत पहले ही तैयार कर लिए होंगे लेकिन इन last days में आपको quick notes बनाने चाहिये जिसमे हर topic के important point शामिल हों जिन्हें आप exam से 1 दिन पहले पढ़ कर भी पूरा topic revise कर सके.

इसके साथ साथ अगर आप topic से related visual quizees भी ready रखेंगे तो last moment पर topic का सारा content आपको आसानी से याद आ जायेगा इसके लिए आप चाहे तो एक चार्ट पेपर पर formulas dates और अपने subject के according important quizees भी लिख करके दीवार पर लगा सकते हैं जो exam dates पर revision में आपकी काफी मदद करेंगे.

तो दोस्तों, हमे उम्मीद है कि board exam की तैयारी करने से जुड़ा ये article,kam time me exam ki taiyari kaise kare आपके लिए मददगार साबित होगा और आप अपने exam में अच्छा score कर पाएंगे all the best for your board exams. और अगर आपको लग रहा है कि वाकई में किसी ने सालभर पढ़ाई नही की है किसी reason से तो प्लीज आप उनके साथ इस articleको जरुर share कीजियेगा.

यदि आपको यह  kam time me exam ki taiyari kaise kare पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

I hope guys like this kam time me exam ki taiyari kaise kare.

Best Skills to Learn for Jobs 

1 thought on “1 महीने में बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करें”

Leave a Comment